दिलचस्प

इतनी कम उम्र में लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने वाली IAS सृष्टि देशमुख से जुडी ये बातें नहीं जानते होंगे आप, जानिए इनके जीवन से जुडी दिलचस्प बातें

IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography In Hindi : वैसे आप सब ने सृष्टि देशमुख के बारे में तो सुना ही होगा, जी हां वही सृष्टि जो अक्सर अपने काम को लेकर सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रहती है और जो एक आईएएस है। हालांकि फिर भी आज हम आपको विस्तार से बताना चाहते है कि आखिर सृष्टि देशमुख कौन है और उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें से भी रूबरू करवाना चाहते है। बता दे कि सृष्टि ने पहली ही बार में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास कर ली थी और अपने छोटे से करियर में वह लोगों के बीच काफी जल्दी प्रसिद्ध हो गई थी।

IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography In Hindi

आखिर कौन है सृष्टि देशमुख : IAS Srushti Jayant Deshmukh

यहां गौर करने वाली बात ये है कि उन्होंने पहले ही प्रयास में देश की सबसे बड़ी परीक्षा को पास करते हुए ऑल इंडिया में पांचवां रैंक लेकर फीमेल केटेगरी में टॉप किया था। बता दे कि सृष्टि ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही अंतिम वर्ष से ही सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और अपने पहले ही प्रयास में उन्होंने कमाल कर दिखाया था। हालांकि आईएएस बनने के बाद भी उनका स्वाभाव एक साधारण व्यक्ति जैसा ही है और वह लोगों से काफी सहज हो कर मिलती है। जी हां तभी तो हर व्यक्ति बिना किसी परेशानी के उनके साथ अपनी परेशानी सांझा सकता है। 

बहरहाल सृष्टि इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती है और अपने निजी तथा प्रोफेशनल काम से जुड़ी जानकारियां तथा झलकियां वहां शेयर करती रहती है। वही अगर हम उनके निजी जीवन की बात करे तो उनका जन्म अठाईस मार्च 1995 को कस्तूरबा नगर, भोपाल, मध्य प्रदेश इंडिया में हुआ था। जी हां उनकी उम्र फिलहाल 27 साल है और उन्होंने बीटेक की शिक्षा हासिल की है। हालांकि वह प्रोफेशनल रूप से एक आईएएस अधिकारी है और उनके पिता का नाम जयंत देशमुख तथा माता का नाम सुनीता देशमुख है। जब कि उनके पति का नाम नागार्जुन बी. गौड़ा है, जो खुद एक आईएएस डॉ. है।

सृष्टि देशमुख के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें : 

बता दे कि सृष्टि की शादी तेईस अप्रैल 2022 को ही हुई है और उनकी शादी को अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है। वही अगर हम उनके स्कूल की बात करे तो उन्होंने कार्मल कान्वेंट स्कूल भेल भोपाल से स्कूल की शिक्षा हासिल की है और इसके बाद उन्होंने कॉलेज की शिक्षा लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी 2018 बैच में ऑल इंडिया में पांचवां रैंक हासिल किया था। जिसके बाद उनकी पहली पोस्टिंग मध्य प्रदेश के डिंडौरी में असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में हुई थी, जब कि वर्तमान समय में वह नरसिंगपुर जिले के गाडरवारा में एसडीएम की पोस्टिंग पर है।

वैसे आपको बता दे कि सृष्टि के पिता जयंत देशमुख भी एक निजी कंपनी में इंजीनियर है और सृष्टि मूल रूप से भारतीय है। बहरहाल सृष्टि बचपन से ही काफी मेहनती और होशियार थी और आईएएस बनने का सपना उन्होंने बचपन में ही देखा था तथा उस सपने को पूरा करने में उनके माता पिता ने भी उनका खूब साथ दिया। जिसके चलते वह पहले ही प्रयास में पांचवे रैंक से परीक्षा पास करने में सफल हो गई। जो उनके परिवार और पूरे देश के लिए गौरव की बात थी।

बचपन से ही काफी होशियार है सृष्टि :

गौरतलब है कि सृष्टि ने दसवीं में 8 सीजीपीए का स्कोर किया और फिर बारहवीं में 93 प्रतिशत का स्कोर किया था। इसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने लक्ष्मी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से पास की और अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। हालांकि अगर हम उनके करियर की बात करे तो सिविल सर्विसेज ज्वाइन करने से पहले उन्होंने कभी नौकरी नहीं की थी और उन्हें इस की कभी जरूरत भी नहीं पड़ी। वो इसलिए क्योंकि इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा पास करके राज्य सेवा आयोग में नौकरी ज्वाइन कर ली और यूपीएससी पास करने के बाद उन्हें भोपाल में चुनाव ड्यूटी में जिम्मेदारी दे दी गई। जहां आम लोगों को चुनाव में भाग लेने के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी उन्हें दी गई।

बहरहाल आईएएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग असिस्टेंट कलेक्टर के रूप मे मध्य प्रदेश के डिंडौरी में हुई थी और फिर नरसिंगपुर जिले के गाडरवारा में उनका ट्रांसफर हो गया। जी हां वर्तमान में उनकी पोस्टिंग (आर्टिकल लिखे जानें तक) मध्य प्रदेश के नरसिंह नगर डिस्ट्रिक्ट में एसडीएम के पद पर है। बता दे कि सृष्टि ने अपने ही बैचमेट आईएएस डॉ. नागार्जुन बी गोडवा से शादी की है और इन दोनों की मुलाकात यूपीएससी की तैयारी के दौरान हुई थी। फिर धीरे धीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। जिसके बाद दोनों ने इसी साल परिवार की रजामंदी से तेईस अप्रैल को शादी कर ली।

इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहती है सृष्टि देशमुख :

हालांकि इतने व्यस्त होने के बावजूद भी दोनों एक दूसरे के लिए समय निकाल ही लेते है और अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते है। जी हां अगर आप सृष्टि को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते है तो आपने यकीनन उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर देखी होंगी। यहां गौर करने वाली बात ये है कि सृष्टि देशमुख महज 23 साल की उम्र में देश में टॉपर आईएएस बन गई थी और ऐसे में हर किसी को उनसे प्रेरणा जरूर लेनी चाहिए। दोस्तों अब तो आपको पता चल गया होगा कि आखिर सृष्टि देशमुख कौन है और उन्होंने कितने कम समय में कितना कुछ हासिल किया है। हमें उम्मीद है कि आपको IAS Srushti Jayant Deshmukh Biography In Hindi यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

यह भी पढ़ें : 22 साल की उम्र में स्वाति मीणा बनी कलेक्टर, इनके नाम से ही खनन माफिया खाते हैं खौफ, जानिए इनके संघर्ष की कहानी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button