स्वास्थ्य

अंजीर खाने के इन फायदों के बारें में जानेंगे तो बाजार से आज ही ले आओगे, ये है गुणों का भंडार

Anjir Ke Fayde : बता दे कि अंजीर एक प्रकार का फल होता है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की औषधियां बनाने में भी किया जाता है। ये खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है पर इसके फायदे भी बहुत सारे होते है। जी हां अंजीर के लाजवाब फायदे आप भी शायद ही जानते होंगे। इसलिए आज हम आपको इसके जबरदस्त और अनोखे फायदों से रूबरू करवाना चाहते है। दरअसल अंजीर को विश्व के सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है और इसमें कैल्शियम तथा विटामिन ए, बी काफी मात्रा में पाएं जाते है। इसके इलावा अगर आप चाहे तो अंजीर को सूखा भी खा सकते है और अगर चाहे तो दूध में डाल कर भी इसका सेवन कर सकते है।

अंजीर के लाजवाब फायदे

अंजीर का अंग्रेजी और वैज्ञानिक नाम है ये :

बता दे कि अंजीर को ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वही अगर हम इसके अंग्रेजी नाम की बात करे तो इसे अंग्रेजी में फिग और वैज्ञानिक भाषा में इसे फिकस कैरिका कहते है। गौरतलब है कि वैज्ञानिक रूप से ऐसा माना जाता है कि ये शहतूत की ही एक किस्म होती है, जिसका रंग पहले तो हल्का पीला होता है और फिर पकने के बाद यह गहरा सुनहरा या बैंगनी हो सकता है। बता दे कि अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है। जैसे कि मिनरल्स, कैल्शियम, प्रोटीन, सैल्यूज़, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी आदि कई तरह के तत्व इसमें पाएं जाते है।

अंजीर को कई तरीकों से खा सकते है आप :

वैसे तो आप अंजीर दिन में किसी भी समय खा सकते है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि अगर इसका सेवन सुबह के समय किया जाएँ तो ये काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। इसके इलावा अंजीर की तासीर काफी गर्म होती है, तो ऐसे में गर्मियों में इसका बहुत कम सेवन ही करना चाहिए। बहरहाल आप कई तरीकों से अंजीर का सेवन कर सकते है। जैसे कि अंजीर को धो कर उसका छिलका उतार कर आप खा सकते है। इसके इलावा रात को इसे पानी में भिगो कर रख दे और फिर सुबह उसी पानी का सेवन करे। अगर आप चाहे तो यात्रा के दौरान भी इसे खा सकते है, क्यूकि इसे खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। यहाँ तक कि अंजीर का इस्तेमाल आइस क्रीम के ऊपर डाल कर भी और सूप में डाल कर भी किया जा सकता है।

अंजीर के लाजवाब फायदे

अंजीर खाने के फायदे : Anjir Ke Fayde

अब अगर हम अंजीर के लाजवाब फायदे आपको बताएं तो इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। यानि जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है वे अंजीर को रात भर पानी में भिगो कर रख दे और फिर सुबह शहद के साथ या ऐसे ही इसका सेवन करे। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। दरअसल अंजीर में फाइबर होता है, जो कब्ज से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित होता है।

आपको जान कर ख़ुशी होगी कि अंजीर खाने से वजन भी कम होती है। जी हां अंजीर खाने से शरीर में मैटाबॉलिज्म का स्तर बेहतर हो जाता है और इससे शरीर में जो फ़ालतू वसा होता है वह कम हो जाता है।

अंजीर के लाजवाब फायदे

बता दे कि जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, वे अंजीर की चार पांच पत्तियां पानी में उबाल कर पी ले। अगर आप चाहे तो अंजीर के पत्तों को पीस कर उसका पाउडर बना ले। फिर इस पाउडर को एक लीटर पानी में डाल कर उबाल ले। अब इसका चाय की तरह सेवन करे और डायबिटीज से लड़ने की भरपूर शक्ति पाएं।

अंजीर के सेवन से हड्डियां और दिल होते है मजबूत :

गौरतलब है कि जो लोग अस्थमा के मरीज है उन्हें मेथी दाने के पाउडर को शहद और अंजीर के साथ लेने से अस्थमा की बीमारी से काफी हद तक राहत मिलती है। आप चाहे तो अंजीर का जूस भी ले सकते है। इससे भी अस्थमा के रोगी को काफी आराम मिलता है।

बता दे कि अंजीर का सेवन करने से न केवल दिल और हड्डियां मजबूत होती है, बल्कि इसका यौन शक्ति पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अंजीर खाने से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।

अंजीर के लाजवाब फायदे

हालांकि इसे खाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। सूखे अंजीर ज्यादा खाने से दांत सड़ जाते है और इसे ज्यादा मात्रा में खाने से पेट दर्द भी हो सकता है। इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करे। इसके इलावा कुछ लोगों को अंजीर खाने से एलर्जी होती है, तो ऐसे में इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिये, ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो।

तो दोस्तों स्वस्थ रहने के लिए कम मात्रा में अंजीर का सेवन करे और खुद को रोगों से बचाएं।

यह भी पढ़ें : गर्मी के दिनों में सेहत के लिए जरूरी है आम, जानिए आम खाने के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button