राशिफल

राशिफल 20 अप्रैल 2024 : आज इन जातकों पर मेहरबान रहेंगे भगवान शनिदेव, आर्थिक जोखिम से मिलेगा छुटकारा, स्वास्थ्य देगा साथ, लेकिन इन पर रहेगा विपरीत चाल का असर

Rashifal 20 April 2024 : हर व्यक्ति का अपना एक अलग तरह का स्वभाव होता हैं। जन्म की तिथि और ग्रह नक्षत्र के आधार पर हर किसी की अपनी अलग राशि होती है। ज्योतिष विद्या में राशि को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। ज्योतिष आचार्य हर किसी का भाग्य उसकी राशि और ग्रह के अनुसार बताते है। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का अनुमान हम पहले से ही लगा सकते हैं। राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है। आज के इस राशिफल में आपको दैनिक योजना, नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से जानकारी देते हैं तो पढ़िए Rashifal 20 April 2024

Aaj Ka Rashifal

Astrology Sign

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज करियर में आपको कोई बड़ी सफलता हासिल हो सकती है। आपकी किसी पुरानी गलती से आज आपको सबक लेना होगा। कार्य व्यवहार से जुड़े सभी मामले आज सुलझेगे। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा की ओर सतर्क रहना होगा। अपने गुरु का आशीर्वाद लें, धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। कोर्ट-कचहरी के काम सुधरेंगे। पारिवारिक कार्य में व्यस्त हो सकते हैं।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज का दिन सफलता भरा है। धन के व्यय की संभावना रहेगी। आपके व्यवसाय की कुछ दीर्घकालीन योजनाओं को गति मिलेगी और अविवाहित जातकों के जीवन में आज किसी नये मेहमान का आगमन हो सकता है। आपका आध्यात्मिकता की ओर रुझान अधिक रहेगा। मानसिक रूप से आप बहुत हल्कापन महसूस करेंगे। छात्रों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

इस राशि के लोगों को जीवनसाथी द्वारा मिले सुझाव को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वही अगर आज आप अपनी जीवनशैली को बदलेंगे तो इससे आपको लाभ होगा। इसके इलावा किसी भी महत्वपूर्ण काम को लेकर जल्दीबाजी ना करे और स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन ठीक रहेगा। हालांकि संतान के लिए आज खास खर्च करना पड़ सकता है।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है। आपकी इनकम अच्छी रहेगी। जल्दी कामयाबी पाने के चक्कर में कोई गलती न कर बैठें, इस बात का ध्यान रखें। धैर्य बनाए रखना आपके हित में रहेगा। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन शुभ है। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में चल रहा प्रयास फलीभूत होगा। वैचारिक रूप से दृढ़ता रहेगी।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

Leo Astrologyकाम के सिलसिले में आपकी प्रतिभा आपके काम आएगी और अपने काम को और आगे बढ़ाने में सफल रहेंगे। इस राशि के लोग किसी नई चीज को खरीदने की प्लानिंग कर रहे है लेकिन काफी अटकले आ रही है। मौसम में आ रहे बदलाव के कारण आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ेगा। विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। परिवार के कुछ लोगों से अपने कामकाज और प्लानिंग शेयर कर सकते हैं।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने वाली है। कोई करीबी व्यक्ति घर आ सकता है। ये मुलाकात आपके लिए फायदेमंद रहेगी। थकान की वजह से कमजोरी महसूस हो सकती है इसलिए काम के साथ-साथ आराम भी लेना आवश्यक है। संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपके काम से समाज में आपको प्रतिष्ठा भी प्राप्त हो सकती है।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपकी योजनाओं में आखिरी समय में बदलाव हो सकते हैं। समय आपके अनुकूल कम ही होगा। आपको अपनी ऊर्जा को इधर-उधर के कामों में लगाने से अच्छा है कि आप अपने रुके हुए कामों को पूरा करें। अध्ययन व अध्यात्म के प्रति रुचि बढने से विद्यार्थियों का मन प्रसन्न रहेगा। आज लापरवाही से बचें, वरना पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज आपका दिन उत्तम रहेगा। अपना काम और अपनी जिम्मेदारियों को न टालें। बीती बातों को भुलाकर अपने रिश्तों की नई शुरुआत करें। धन लाभ के नए स्रोत मिल सकते हैं। सलाह है कि छोटे-मोटे प्रलोभन से खुद को दूर रखने की कोशिश करें, नहीं तो लाभ की बजाय नुकसान हो सकता है। आप की उन्नती से विरोधी को तकलीफ हो सकती है।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

नए कार्य के लिए आज का दिन उचित है। आसपास के लोगों से संभल कर रहें। दूसरों को अपने ऊपर हावि होने की अनुमति न दें और ऐसी स्थिति से बचने के लिए सतर्क रहें। संतान के कामों से कष्ट हो सकता है। नजदीकी रिश्तों में किसी बात की खटास आ सकती है।  पुराने मित्रों से मेल मुलाकात बीती यादों को ताजा करेगी। किसी नए बिजनेस की शुरूआत करने की सोच रहे हैं, तो माता-पिता का आर्शीवाद लेकर शुरू कर दें।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज अपने मनपसंद कार्य करने का पूरा अवसर मिलेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। आप विवाह के बंधन में बंधने का भी फैसला ले सकते हैं। किसी काम की गति धीमी हो सकती है। इससे आपकी परेशानी थोड़ी बढ़ भी सकती है। अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। आपको किसी कीमती वस्तु की भी प्राप्ति हो सकती है। आप नए वस्त्रों और आभूषणों की भी खरीदारी कर सकते हैं।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

Aquarius Astrologyआज किसी को कोई सलाह देने से बचें। आमदनी के स्रोत बढ़ सकते हैं। जो व्यक्ति इस समय प्रेम संबंधो में नहीं है उन्हें एक अच्छी खबर मिल सकती है। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। गला खराब रह सकता है और खांसी, जुकाम जैसी परेशानी महसूस होगी। पारिवारिक समस्याओं को सुनें व समझें और उसके बाद ही कोई निर्णय लें।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आपके बढ़ते रुतबे को देखकर लोग आपसे संबंध स्थापित करना चाहेंगे। किसी पड़ोसी या मित्र के साथ नोकझोंक होने की भी आशंका बन रही है। अचानक खर्चों में बढ़ोतरी होने के कारण आप काफी परेशान रहेंगे। आपको अपनी गलतियों से सीखने की आवश्यकता है।  घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। किसी सामाजिक धार्मिक आयोजन का भी दायित्व आप पर रहेगा, जिसे आप बखूबी निर्वाह भी करेंगे।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया Rashifal 20 April 2024 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली व राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : किसी काम को शुरू करते समय इन सब चीजों का दिखना माना जाता है शुभ, होता है लाभ, बढ़ता है धन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button