स्वास्थ्य

शरीर के अनेक रोगों के लिए रामबाण है राजमा का सेवन, बालों, त्वचा और कैंसर से करे बचाव, जानिए राजमा खाने के फायदे और नुकसान

Rajma Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi : बता दे कि भारत देश में राजमा का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है और यह एक तरह की दाल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। हालांकि आज हम आपको राजमा खाने के फायदे और नुकसान से रूबरू करवाना चाहते है, ताकि इसका सेवन करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। अब ये तो सब को मालूम ही है कि राजमा लाल और हल्के भूरे रंग के होते है और इन्हें किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। जब कि राजमा का वैज्ञानिक नाम फैजियोलस बल्गेरिस है। बता दे कि राजमा को मैदानी और पहाड़ी दोनों क्षेत्रों में उगाया जा सकता है और हमारे भोजन में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। जी हां राजमा का स्वाद काफी टेस्टी होता है, इसलिए लोग इसे ज्यादा खाने से भी परहेज नहीं करते।

राजमा खाने के फायदे और नुकसान Rajma Ke Fayde Aur Nuksan

राजमा खाने के फायदे : Rajma Ke Fayde

बहरहाल राजमा में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाएं जाते है और जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बताना चाहते है कि राजमा की उत्पत्ति अमेरिका से हुई है। जब कि भारत में राजमा का उत्पादन उत्तराखंड के पर्वतीय भाग, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु तथा आंध्र प्रदेश में भी होता है। इसके इलावा राजमा की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

दिमाग के विकास के लिए लाभकारी :

अब अगर राजमा के फायदों की बात करे तो इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते है जो हमारे दिमाग के लिए काफी लाभकारी होते है और इन पोषक तत्व में से एक कोलीन भी है, जिससे एसिटाइलकोलाइन का निर्माण होता है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर होता है। यह न केवल हमारे दिमाग के विकास के लिए लाभदायक है, बल्कि यह घबराहट से होने वाली समस्याओं को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

वजन को कम करने में सहायक :

बता दे कि राजमा में कुछ ऐसे गुण भी पाएं जाते है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करते है, जैसे कि राजमा में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इलावा राजमा में रेसिस्टेंट स्टार्च भी काफी पाया जाता है, जो मोटापे को कम करने में मदद करता है और शरीर की कैलोरी को बढ़ने से भी रोकता है।

हड्डियों के लिए लाभकारी :

गौरतलब है कि राजमा में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाएं जाते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में सहायता करते है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो राजमा का सही तरीके से सेवन करने से यह शरीर के लिए काफ़ी फायदेमंद साबित होते है।

शुगर की बीमारी को नियंत्रित करने में सहायक :

बता दे कि राजमा में कुछ ऐसे गुण पाएं जाते है जो मधुमेह का उपचार करने में काफी लाभकारी साबित होते है। जी हां राजमा के सेवन से मधुमेह के संक्रमण को कम किया जा सकता है और राजमा में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शुगर को नियंत्रित करने में काफी सहायक होता है। यहां तक कि ये ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में भी काफी सहायक होता है।

शरीर के लिए फायदेमंद है राजमा :

कैंसर से बचाव :

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजमा का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा जा सकता है, क्योंकि इसके सेवन से हमारे शरीर में बायोएक्टिव यौगिक की कमी पूरी होती है, जो कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में काफी मददगार साबित होता है। इसके इलावा राजमा और एंटीआक्सीडेंट से युक्त खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से शरीर में होने वाली ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया भी कम होती है।

खाने को पचाने में लाभकारी :

बता दे कि राजमा में कुछ ऐसे गुण पाएं जाते है, जो खाने को पचाने में लाभकारी होते है और राजमा में पाया जाने वाला फाइबर खाने को पचाने में मदद करता है। इसका मतलब ये है कि अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी हो जाएं तो आपको राजमा का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता है।

बालों और त्वचा के लिए लाभकारी है राजमा :

गौरतलब है कि राजमा में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है। इसके साथ ही विटामिन सी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह एक तरह का एंटीआक्सीडेंट तत्व है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाएं रखने में मदद करता है। यहां तक कि ये हमें सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है।

प्रतिरोधक क्षमता और ऊर्जा बढ़ाने में सहायक :

बता दे कि राजमा में काफी मात्रा में विटामिन पाएं जाते है जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता और ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक है। इसके साथ ही राजमा में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए मीट जैसा ही काम करता है और यह प्रोटीन कोशिकाओं का विकास करने में भी सहायक है। बहरहाल राजमा का सही तरीके से सेवन करने से यह हमारे शरीर की ऊर्जा को बनाएं रखने में मदद करता है।

राजमा खाने के नुकसान : Rajma Ke Nuksaan

पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं :

अब अगर राजमा के नुकसान की बात करे तो इसका ज्यादा सेवन करने से राजमा में पाएं जाने वाले फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। जी हां इससे पेट दर्द, दस्त, पेट की गैस और हमारी आंतों के दर्द की परेशानियां भी बढ़ सकती है। इसके इलावा राजमा का सेवन करने से पहले यह देख लेना चाहिए कि राजमा अच्छी तरह से पके हुए है या नहीं, क्योंकि कच्चे राजमा शरीर को हानि पहुंचा सकते है और पेट दर्द का कारण भी बन सकते है।जी हां राजमा में पाया जाने वाला फोलिक एसिड एक ऐसा एसिड है जिसकी मात्रा शरीर में ज्यादा होने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अगर हो सके तो राजमा का सेवन सही तरीके से करे और जरूरत से ज्यादा न करे।

आयरन की अधिक मात्रा से शरीर को हो सकता है नुकसान :

गौरतलब है कि हमारे शरीर को एक दिन में 25g से 38g तक आयरन की जरूरत होती है और एक कप राजमा में करीब 13g आयरन पाया जाता है। ऐसे में राजमा का अधिक सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है, जो हमारे शरीर के अंगों को हानि पहुंचा सकता है। इसलिए राजमा का ज्यादा सेवन न करे। बहरहाल राजमा खाने के फायदे भी है और नुकसान भी है, लेकिन अगर इसका सही तरीके से सेवन किया जाएं तो इससे शरीर को फायदा ज्यादा होता है।

यह भी पढ़ें : शरीर के लिए बेहद लाभकारी है सोयाबीन का सेवन, मिलता है भरपूर प्रोटीन, लेकिन सेवन से पहले नुक्सान भी जान लीजिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button