अध्यात्म

मंगलवार को करें इन चीजों का दान, कुंडली में मंगल होगा मजबूत, हनुमानजी होते हैं प्रसन्न

हिंदू धर्म पुराणों के अनुसार, मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार के दिन व्रत रखकर सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा की जाए तो बजरंगबली प्रसन्न होकर अपने भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है या मंगल दोष है तो इसके लिए मंगलवार के दिन किए कुछ उपाय करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन व्रत रखकर बजरंगबली की पूजा की जाए, तो वह बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सारे संकट दूर कर देते हैं। कलयुग में हनुमान जी एक ऐसे देवता माने गए हैं, जो अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं। अगर कोई भक्त सच्चे मन और श्रद्धा से उन्हें याद करता है, तो वह अपने भक्तों की रक्षा के लिए जरूर आते हैं।

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है, तो उसे दूर करने के लिए मंगलवार के दिन कुछ चीजों का दान करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन चीजों का दान अगर मंगलवार को व्यक्ति करता है, तो इससे कुंडली में मंगल मजबूत होता है और बजरंगबली प्रसन्न होते हैं।

Hanuman

सोने का दान :

अगर किसी व्यक्ति को अपने काम में बार-बार बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है या फिर बनते बनते काम भी बार-बार बिगड़ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में मंगलवार के दिन किसी जरूरतमंद या फिर मंदिर में सोने का दान करना चाहिए। इससे हनुमान जी की कृपा मिलती है। वहीं व्यक्ति को मंगल दोष से भी छुटकारा प्राप्त होता है।

गुड़ का दान :

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है तो ऐसे में उस व्यक्ति को मंगलवार के दिन गुड़ का दान जरूर करना चाहिए ऐसा करने से मंगल ग्रह मजबूत होगा और आपका भाग्य हमेशा आपका साथ देगा।

तांबे का दान :

मंगलवार के दिन तांबा की चीजें भी दान करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन तांबे का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि अगर व्यक्ति इस दिन तांबे का दान करता है, तो इससे उसकी कुंडली में मंगल मजबूत होता है। तांबे का दान करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है।

माचिस का दान :

अगर आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं। शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर मंगलवार के दिन माचिस का दान किया जाए, तो यह बहुत ही शुभ होता है। आप इस दिन किसी मंदिर में जाकर माचिस दान स्वरूप दे सकते हैं। इससे व्यक्ति की कुंडली में मंगल मजबूत होता है।

गेहूं का दान :

मंगलवार के दिन अगर व्यक्ति गेहूं का दान करता है, तो इससे मंगल दोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन किसी जरूरतमंद को गेहूं का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा मंगलवार के दिन गेहूं से बनी रोटी गाय को भी खिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें : रात के समय तुलसी क्यों नहीं तोड़नी चाहिए, जानें क्या कहता है शास्त्र, भगवान श्रीकृष्ण से भी है इसका सम्बन्ध

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button