अध्यात्मधर्म-कर्म

अपनी राशि अनुसार इस तरीके से करें दिवाली पूजा, माँ लक्ष्मी देगी दोगुना लाभ, जीवन में बरसने लगेगी खुशियाँ ही खुशियाँ

Diwali Pujan According To Rashi : हिन्दू धर्म में दिवाली त्यौहार की काफी मान्यता है। यही वजह है कि इस त्यौहार को काफी धूमधाम से भी मनाया जाता है। दिवाली के दिन लोग धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा करते है। ऐसा बताया जाता है कि जो नर माता लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर लेता है उस व्यक्ति की इच्छा पूर्ति स्वयं माँ लक्ष्मी करती है। वैसे इस खास त्यौहार पर आप अपनी राशि के अनुसार पूजन भी कर सकते है, ताकि इससे आपके जीवन की सभी मुश्किलें दूर हो जाएँ। तो चलिए अब आपको इस महालक्ष्मी पूजन के बारे में विस्तार से बताते है।

राशि के अनुसार दिवाली पूजन

Maa Lakshmi And Ganesh

मेष राशि (Aries) :

बता दे कि इस राशि के लोगों को शुक्र यंत्र और शनि यंत्र को दिवाली के दिन मंत्रों से अभिमंत्रित करके एक साल के लिए घर के मंदिर में स्थापित करने और हर रोज इसकी पूजा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सकती है। वही जो लोग कर्ज से परेशान है, उन्हें हर रोज ऋणहर्ता मंगल स्तोत्र का पाठ करना चाहिए, जिससे आपका कर्ज जल्द से जल्द उतर जाएँ।

वृषभ राशि (Taurus) :

अब अगर हम वृषभ राशि वालों की बात करे तो इस राशि के लोगों को दिवाली की रात से लेकर करीब सात दिन तक महालक्ष्मी यंत्र के सम्मुख, कमल गट्टे की माला से ॐ महालक्ष्म्यै नमः मंत्र का विधिवत रूप से ग्यारह बार माला जाप करना चाहिए। इसके बाद सातवें दिन ब्राह्मण को भोजन करवाने से आर्थिक परिस्थितियां सुधर सकती है। इसके इलावा इस राशि के लोगों को दिवाली से लेकर हर शुक्रवार को श्री विष्णु लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए और इस प्रयोग को कम से कम एक साल तक जरूर करे।

मिथुन राशि (Gemini) :

गौरतलब है कि मिथुन राशि वाले लोगों को दिवाली के दिन चांदी का श्री बनवा कर श्री लक्ष्मी के मंत्रों से पूरित करके गले में धारण करना चाहिए, इससे धनलाभ जरूर होता है। जी हां रिद्धि सिद्धि के दाता कहे जाने वाले गणेश जी और माँ लक्ष्मी जी के संयुक्त महायंत्र की दिवाली के दिन पूजा करने के बाद गल्ले या तिजोरी में रखने से धन में वृद्धि होती है। इसके साथ ही परिवार में सुख समृद्धि भी बनी रहती है।

कर्क राशि (Cancer) :

बता दे कि कर्क राशि के लोग दिवाली के दिन सूर्य यंत्र या शुक्र यंत्र बनवा कर अभिमंत्रित करे और घर के मंदिर में करीब एक साल के लिए इसे स्थापित करे। इसके बाद हर रोज इसकी पूजा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा जरूर प्राप्त होती है और इस राशि के लोग दिवाली के बाद जब पहली बार चन्द्रमा देखे तो उस दिन से अगली पूर्णिमा तक केले के पत्ते पर दही भात रख कर हर रोज रात को चन्द्रमा को दिखाएँ। फिर इसे मंदिर में पंडित जी को दान कर दे, इससे धन में खूब लाभ होता है।

सिंह राशि (Leo) :

Leo Astrology

बता दे कि सिंह राशि के लोगों को दिवाली के दिन बुध यंत्र अभिमंत्रित करके घर के मंदिर में करीब एक साल के लिए स्थापित करना चाहिए और हर रोज इसकी पूजा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा जरूर प्राप्त होती है। इसके साथ ही दिवाली के दिन से श्री विष्णु जी के सामने ॐ नमोः नारायणाय मंत्र का जाप शुरू करके इसे हर रोज करे, इससे भी धन लाभ होता है।

