स्वास्थ्य

मर्दों की अनेक समस्याओं के लिए रामबाण है पतंजलि यौवन गोल्ड प्लस कैप्सूल, लेने से पहले एक बार फायदें जानना भी है जरुरी

Patanjali Youvan Gold Plus Capsule Benefits In Hindi : बता दे कि आज जिस औषधि के बारे में हम आपको बताने जा रहे है, वो सिर्फ पुरुषों के लिए है। जी हां यौवन गोल्ड कैप्सूल जो पतंजलि की ही एक दवा है और इसका इस्तेमाल पुरुष ही कर सकते है। दरअसल इस कैप्सूल से पुरुषों की कई तरह की निजी समस्याएं दूर हो सकती है। अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो यह पुरुषों की ताकत को बढ़ा कर उनकी रोग प्रतिकारक क्षमता को बढ़ाता है। बहरहाल इस कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पुरुषों की कई समस्याएं जैसे कि स्वप्नदोष, स्टेमिना की कमी, कमजोरी, यौन इच्छा में कमी, नपुंसकता, नसों की कमजोरी, लिंग में तनाव की कमजोरी और ढीलापन आदि सब दूर होती है तथा शरीर में बल वीर्य में वृद्धि होती है। तो चलिए अब आपको पतंजलि यौवन गोल्ड प्लस कैप्सूल के फायदे के बारे में विस्तार से बताते है।

Patanjali Youvan Gold Plus Capsule Benefits In Hindi

पतंजलि यौवन गोल्ड प्लस कैप्सूल के फायदे :

गौरतलब है कि इस औषधि को बनाने के लिए कई तरह की आयुर्वेदिक चीजों जैसे कि स्वर्ण भस्म, हिरा भस्म, मोती पिष्टी, रजत भस्म, मकरध्वज, प्रवाल, पिष्टी केसर, अभ्रक भस्म, लौह भस्म, कहरवा पिष्टी, सफेद मुस्ली, ताल मकना, सालबमिश्री, अकारका, बाला, शिलाजित, अश्वगंधा, कौंच बीज, सर्पगंधा, रुमी मस्तगी, विधारा, लघु एला, बेहमन, जायफल, लौंग, जावित्री, अजवायन, वांग भस्म, त्रिवंग भस्म, कनक बीज, एलोवेरा, खसखस, विजयपत्र आदि सब जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है।

स्वर्ण भस्म : अब अगर हम जरूरी जड़ी बूटियों के बारे में विस्तार से बात करे तो स्वर्ण भस्म शारीरिक और मानसिक यौनशक्ति बढ़ाने के काम आती है। जी हां यह ओज वर्धक और जीर्ण आदमी को ताकत देता है और बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाता है। यह एक ऐसी रसायन औषधि है, जो अपने बेहतरीन गुणों के लिए बखूबी जानी जाती है।

हिरा भस्म : इस जड़ी बूटी के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि यह कितनी फायदेमंद होती है। जी हां यह पुरुषों की कई निजी समस्याएं दूर करने में मदद करती है और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में इसका स्थान काफी ऊंचा है। इसके इलावा यह औषधि आयुर्वदक, नेत्र ज्योतिवर्द्धक, बलवर्द्धक, त्रिदोषनाशक और मेधावर्द्धक है। बहरहाल हिरा भस्म में रस सिंदूर या मकरध्वज मिला कर मलाई के साथ कुछ दिनों तक सेवन करने से नसों की कमजोरी दूर हो जाती है और स्टेमिना भी बढ़ता है। बता दे कि यह लिंग को कठोर बनाने में भी मदद करती है।

बहुत गुणकारी है इस औषधि में इस्तेमाल की गई जड़ी बूटियां :

मोती पिष्टी : अब अगर हम मोती पिष्टी की बात करे तो यह शारीरिक और मानसिक पुष्टि देने वाली सबसे बेहतरीन औषधि है और यह आपके शरीर में टॉनिक की तरह ही काम करती है। जी हां यह न केवल दिमाग को ताकत पहुंचाती है, बल्कि कैल्शियम की कमी को पूरा करके हड्डियों को मजबूत भी बनाती है। इसके साथ ही यह नर्वस सिस्टम को ताकत पहुंचाती है और कई सेक्शुअल समस्याएं दूर करने में मदद करती है।

रजत भस्म : बता दे कि रजत भस्म शारीरिक और मानसिक दुर्बलता के लिए काफी लाभकारी औषधि है। ये बात काफी कम लोग जानते होंगे कि आयुर्वेद में चांदी को रजत भस्म कहा जाता है और यह शरीर को शक्ति देती है। यह न केवल पित्त को शांत रखती है बल्कि स्टेमिना बढ़ाने में भी मदद करती है।

मकरध्वज : गौरतलब है कि मकरध्वज से शरीर में बल और स्टेमिना बढ़ता है तथा यह नपुंसकता को भी दूर करता है। जी हां इसका सेवन करने से पुरुषों के यौन रोग नष्ट हो जाते है और यह वीर्य को भी गाढ़ा करता है। यानि अगर हम साफ शब्दों में कहे तो इस कैप्सूल में गोल्ड, सिल्वर और मोती जैसी कई चीजों का मिश्रण होने से यह औषधि और भी ज्यादा असरदार हो गई है।

केवल पुरुषों के लिए है यह औषधि : Patanjali Youvan Gold Plus Capsule Benefits

वही अगर हम इसके फायदों की बात करे तो यह पुरुषों की कमजोरी को नष्ट करके उनके बल में वृद्धि करता है। इसके इलावा यह थकावट को कम करता है और जल्दी बुढ़ापा न आने में मददगार साबित होता है। यह शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति को भी बढ़ाता है और पुरुषों में शीघ्रपतन या जल्दी डिस्चार्ज हो जाना आदि समस्याओं को दूर करके पुरुषों के पुरुषत्व को बढ़ाता है। बता दे कि यह न केवल वीर्य दोष को मिटाता है, बल्कि वीर्य को गाढ़ा भी करता है और स्पर्म काउंट को भी बढ़ाता है। जिससे इन्फर्टिलिटी को भी काफी फायदा होता है। अगर हम एक बार में इसके फायदों की बात करे तो यह एक ऐसी असरदार औषधि है जो पुरुषों की पुरुषत्व से संबंधित हर समस्या को दूर कर सकती है।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि आपको इस कैप्सूल का सेवन दूध या पानी के साथ करना है। जी हां हर रोज एक कैप्सूल सुबह और शाम को दूध या पानी के साथ भोजन करने के एक घंटे बाद लेना है। यहां इस बात का ध्यान रखे कि अठारह साल से ज्यादा उम्र के सभी पुरुष इस कैप्सूल का सेवन कर सकते है और यह कैप्सूल केवल पुरुषों के लिए है, इसलिए महिलाएं इसका सेवन नहीं कर सकती। बहरहाल यौवन गोल्ड प्लस कैप्सूल की फिलहाल कीमत सात सौ पचास रूपए है और इतनी कीमत में करीब दस कैप्सूल आते है।

इसके साथ ही आपको बता दे कि यह कैप्सूल आपको किसी भी पतंजलि स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा और आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते है। वैसे पतंजलि यौवन गोल्ड प्लस कैप्सूल के फायदे जानने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि यह औषधि पुरुषों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : अनेक बीमारियों के लिए रामबाण है शिलाजीत, जानिए शिलाजीत के फायदे और नुक्सान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button