अध्यात्मव्रत और त्यौहार

सावन के पहले सोमवार को करें बस ये उपाय, जीवन के हर क्षेत्र में मिलने लगेगी उन्नति

बता दे कि जुलाई का महीना शुरू हुए कई दिन हो चुके है और ऐसे में सावन का महीना भी अब शुरू होने वाला है। जी हां सावन का महीना पूरी तरह से भोलेनाथ को समर्पित होता है। इसलिए अगर आप सावन के पहले सोमवार पर ये उपाय करेंगे, तो आप पर भोलेनाथ की कृपा जरूर बरसेगी। जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बताना चाहते है कि छह जुलाई से ही सावन का महीना शुरू हो जाएगा और सावन का महीना शुरू होते ही आपको सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना जरूर करनी चाहिए। इसके साथ ही अगर आप कुछ खास उपाय करेंगे तो भोलेनाथ आपसे और भी ज्यादा प्रसन्न हो सकते है। तो चलिए अब आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते है।

सावन के पहले सोमवार पर

भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए करे ये उपाय :

गौरतलब है कि पंडितों के अनुसार सावन के सोमवार के व्रत की शुरुआत हाथ में गंगाजल लेकर संकल्प करते हुए करे। फिर जल को जमीन पर छिड़क दीजिये।

बता दे कि सावन के सोमवार में शिव जी का अभिषेक पंचामृत से ही करना चाहिए और इस पंचामृत में दूध, दही, गंगाजल, घी और शहद आदि सब चीजें मिला कर इसे तैयार करे।

वही अगर आप शिवलिंग की पूजा करे तो शिवलिंग की पूजा करते समय उन्हें भांग, धतूरा, शमी के पत्ते और भस्म जरूर चढ़ाएं। यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि भस्म महिलाएं अर्पित न करे, क्यूकि शास्त्रों में इसे अशुभ माना जाता है।

सावन के पहले सोमवार पर

इस बार बहुत खास और शुभ होगा सावन का महीना :

बता दे कि शिव पूजन के दौरान सफेद आंकड़े के फूल चढ़ाएं और इसके साथ ही एक सौ आठ बेलपत्र भी अर्पित करे। इससे न केवल शिव जी आपसे प्रसन्न होंगे बल्कि आपकी हर मनोकामना भी पूर्ण होगी।

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि सावन के सोमवार का व्रत फलाहारी होता है, तो ऐसे में पूजन के बाद प्रसाद जरूर ग्रहण करे। इसके इलावा शाम के समय भी बिना अनाज वाला भोजन ही खाएं।

अगर आप कष्टों से मुक्ति पाना चाहते है तो बेलपत्र पर चंदन से ओम नमः शिवाय मंत्र लिखे और फिर इसे शिवलिंग पर अर्पित कर दीजिये।

सावन के पहले सोमवार पर

घर में सुख समृद्धि लाने के लिए करे ये उपाय :

अगर आप घर में सुख समृद्धि लाना चाहते है तो शिवलिंग पर केसर चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है। इससे व्यक्ति की उन्नति जरूर होती है।

अगर आप नौकरी या व्यापार में सफलता हासिल करना चाहते है तो शिव जी का अभिषेक गन्ने के रस से करे। इससे आपके परिवार में खुशहाली जरूर आएगी।

बता दे कि सावन के पहले सोमवार पर किसी शिव मंदिर में अन्न और दक्षिणा का दान करना भी काफी शुभ माना जाता है।

सावन के पहले सोमवार पर

अगर आप मानसिक शांति और धन संपत्ति की प्राप्ति चाहते है तो दूध और गंगाजल से शिव जी का अभिषेक करे।

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि इस बार सावन का महीना सब के लिए मंगलकारी हो और इन उपायों से आपके जीवन में सुख समृद्धि का भरपूर वास हो।

यह भी पढ़े : भगवान शिव की पूजा करते समय भूल से भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल, नहीं मिलेगा अराधना का फल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button