कन्या राशि (Virgo) :

जो कन्या राशि के लोग है उन्हें दिवाली के दिन चंद्र यंत्र और शुक्र यंत्र अभिमंत्रित करके एक साल के लिए घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए। इसकी हर रोज पूजा करने से आर्थिक संकट दूर होता है और माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है। यहाँ तक कि दिवाली के दिन लाजावर्त नग को चांदी में जड़वा कर लक्ष्मी जी के मंत्रों से अभिमंत्रित करके मध्यमा अंगुली में पहनने से भाग्य चमक जाता है।

तुला राशि (Libra) :

बता दे कि तुला राशि के लोगों को दिवाली के दिन श्रीयंत्र की प्राण प्रतिष्ठा करनी चाहिए और हर रोज पूजा करनी चाहिए। इससे न केवल स्वास्थ्य को लाभ होता है, बल्कि भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति भी होती है। इसके इलावा दिवाली पर सूर्य यंत्र या मंगल यंत्र अभिमंत्रित करके घर के मंदिर में एक साल तक स्थापित करके हर रोज इसकी पूजा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा और यश की प्राप्ति होती है।

वृश्चिक राशि (Scorpio) :

गौरतलब है कि वृश्चिक राशि के लोगों को दिवाली पर गुरु यंत्र और बुध यंत्र अभिमंत्रित करके घर के मंदिर में एक साल के लिए स्थापित करना चाहिए और हर रोज इसकी पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही मंगल यंत्र के सामने ऋणहर्ता मंगल स्तोत्र का पाठ दिवाली के दिन शुरू करके हर रोज करने से बहुत ही जल्दी कर्जा उतर जाता है और धन में भी बरकत होती है।

धनु राशि (Sagittarius) :

अब अगर हम धनु राशि के लोगों की बात करे तो इन्हें दिवाली के दिन शनि यंत्र या शुक्र यंत्र को अभिमंत्रित करके एक साल के लिए घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए और हर रोज इसकी पूजा करनी चाहिए। इसके साथ धनु राशि के लोग अगर दिवाली पूजन में ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐ सौं ॐ ह्रीं क ए ई ल ह्रीं ह स क ह ल ह्रीं सकल ह्रीं सौं ए क्लीं ह्रीं श्रीं ॐ मंत्र की माला का इक्कीस बार रोज जाप करे तो इससे धन में खूब वृद्धि होती है।

मकर राशि (Capricorn) :

वही मकर राशि के लोगों को दिवाली पर शनि या मंगल यंत्र अभिमंत्रित करके एक साल के लिए अपने घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए और हर रोज इसकी पूजा करनी चाहिए। जी हां दिवाली के दिन शनि यंत्र को घर की पश्चिम दिशा में नीले कपड़े के आसन पर स्थापित करके हर रोज शनि के मंत्रों से जप करना चाहिए। इसके साथ ही तेल का दीपक भी जलाना चाहिए, इससे धन में वृद्धि होती है।

कुंभ राशि (Aquarius) :

बता दे कि कुम्भ राशि के लोगों को दिवाली पर गुरु यंत्र अभिमंत्रित करके घर के मंदिर में एक साल के लिए स्थापित करना चाहिए और हर रोज इसकी पूजा करनी चाहिए। इससे धन की बरकत होने लगती है।

मीन राशि (Pisces) :

अब अगर हम मीन राशि वालों की बात करे तो इन्हें दिवाली पर शनि या मंगल यंत्र को अभिमंत्रित करके एक साल के लिए घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए और हर रोज इसकी पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही दिवाली के दिन ग्यारह हल्दी की गांठों को पीले कपड़े में रख कर ॐ वक्रतुण्डाय हुँ मंत्र की माला का ग्यारह बार जाप करके तिजोरी में रख देना चाहिए और हर रोज वहां दीया जलाना चाहिए। इससे व्यापार में खूब उन्नति होती है।

नोट : इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्स माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

यह भी पढ़ें : बहुत कम लोगों को आते है ये सपनें, अगर आपको आये तो समझ लेना बहुत जल्दी होने वाला है आपका भाग्य उदय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button