घरेलू-नुस्खेदिलचस्पलाइफस्टाइल

प्राचीन समय में गोरा होने के लिए रानियां लगाती थी ये बहुत ही खास चीजें

गोरा होने के उपाय : अगर हम चेहरे की स्किन की बात करे तो इसमें कोई शक नहीं कि किसी भी मौसम में चेहरे की स्किन का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जी हां खास करके चेहरे को गोरा बनाएं रखने के लिए हमें कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना ही पड़ते है, तो ऐसे में हम आपको गोरा होने का आसान सा नुस्खा बताना चाहते है। बता दे कि पुराने समय में रानियां खुद को गोरा बनाएं रखने के लिए इस उपाय को आजमाती थी। इसलिए ये उपाय एकदम नेचुरल और सुरक्षित है। तो चलिए अब आपको इस उपाय के बारे में जरा विस्तार से बताते है।

गोरा होने के उपाय

जल्दी होना चाहते है गोरा

सुंदरता बढ़ाने के लिए रानियां करती थी ये उपाय :

सबसे पहले तो आप भाप की मदद से चेहरे को सुंदर बना सकते है। इसके लिए किसी बर्तन में कम से कम तीन से पांच गिलास पानी के डाले और फिर तौलिए को खुद पर ओढ़ कर उस बर्तन में रखे पानी को गर्म करने के बाद उससे भाप लीजिये। बता दे कि आपको हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार ऐसा करना है। गौरतलब है कि भाप लेने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि अगर आपके बाल लम्बे है तो बालों को बाँध कर रखे और एक हल्के से क्लींजर के साथ पहले अपना चेहरा साफ करे। फिर चेहरे को अच्छी तरह से धो ले और एक बड़े बर्तन में पांच कप पानी लेकर उबाल ले।

 गोरा बनाएं रखने के लिए

भाप से चेहरे को खूबसरत बनाने का आसान तरीका : गोरा होने के उपाय

अब इस गर्म पानी को एक बड़े कटोरे में डाल ले और फिर सुरक्षित रूप से बैठ जाएँ ताकि आप सही तरीके से भाप ले सके। इस दौरान अगर कभी भी आपको ये लगे कि आपकी त्वचा ज्यादा गर्म हो गई है तो अपना चेहरा पानी से दूर कर ले। अब एक कॉटन बॉल पर कुछ एस्ट्रिंजेंट और सिरका डाले तथा इसे अपने चेहरे पर रगड़े। बता दे कि ये चेहरे के मैल को न सिर्फ साफ करता है बल्कि रोम छिद्रों को भी खोल देता है। फिर गुनगुने पानी से एस्ट्रिंजेंट को धो ले और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो ले। अब एक साफ तौलिये की मदद से अपने चेहरे को सूखा ले।

 गोरा बनाएं रखने के लिए

भाप से चेहरे की स्किन दिखने लगेगी जवान :

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि इस उपाय से न केवल त्वचा चमकने लगती है, बल्कि आपकी उम्र भी कम दिखने लगती है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आप चालीस की उम्र में भी बीस की दिखने लगती है। शायद यही वजह है कि पुराने समय में रानियां इतने लम्बे वक्त तक जवान और खूबसूरत दिखती थी। बहरहाल अगर आपकी त्वचा ज्यादा तैलीय है तो आप महीने में एक या दो बार इस उपाय को कर सकते है। इसके इलावा अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील हो तो भाप लेने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर कर ले, लेकिन सलाह लेने के बाद एक बार इस उपाय को जरूर आजमाएं।

यह भी पढ़ें : पुराने समय में इसलिए अनेक शादियाँ करते थे राजा महाराजा, होती थी कई रानियाँ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button