स्वास्थ्य

गर्मी के दिनों में सेहत के लिए जरूरी है आम, जानिए आम खाने के फायदे

Aam Khane Ke Fayde : बहुत से लोगो को गर्मी का बेसब्री से इन्तजार रहता है क्योंकि इस समय उनको अपने मनपसंद फल खाने को मिलते है। एक तरफ गर्मी के दिनों में जहां सूर्य का तापमान बढ़ जाता है वहीं, दूसरी और इस मौसम में कई ऐसे फल खाने को मिलते हैं जिनका हमें बेसब्री से इंतजार रहता है। गर्मी में हमे बहुत से पसंदीदा फल खाने को मिलते है जैसे आम, जामुन, तरबूज, खरबूज आदि। आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से न केवल शरीर में पानी की कमी दूर होती है, बल्कि कई अन्य बीमारियों में भी यह लाभदायक होता है। तो चलिए आज हम आपको आम के फायदों के बारे में बताते है।

आम खाने के फायदे Aam Khane Ke Fayde :

आंखों के लिए :

Aam Khane Ke Fayde In Hindi

आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रौशनी बरकरार रहती है।  इसके साथ ही आम में कुछ पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपकी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखते हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत करता है :

आपको बता दे आम विटामिन-ए और सी से भरपूर होता हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कोल्ड और फ्लू की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलती है। खाने के साथ साथ यह हमारे शरीर के लिए भी गुणकारी होता है।

पाचन में सहायक :

Desi Ghee Benefits In Hindi

इसमें फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और पाचन संबंधित सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। आम में कुछ एंजाइम भी पाए जाते हैं जिनसे पाचन तंत्र को सुचारु रुक से काम करने में अहम भूमिका निभाते है।

कोलेस्ट्रॉल नियमित रखने में :

आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है।

स्मरण शक्ति में मददगार : Aam Khane Ke Fayde

जिन लोगों को भूलने की बीमारी है उनके लिए का सेवन लाभदायक है इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती है, इसीलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाने की सलाह दी जाती है।

गर्मी से बचाव :

Aam Khane Ke Fayde

गर्मियों में हमे कई बार धुप में काम के लिए निकलना पड़ता है। अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए यह आपको धुप और लू दोनों से बचाव करेगा। आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है जिसकी वजह से ये गर्मियों का बेस्ट पेय है।

दिल के लिए लाभदायक :

आम का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम और विटामिंस पाए जाते हैं, जो दिल को सेहतमंद रखने के साथ-साथ धमनियों के अपने नियमित रूप से काम करने में भी मदद करते हैं।

क्‍या आपने कभी ये सोचा है कि आम को ही फलों का राजा क्यों कहा जाता है जबकि फल तो सभी स्वास्थ्यवर्धक होते हैं.. इस बारे में आपकी क्या राय है..?? कमेंट कीजिए। 

यह भी पढ़े : शरीर के लिए अमृत है शहद, जानिए शहद के अद्भुत फायदे जो शायद आप नहीं जानते

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button