दिलचस्पवायरल

ये है प्रयागराज कुम्भ के 7 सबसे अनोखे बाबा, लाखों लोग कर चुके है इनके दर्शन

कुंभ का मेला एक बहुत बड़ा मेला है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ का मेला शुरू हो चुका है और इस बड़े महा आयोजन में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से साधु संत और महात्मा आ रहे है। कुंभ का मेला बाबा, महात्मा और भक्तों के आने से यहां पर आकर्षण का केंद्र बन जाता है। जैसा कि हर साल यहाँ पर अनेक साधु और बाबा आते है। तो इस साल भी प्रयागराज के कुंभ में अनेक तरह के आकर्षक और अनोखे बाबा आए हुए है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे बाबाओं से परिचित करायेंगे जो प्रयागराज के आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

7 Greatest Baba of Prayagraj Kumbh

भस्मधारी बाबा :

Bhasam Dhari Baba

जैसा कि उनके नाम से ही हमें पता लग गया है की इनका भस्म के साथ कुछ ना कुछ मिलान तो जरूर है। अगर हम इनके परिवार की बात करें तो मात्र 8 साल की उम्र में ही माता पिता की मृत्यु हो गई थी और इस दुखद घड़ी में ये सारी मोह माया को त्यागकर साधु बनने के लिए निकल पड़े थे। और उन्होंने 3 साल की कड़ी परीक्षा के बाद इन्होने ये मुकाम हासिल किया। उन्होंने 2001 एक के बाद बस भस्म को ही अपना कवच बना लिया।

खड़ेश्‍वरी बाबा :

Khadeswar Baba

अगर हम बात करें खड़ेश्वर बाबा की तो यह पिछले तीन-चार सालों से एक ही पैर पर खड़े रहते है और ऐसा बताया जा रहा है कि वे एक बार भी लेटे नही है। ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने एक संकल्प ले रखा है, उनका कहना है कि जब तक अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो नहीं होता वे ऐसे ही एक पैर के सहारे खड़े रहेंगे। यह दृढ़ निश्चय करके ही इस निर्णय तक पहुंच पाए है और हम उम्मीद करते है कि इनका यह संकल्प जरूर पूरा हो।

रुद्राक्ष बाबा :

Rudraksh Baba

अब हम जिस बाबा की बात करने जा रहे हैं उनको रुद्राक्ष के नाम से जानते है जिनका नाम शिवयोगी है। जोकि इस मेले के सबसे अधिक आकर्षण के केंद्र बने हुए है। उन्होंने अपने शरीर पर लगभग 11000 रुद्राक्ष की 500 माला डाल रखी है। जो की बड़ी दिलचस्प बात है क्योंकि ऐसा करना हर किसी के बस की बात नहीं और यह भी बता दे कि उनको यह सारी रुद्राक्ष किसी ने भेंट दी है उनके द्वारा खरीदी गई कोई भी रुद्राक्ष नही है। 7 Greatest Baba of Prayagraj Kumbh

गोल्‍डन बाबा :

Golden Baba

कुंभ के प्रयागराज में गोल्डन बाबा मौजूद है जो अपनी छटा से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे है। सोने से बने अनेक प्रकार से अनेक प्रकार के गहनों से शो वित्तीय बाबा गोल्डन बाबा के नाम से जाने जाते है। खबरों के मुताबिक कुंभ के हर मेले में यह दिखाई देते है और हर बार उनके आभूषणों की संख्या बढ़ती ही चली जाती है। लोगो की इनके प्रति काफी दिलचस्पी है।

हाथ ऊपर रखने वाले बाबा :

Hand Up Baba

बात करे जूना अखाड़े की तो वहां के राधे बाबा तकरीबन पिछले 9 सालों से अपना एक हाथ ऊपर किए हुए है और इनका भी यही कहना है कि इन्होंने ऐसा अयोध्या में राम मंदिर बनने के लिए किया है और जब तक ऐसा नहीं होगा यहअपना आदमी से नहीं करेंगे। तब तक वह अपने हाथों पर किए हुए अपने संकल्प पर अड़े रहेंगे।

मॉडर्न बाबा :

Modern Baba

उनके नाम से ही हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इनका लुक कैसा होगा जैसा कि इनका नाम है मॉडर्न बाबा वैसा ही इनका लुक है यह अपनी आंखों पर काला चश्मा लगाकर रखते है। वह लोगों के साथ सेल्फी भी ले रहे है।लोग इन के साथ काफी दिलचस्पी ले रहे है। कुंभ के मेले में यह अपनी एक अलग छटा बिखेरी हुए है।

जटाधारी बाबा :

Jatadhari Baba

प्रयाग कुंभ में वैसे तो कई जटाधारी बाबा पधारे हुए है लेकिन इन बाबा की जटाए बाकी सब से ज्यादा आकर्षक है। साथ ही ये बाबा थोड़े टेक गुरु भी है। इनके पास मोबाइल से लेकर लैपटॉप तक सारी चीजे है।
आप जटा तो लगभग हर साधु संत के पास देखोगे लेकिन इस जटाधारी बाबा की बात ही निराली है। उनकी छटा सबसे ज्यादा आकर्षक का केंद्र बनी हुई है।

उम्मीद करते है आपको ये जानकारी 7 Greatest Baba of Prayagraj Kumbh अच्छी लगी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button