दिलचस्पसामान्य ज्ञान

एग्जाम में टॉप आने के लिए इन आसान बातों का ध्यान रखे, आयेंगे अच्छे मार्क्स

Exam Preparation : एग्जाम शुरू होने से पहले ही कुछ बच्चे चिंता और तनाव में गिर जाते है। वे दिमाग में ये सोचता है कि वे कैसे पढ़ाई करें किस तरह अच्छा रिजल्ट लेकर आए। क्या आप भी उन स्टूडेंट में से हैं जो परीक्षा के दौरान घबराते है या आपको एग्जाम का डर रहता है। एग्जाम के टाइम पर प्रेशर बढ़ जाता है तथा कुछ बच्चे फोबिया का शिकार भी हो सकते है इसके कारण वे अपनी पढ़ाई अच्छी तरह नहीं कर पाते। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनका पालन करके आप अपना डर दूर भगा सकते है और अपने परीक्षा में एक अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

रिवीजन करे :

Girl Reading

जैसा कि आपको पता है रिवीजन एक अच्छा तरीका एग्जाम को क्लियर करने का। परीक्षा के दिनों में बिना किसी तनाव को लेकर आप एग्जाम के लिए जितनी जल्दी रिवीजन शुरू करेंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा। यदि आप अपने सिलेबस को अच्छी तरह याद रहना चाहते है तो बिना किसी घबराहट या तनाव से अपने सभी सिलेबस का एक बार योजनाबद्ध तरीके से रिविजन अवश्य करें।और अपने सभी सब्जेक्ट के सबसे कठिन टॉपिक्स को जरूर क्लियर करें ताकि आपको एग्जाम में कोई चिंता नही रहे।

शेड्यूल बनाए :

हमें पता होता है कि हम लगातार कितनी देर तक पढ़ सकते है। इसलिए अगर आपको लगता है कि किसी सब्जेक्ट में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी तो उस सब्जेक्ट को ज्यादा टाइम दें और अपने शेड्यूल के अनुसार स्टडी अवश्य करे। आप ऐसा शेड्यूल बनाए ताकि आप बीच-बीच में कुछ देर रिलैक्स होने के लिए आराम भी कर सके ताकि आपको थकान महसूस ना हो और आप अपनी पढ़ाई जारी रख सके। ज्यादा थकान की वजह से आपकी सेहत बिगड़ सकती है इसलिए इस बात की तरफ अवश्य ध्यान दे। अपना पूरा सिलेबस जरुर पढ़े ताकि आपका तनाव दूर हो।

पूरी नींद ले :

Sleep Girl

हमने अक्सर देखा है कि विद्यार्थी अक्सर एग्जाम के समय में लगाकर पढ़ते रहते हैं इसके कारण वे बीमार हो सकते हैं। लगातार पढ़ते रहने से हमारी आंखें और मस्तिष्क थक जाता है। इसलिए अपनी आंखों और दिमाग को आराम देने के लिए आप कुछ देर बाद ब्रेक अवश्य ले। अपने मनोरंजन का सहारा ले। आप रात के बजाय दोपहर में सो सकते है इससे आपको रात में नींद नहीं आएगी और आप शांत वातावरण में अच्छी तरह पढ़ सकते है। एग्जाम के टाइम में 6 से 7 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। Exam Preparation

ब्रेक भी जरूरी है :

जब भी आपको बीच-बीच में जरूरी हो आप अपने ब्रेक लेने का टाइम निर्धारित जरूर कर ले। यह जरूरी नहीं है कि आप उस ब्रेक में आराम करें आप अपने पसंदीदा कोई भी काम कर सकते है। लगातार पढ़ाई करने से आप बोर हो सकते है और आपकी पढ़ाई डिस्टर्ब हो सकती है। इसलिए कुछ समय के अंतराल के बाद ब्रेक जरूर ले ताकि आपका दिमाग रिलैक्स हो जाए और दोबारा से आपको पढ़ाई में ध्यान लग जाए। पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेने के टाइम आप संगीत भी सुन सकते हैं जो कि एक ब्रेन को रिलैक्स करने का अच्छा तरीका है। इसी तरह आप अपने पसंदीदा कोई भी काम कर सकते हैं जिससे आपको खुशी मिले।

संतुलित भोजन करे :

Fruits and vegetables

अक्सर हमने देखा कि एग्जाम के समय कुछ बच्चे अपने ब्रेकफास्ट या लंच को छोड़ देते हैं जो बहुत ही गलत है।एग्जाम के समय आपको संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है क्योंकि उस समय आपको अत्यधिक पोषण की जरूरत होती है इसलिए एग्जाम के समय उचित समय पर भोजन ले अपना कोई भी भोजन स्किप न करे।

उम्मीद करते है आपको ये जानकारी Exam Preparation Tips पसंद आई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button