घरेलू-नुस्खेस्वास्थ्य

सफर के दौरान उल्टी या घबराहट की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू तरीके

सफर के दौरान उल्टी रोकने के उपाय : इसमें कोई शक नहीं कि जब भी हम कही घूमने के लिए जाते है, तो सबसे पहले यही सोचते है कि सफर के दौरान हमें किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। हालांकि कुछ लोग ऐसे होते है, जिन्हें सफर के दौरान उल्टी या घबराहट की समस्या जरूर होती है, जिसके कारण वे लोग सफर का मजा नहीं ले पाते। बहरहाल अगर आपको भी सफर के दौरान ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आपको ये घरेलू उपाय जरूर आजमाने चाहिए। इससे आपको सफर के दौरान ऐसी किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए अब आपको इन घरेलू तरीकों के बारे में विस्तार से बताते है।

सफर के दौरान उल्टी रोकने के उपाय

सफर के दौरान उल्टी

सफर के दौरान उल्टी या घबराहट की समस्या से ऐसे पाएं निजात :

अदरक : बता दे कि अदरक एक ऐसी चीज है, जो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाती है और ये सफर के दौरान भी काफी गुणकारी साबित होती है। दरअसल अदरक में एंटीमेटिक तत्व पाएं जाते है, जो सफर के दौरान आपकी घबराहट को कम करने में काफी सहायक होते है। इसलिए आप जब भी कभी सफर पर जाएँ तो कुछ कच्चे अदरक के टुकड़े अपने पास जरूर रख ले और जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो एक टुकड़ा तुरंत चूस ले, इससे आपको राहत मिलेगी।

निम्बू : अब निम्बू की गुणवत्ता के बारे में तो सब जानते ही होंगे और आपको बता दे कि निम्बू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जी हां निम्बू में सिट्रिक एसिड होता है, जो उल्टी की समस्या को रोकता है। इसलिए अगर आप कभी सफर पर जा रहे हो तो एक कप गरम पानी में निम्बू का रस और चुटकी भर नमक मिला कर जरूर पी ले। इससे आपको उल्टी की समस्या नहीं होगी और अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे, तो आप थोड़ा सा शहद भी मिला सकते है। इससे आपकी यात्रा भी खराब नहीं होगी।

सफर के दौरान उल्टी

अजवायन : बता दे कि अजवायन में ऐसे गुण पाएं जाते है, जो उल्टी और घबराहट की समस्या में काफी मददगार साबित होते है। इसलिए सफर के दौरान थोड़ी सी अजवायन अपने साथ जरूर ले जाएँ।

इन घरेलू चीजों से सुखमय रहेगा आपका सफर :

लौंग : अब यूँ तो लौंग की खुशबू को जी मिचलाना और उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है, लेकिन फिर भी कुछ लोग लौंग मुँह में नहीं रख सकते, तो ऐसी स्थिति में लौंग के साथ थोड़ी सी मिश्री रख ले। जी हां सफर के दौरान जब भी उल्टी या घबराहट जैसा महसूस हो तो एक लौंग मुँह में रख कर चूसते रहे, इससे आपको राहत मिलेगी।

सफर के दौरान उल्टी

तुलसी के पत्ते : बता दे कि तुलसी में कई औषधीय गुण पाएं जाते है और इसलिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल भगवान् के लिए भोग बनाने वाले व्यंजनों में भी किया जाता है। हालांकि आप चाहे तो तुलसी के पत्तों की बजाय इनका रस निकाल कर भी अपने साथ यात्रा पर ले जा सकते है। इससे आपको सफर के दौरान उल्टी या घबराहट की समस्या से काफी राहत मिलेगी। बहरहाल अगर आप इन घरेलू तरीको को आजमाएंगे, तो यक़ीनन आपकी यात्रा काफी सुखद होगी।

यह भी पढ़ें : जितना कड़वा है, शरीर के लिए उतना ही गुणकारी है नीम, जानिए नीम का जूस पीने के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button