दिलचस्प

दुनिया की चकाचौंध से दूर हो गई है रामायण की कैकेयी, बुढ़ापे में दिखती है ऐसी, सामने आई तस्वीरें

ये तो सब जानते है कि नब्बे के दशक में दूरदर्शन पर दिखाया जाने वाला रामायण धारावहिक कितना प्रसिद्ध हुआ था और वर्तमान समय में भी जब यह धारावाहिक दूरदर्शन पर दिखाया गया, तब इसे लोगों का खूब प्यार मिला। यहाँ तक कि रामायण में निभाए जाने वाले किसी भी किरदार को दर्शक आज तक भूल नहीं पाएं है। ऐसे में आप सब को रामायण धारावाहिक का रानी कैकेयी का किरदार तो जरूर याद होगा, जो एक्ट्रेस पद्मा खन्ना द्वारा निभाया गया था। बहरहाल रामायण में कैकेयी का किरदार निभाने वाली यह एक्ट्रेस अब काफी बदल चुकी है और टीवी की दुनिया से दूर रहती है।

रामायण में कैकेयी का किरदार

रामायण में कैकेयी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस के बारे में जाने खास बातें :

बता दे कि शो में भले ही पद्मा खन्ना ने नेगेटिव किरदार निभाया था, लेकिन उन्होंने इस किरदार को इतनी बखूबी किया कि लोग सच में इनसे नफरत करने लगे थे। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो वह सच में पद्मा को कैकेयी ही समझने लगे थे और एक कलाकार के लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि रामायण में काम करने के बाद पद्मा खन्ना ने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था। इसके इलावा पद्मा खन्ना भोजपुरी फिल्मों में भी काम कर चुकी है और असल में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ही भोजपुरी फिल्मों से की थी। जी हां साल 1961 में आई फिल्म भैया में लीड एक्ट्रेस का किरदार निभा कर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था।

कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुकी है यह एक्ट्रेस :

इसके बाद उन्होंने जॉनी मेरा नाम फिल्म में भी काम किया और वह अमिताभ बच्चन के साथ सौदागर फिल्म में भी काम कर चुकी है। जी हां इस फिल्म में उनका गाना “सजना है मुझे सजना के लिए” काफी प्रसिद्ध हुआ था और इस फिल्म में उन्होंने जो किरदार निभाया था, उसके लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है। अब अगर हम पद्मा खन्ना की निजी लाइफ की बात करे तो उन्होंने निर्देशक जगदीश एल सीड़ाना के साथ शादी की थी और इन दोनों की पहली मुलाकात सौदागर फिल्म की शूटिंग के दौरान ही हुई थी। दरअसल तब सीड़ाना जी इस फिल्म के अस्सिटेंट डायरेक्टर थे और सीड़ाना जी ने ऐसी कई फ़िल्में बनाई है, जिसमें पद्मा खन्ना ने लीड एक्ट्रेस का किरदार निभाया था।

अब अमेरिका में रहती है रामायण की कैकेयी:

रामायण में कैकेयी का किरदार

बता दे कि शादी करने के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मों से दूरी बना ली थी और फिर वह अमेरिका में जा कर रहने लगी और लोगों को क्लासिकल डांस की शिक्षा देने लगी। आपको जान कर हैरानी होगी कि पद्मा खन्ना को बचपन से ही डांस का शौंक था और उन्होंने महज सात साल की उम्र से डांस करना शुरू कर दिया था। बहरहाल पति की मृत्यु होने के बाद वह अपने बच्चों के साथ अमेरिका में ही रहती है और डांस एकेडमी संभालती है। जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बताना चाहते है कि पद्मा खन्ना के दो बच्चे है, एक बेटा और एक बेटी है। अब यूँ तो पद्मा खन्ना टीवी की दुनिया से दूर है, लेकिन फिर भी उन्होंने रामायण में कैकेयी का किरदार निभा कर जो लोगों का दिल जीता था, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

यह भी पढ़ें : रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह की शादी जबरदस्ती करवाई थी घरवालों ने, इस तरह बने थे पहलवान से अभिनेता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button