सामाजिक खबरें

यहां कमसिन लड़कियों को जबरन बनाया जाता है मां, चल रही है बच्चे पैदा करने का कारोबार

आज हम आपको ऐसी अजीबोगरीब चीज के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में जान कर आपके भी होश उड़ जायेंगे। जी हां ऐसी चीज जिसके बारे में जान कर न केवल आपका शरीर बल्कि आपका मन भी झकझोर कर रह जायेगा। बहरहाल हम यहां अफ्रीका के एक ऐसे देश के बारे में बात करने वाले है जहां लड़कियों को जबरदस्ती मां बनाया जाता है और जहां बच्चे पैदा किए जाते है। तो चलिए आपको इस जगह की पूरी सच्चाई से रूबरू करवाते है। बता दे कि ये घिनौना काम नाइजीरिया में होता है, जहां बच्चे पैदा करने की फैक्ट्रियां चलाई जा रही है।

लडकियों को जबरदस्ती मां बनाया जाता है यहां :

जी हां ये बेकार काम बेबी फार्मिंग के नाम से चलाया जाता है और आपको जान कर हैरानी होगी कि यहां कम उम्र की अफ्रीकी तथा दूसरे देश की लड़कियों को जबरदस्ती प्रेग्नेंट किया जाता है। फिर उन्हें बच्चे पैदा करने के लिए मजबूर किया जाता है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि इस जगह महज चौदह साल की लडकियों तक को मां बना दिया जाता है। हालांकि इस काम को लेकर ये कहा जाता है कि ये काम उन कपल्स के लिए शुरू किया गया था जो बच्चे पैदा करने की क्षमता नहीं रखते और ऐसे में लड़कियों से बच्चे पैदा करवा कर उन कपल्स को दे दिए जाते है।

इस वजह से खूब चलता है ये काम :

बता दे कि इसके लिए कपल्स बड़ी रकम चुकाते है और यही वजह है कि गरीब लड़कियां तथा महिलाएं पैसों की लालच में यहां अपनी मर्जी से चली जाती है। वही कुछ लड़कियों को तस्करी के जरिए खरीद कर यहां लाया जाता है और उन्हें सरोगेट मदर बनने पर मजबूर किया जाता है। गौरतलब है कि ये बिजनेस केवल नाइजीरिया में ही नहीं बल्कि इंडोनेशिया, यूक्रेन सहित कई अन्य देशों में भी चल रहा है। जी हां ये काम अस्पतालों और अनाथालयों में भी चोरी छिपे किया जाता है। ऐसे में अगर गार्डियन वेबसाइट की माने तो साल 2011 की एक रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा कर्मियों ने बत्तीस प्रेग्नेंट महिलाओं को रिहा करवाया था , जिन्हें जबरदस्ती बंधक बना कर यहां लाया गया था।

मजबूर लड़कियों को देना पड़ता है बच्चे को जन्म :

बहरहाल ये महिलाएं अपनी मर्जी से अबॉर्शन नहीं करवा सकती थी, क्योंकि देश का कानून इसकी इजाजत नहीं देता था। बता दे कि इस जगह के माफिया बच्चों को तीन चार लाख रुपए में बेच देते है। वैसे अब तो आपको पता चल गया होगा कि आखिर इस जगह क्यों लड़कियों को जबरदस्ती मां बनाया जाता है और इसके पीछे की वजह क्या है। बहरहाल इसके पीछे की वजह चाहे कुछ भी हो, लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि ये काम सच में काफी गलत है और घिनौना है।

यह भी पढ़ें : पिता की मौत के बाद मां का अकेलापन देखा नहीं गया, बेटी ने कराई दोबारा शादी, तारीफ के काबिल है बेटी की हिम्मत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button