अध्यात्मधर्म-कर्म

शिवलिंग पर भूल कर भी न चढ़ाएं ये चीजें, वर्ना भगवान शिव जी हो सकते है नाराज

शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये चीजें : ये तो सब जानते है कि इस साल सावन के महीने की शुरुआत छह जुलाई से हो रही है और ऐसे में शिव जी के भक्त उन्हें प्रसन्न करने में जुट गए है। बता दे कि अगर आप भी भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते है तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। जी हां सावन के महीने में भूल कर भी ये चीजें शिवलिंग पर न चढ़ाएं, क्यूकि ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा आप पर रुक सकती है। इसलिए अगर हो सके तो इन चीजों का खास ध्यान रखे। तो चलिए अब आपको बताते है कि आखिर ये चीजें कौन कौन सी है।

शिवलिंग पर न चढ़ाएं

शिवलिंग पर भूल कर भी न चढ़ाएं ये चीजें :

गौरतलब है कि भोलेनाथ का पूजन करते समय आपको शिवलिंग के ऊपर कुमकुम कभी नहीं चढ़ाना चाहिए। वो इसलिए क्यूकि कुमकुम भौतिक सुखों का प्रतीक माना जाता है और भोलेनाथ इन सभी चीजों से विरक्त हो कर माथे पर केवल सफेद चंदन लगाते है। ऐसे में आप चाहे तो पीले रंग का चंदन भी शिवलिंग पर चढ़ा सकते है, लेकिन कुमकुम कभी न चढ़ाएं।

बता दे कि शिवलिंग पर अक्षत यानि चावल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखे कि चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए और एकदम साफ सुथरे होने चाहिए। इसके इलावा शिवलिंग पर गीले चावल ही चढाने चाहिए।

शिवलिंग पर न चढ़ाएं

शिवलिंग से दूर रखे ये चीजें :

अब यूँ तो सिंदूर को हिन्दू धर्म के अनुसार काफी शुभ माना जाता है और हनुमान जी पर सिंदूर जरूर चढ़ाया जाता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि भोलेनाथ पर सिंदूर कभी न चढ़ाएं।

बता दे कि भोलेनाथ यानि शिवलिंग पर मेहँदी भी नहीं चढ़ानी चाहिए, वो इसलिए क्यूकि मेहँदी और हल्दी शिवलिंग के ऊपर नहीं चढ़ाएं जाते। हालांकि महाशिवरात्रि के दिन आप हल्दी और मेहँदी दोनों चढ़ा सकते है, क्यूकि इस दिन भोलेनाथ का विवाह हुआ था, लेकिन बाकी दिनों में शिवलिंग पर ये कभी न चढ़ाएं।

शिवलिंग पर न चढ़ाएं

गौरतलब है कि शिवलिंग पर लाल रंग का गुड़हल का पुष्प भी नहीं चढ़ाना चाहिए, लेकिन बाकी जो गुलाब के पुष्प होते है, वो आप जरूर चढ़ा सकते है।

तो भूल कर भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये पांच चीजें, क्यूकि इससे आपको पूजा का विपरीत फल भी प्राप्त हो सकता है।

यह भी पढ़ें : सावन महीने में सुहागिन महिलाओं को जरूर करने चाहिए ये काम, भोलेनाथ की बरसती है असीम कृपा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button