खबरें

1 दिसंबर से बढ़ गई है इन चीजों की कीमत, चौदह साल बाद माचिस हुई महँगी, जाने किन चीजों की कीमत में हुआ बदलाव

बता दे कि एक दिसंबर से नए महीने की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में महंगाई भी कई गुना ज्यादा बढ़ गई है। जी हां इस साल के आखिरी महीने में कई चीजों के दाम बढ़ चुके है और रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों के दाम बढ़ने से आम जनता को काफी झटका लगा है। आपको जान कर हैरानी होगी कि नए महीने की शुरुआत में माचिस की डिब्बी से लेकर गैस सिलेंडर तक हर चीज के दाम बढ़ चुके है। तो चलिए आपको इस बारे के विस्तार से बताते है।

माचिस की डिब्बी से लेकर गैस सिलेंडर तक इन चीजों की कीमतें बढ़ी :

सबसे पहले अगर हम गैस सिलेंडर की बात करे तो इसके लिए आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे। वो इसलिए क्योंकि सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब सौ रुपए का बढ़ावा किया है। हालांकि ये बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर पर की गई है और घरेलू गैस की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। बता दे कि दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का रेट 2101 रुपए हो चुका है।

अब अगर हम माचिस की डिब्बी की बात करे तो आपको एक माचिस की डिब्बी खरीदने के लिए एक रुपए की बजाय दो रुपए की कीमत चुकानी होंगी। जब कि पहले के सालों में माचिस की डिब्बी केवल पचास पैसे में मिलती थी और फिर इसकी कीमत बढ़ कर एक रुपए हो गई थी।

गौरतलब है कि एक दिसंबर से रिलायंस जियो में भी अपने  रिचार्ज महंगे कर दिए है। जी हां चौबीस दिन से लेकर 365 दिन तक की वैलिडिटी वाले कई प्लांस के दाम बढ़ा दिए गए है। यहां तक कि पिछले महीने की आखिर में भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने टैरिफ के रेट्स बढ़ा दिए है। इसका मतलब ये है कि रिलायंस जियो के प्रीपेड कस्टमर्स को आठ से बीस फीसदी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

क्रेडिट कार्ड और सेविंग्स अकाउंट्स को लेकर हुए ये बदलाव :

बता दे कि अगर आप एक दिसंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई के द्वारा खरीददारी करते है तो ऐसे में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। जी हां अगर आप रिटेल आउटलेट्स, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स वेबसाइट्स से खरीददारी करते है तो आपको प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ेगी।

गौरतलब है कि पीएनबी के बचत खाताधारकों को भी काफी बड़ा झटका लगा है, क्योंकि बैंक ने सेविंग्स अकाउंट्स पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है और बैंक ने सालाना ब्याज दर को 2.90 फीसदी से घटा कर 2.80 फीसदी कर दिया है। बहरहाल बैंक की ये दरें एक दिसंबर से लागू की जा चुकी है। फिलहाल माचिस की डिब्बी से लेकर क्रेडिट कार्ड तक दामों में जो बदलाव हुए है उससे आम जनता को काफी बड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें : अगर पेटीएम, गूगल पे और फोन पे वाला मोबाइल हो जाएं चोरी, तो ऐसे ब्लॉक करे अकाउंट, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button