खबरेंदेशवायरल

RBI ने दिया HDFC बैंक को करारा झटका, करोड़ो ग्राहकों पर पड़ेगा इसका सीधा सीधा असर, अगर आपका है इसमें खाता तो जरूर जानें ये खबर

बता दे कि एचडीएफसी बैंक और आरबीआई को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसका असर आपके बैंक खातों पर भी पड़ सकता है। इसलिए अगर हो सके तो इस खबर को जरा ध्यान से पढियेगा और नजरअंदाज करने की गलती बिलकुल मत कीजियेगा। दरअसल बात ये है कि पिछले महीने एचडीएफसी बैंक के डेटा सेंटर का काम काफी ज्यादा प्रभावित हुआ था, जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने यह आदेश दे दिया कि एचडीएफसी बैंक के सभी डिजिटल लॉन्च और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी जाएँ। जी हां ये आदेश आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को दिया है और इसका सबसे बुरा असर उन ग्राहकों पर पड़ेगा, जिनका एचडीएफसी बैंक में खाता है।

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को दिया

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को दिए ये आदेश :

बता दे कि दो साल के समय के दौरान ये तीसरा मौका था, जब एचडीएफसी बैंक का काम इस कदर प्रभावित हुआ है और इसका बुरा असर ग्राहकों पर पड़ना लाजिमी है। वही इस मामले को लेकर आरबीआई ने बैंक को ये सलाह दी है कि वह अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 और अन्य प्रस्तावित आईटी अनुप्रयोगों के तहत आगे होने वाली डिजिटल व्यापार विकास गतिविधियों और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक दे। हालांकि एचडीएफसी बैंक का कहना है कि आरबीआई के आदेश का पालन करने के बाद ये सभी पाबंधियाँ हटा दी जाएँगी। इसके साथ ही बैंक का कहना है कि इस सुपरवाइजरी एक्शन का बैंक के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा और केंद्रीय बैंक के आदेश का बैंक के वर्तमान कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को हो सकती है मुश्किल :

गौरतलब है कि इसमें मौजूदा क्रेडिट कार्ड और डिजिटल बैंकिंग भी शामिल है। इस बैंक के देश भर में दो हजार आठ सौ अठतालिस शहरों और कस्बों में करीब पंद्रह हजार दो सौ बावन एटीएम है। जी हां इस बैंक ने अब तक एक करोड़ क्रेडिट और करीब तीन करोड़ डेबिट कार्ड इश्यू किए है। अगर खबरों की माने तो प्राइमरी डेटा सेंटर में बार बार बिजली जाने की वजह से यह समस्या हो रही है और जब पहले ऐसा हुआ था, तब भी आरबीआई ने इसकी रिपोर्ट मांगी थी, जिसके कारण बैंक से संबंधित कई सेवाएं भी प्रभावित हुई थी और इससे पहले इक्कीस नवंबर को बैंक का कामकाज प्रभावित हुआ था। जिसको लेकर आरबीआई ने बैंक से पूरा स्पष्टीकरण भी माँगा था।

पिछले साल भी एचडीएफसी बैंक को लेकर सोशल मीडिया पर हुआ था हंगामा :

आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को दिया

यहाँ तक कि पिछले साल भी दिसंबर के महीने में ही बैंक का कामकाज प्रभावित हुआ था और इसको लेकर सोशल मीडिया पर खूब हंगामा भी हुआ था। आपको जान कर हैरानी होगी कि तब बैंक के लाखों ग्राहक दो दिन से भी अधिक समय तक अपने मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएं थे। हालांकि तब बैंक का कहना था कि ट्रांस्जेक्शनल एक्टिविटी बढ़ने के कारण समस्या हो रही है। फिलहाल तो जो आदेश आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को दिया है, उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है कि इस बैंक के ग्राहकों को आने वाले समय में मुश्किल हो सकती है।

यह भी पढ़े : अब से महंगा होगा कॉल और डेटा, टेलिकॉम सेक्टर को लेकर एयरटेल के सुनील मित्तल ने कही ये बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button