खबरें

सिद्धू मूसेवाला ह’त्याकांड की जांच से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब जानना आपके लिए है जरुरी, यहां जानिए विस्तार से

अगर हम पंजाबी गायक और युवा कांग्रेसी नेता शुभदीप सिंह सिद्धू यानि सिद्धू मूसेवाला के मर्डर की बात करे तो बीते महीने 29 मई को कई गोलियां मार कर उनकी हत्या कर दी गई थी, ऐसे में सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से जुड़े कई सवाल अब भी लोगों को परेशान कर रहे है। जिनसे आज हम आपको विस्तार सहित रूबरू करवाना चाहते है। हालांकि इस हत्या के बाद पंजाब सरकार दोषियों को सजा देने का पूरा विश्वास दे रही है। मगर अफसोस कि इतना समय बीत जाने के बाद भी पंजाब पुलिस अभी तक दोषियों के ठिकाने का पता नहीं लगा पाई है।

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से जुड़े सवाल :

बता दे कि शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह से मुलाकात की थी, लेकिन फिर भी इस हत्याकांड से जुड़े ऐसे कई सवाल है जिन पर गौर करना काफी जरूरी है। सबसे पहला सवाल ये है कि मूसेवाला हत्याकांड की जांच कहां तक पहुंची है, तो इस केस को लेकर पंजाब पुलिस की अलग अलग टीम छापेमारी कर रही है, लेकिन अब तक कोई ठोस बात सामने नहीं आई है। जिसके चलते पंजाब सरकार ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जज की अध्यक्षता में एक न्यायिक जांच आयोग की घोषणा की है।

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस पहले ही हत्या के मामले में एसआईटी गठित कर चुकी है और प्रदेश के पुलिस महानिदेशक वीके भावरा ने जांच दल का दायरा बढ़ा दिया है। जी हां वीके भावरा ने एडीजीपी एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के प्रमुख प्रमोद बान की देखरेख में विशेष जांच दल को नए सिरे से गठित किया है। यानि अब इस केस में छह सदस्यीय एसआईटी में नए अध्यक्ष, पुलिस महानिरीक्षक, पीएपी जसकरण सिंह और दो नए सदस्य एसआईजी एजीटीएफ गुरमीत सिंह चौहान तथा एसएसपी मनसा गौरव तोरा शामिल होंगे। जब कि एसआईटी में अभी तक एसपी जांच मनसा धर्मवीर सिंह, डीएसपी जांच बठिंडा विश्वजीत सिंह और सीआईए प्रभारी मनसा पृथ्वीपाल सिंह के रूप में तीन सदस्य तैनात थे।

इस मामले में कितने लोग हो चुके है गिरफ्तार :

बता दे कि अपने ताजा आदेश में डीजीपी ने कहा कि एसआईटी हर रोज इस केस की जांच करेगी और दोषियों को गिरफ्तार करेगी। इसके इलावा जांच पूरी होने के बाद सीआरपीसी मामले को भी उठाया जाएगा और आईपीसी की धारा 173 के तहत पुलिस रिपोर्ट अधिकार क्षेत्र के सक्षम न्यायालय को प्रस्तुत किया जाएगा। वही दूसरा सवाल ये है कि अब तक इस मामले को लेकर कितनी गिरफ्तारियां की जा चुकी है। बता दे कि अब तक पुलिस ने एक युवा मनप्रीत सिंह को आधिकारिक रूप से गिरफ्तार करने का दावा किया है।

हालांकि कई अन्य लोगों को भी पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जी हां मनसा के एसएसपी गौरव तोरा के अनुसार दो अन्य लोगों को फिरोजपुर जेल से प्रोडक्शन वारंट पर ले जाया गया है और ये दावा किया गया है पुलिस के पास पर्याप्त सबूत है, जिसके चलते जल्दी ही इस हत्याकांड का खुलासा किया जाएगा। यहां तक कि पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त वाहन को भी बरामद कर लिया है। जी हां पुलिस के अनुसार इस हत्याकांड के लिए चोरी का वाहन इस्तेमाल किया गया था, जिस पर लगी नंबर प्लेट भी नकली थी।

आखिर कौन है लॉरेंस बिश्नोई :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि सिद्धू मूसेवाला के परिवार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर हत्या की केंद्रीय एजेंसी से जांच करने की मांग की है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री शेखावत भी उनके परिवार वालों से मिले थे। इसके साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई है। इस बारे में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में पंजाब सरकार ने जवाब दिया है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी के चलते सुरक्षाबलों की ज़रूरत के चलते सुरक्षा वापिस ली गई थी, लेकिन बरसी के बाद सभी लोगों की सुरक्षा बहाल कर दी जायेगी।

हालांकि ये तर्क भगवंत मान सरकार द्वारा मूसेवाला की हत्या के बाद दिया गया है। जब कि पहले ये माना जा रहा था कि सरकार, राज्य में वीआईपी कल्चर पर अंकुश लगाना चाहती थी, जिसके कारण ये कदम उठाया गया था। यहां गौर करने वाली बात ये है कि मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी पहले गोल्डी बरार ने ली थी। जी हां पंजाब पुलिस के अनुसार गोल्डी बरार, लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिल कर काम करते है और गोल्डी फिलहाल कनाडा में है, जब कि लॉरेंस दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। हालांकि इस मामले में फिलहाल लॉरेंस से पूछताछ चल रही है और वह पहले ही ये अपील कर चुके है कि उन्हें पंजाब पुलिस के हवाले न किया जाए।

सचिन बिश्नोई का ऑडियो क्यों हो रहा है वायरल :

मगर फिर भी लॉरेंस को अभी तक इस मामले से राहत नहीं मिली है और लॉरेंस ने ये आशंका भी जताई है कि पंजाब पुलिस उसका फर्जी एनकाउंटर भी कर सकती है। वही एक निजी चैनल ने ये दावा किया था कि उनके चैनल से सचिन बिश्नोई नाम के एक युवक ने संपर्क किया था, जो लॉरेंस बिश्नोई का रिश्तेदार होने का दावा कर रहा है।

जी हां चैनल को दिए एक ऑडियो में सचिन बिश्नोई ने ये दावा किया है कि उसने ही ये हत्या की है। हालांकि ये ऑडियो तेजी से वायरल हो रहा है, लेकिन ये सचिन बिश्नोई कौन है और उसने चैनल से कहां बात की थी, इसे लेकर पंजाब पुलिस ने कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया है। बहरहाल कानूनी जानकारों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ कोई मामला बनता है और इस प्रक्रिया में उसकी मौत हो जाती है तो उसके खिलाफ पूरी कानूनी प्रक्रिया खत्म हो जाती है। फिलहाल इस हत्याकांड को लेकर कोई खास दोषी पकड़ा नहीं गया है और केस की जांच भी लगातार हो रही है।

यह भी पढ़ें : पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मुसेवाला के साथ घटना के दौरान क्या क्या हुआ था, यहां जानिए विस्तार से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button