दिलचस्पस्वास्थ्य

पुरुषों को पेशाब कैसे करना चाहिए बैठकर या खड़े होकर, जानिए इस पर क्‍या है विशेषज्ञों की सलाह

पेशाब करने का सही तरीका : आप बखूबी जानते है पुरुषों और महिलाओं का पेशाब करने का तरीका अलग-अलग होता है। महिलाएं बैठकर यूरिन करती हैं तो वहीं पुरुष खड़े होकर यूरि;न करते हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन आपको बता दे समय-समय पर इस धारणा को लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पर चर्चा करते रहते हैं। कुछ लोग पुरुषों के बैठकर पेशाब करने को सही ठहराते हैं तो वहीं कुछ खड़े होकर पेशाब करना सही मानते हैं। जब कि कुछ का नजरिया साफ-सफाई और स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा हुआ है, जिनकी अपनी अलग ही राय है।

कुछ पुरुष बैठकर इसलिए पेशाब करते हैं ताकि पैरों पर छींटे न पड़े और गंदगी न फैले। ऐसा करना स्वछता की दृष्टि से सही भी माना जाता है। लेकिन कई लोग जल्‍दबाजी में ऐसा न कर के खड़े होकर ही पेशाब करते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि पुरुषों को पेशाब कैसे करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते है की में एक्सपर्ट की क्या राय है, जानिए इस पर क्‍या है वैज्ञानिकों की सलाह।

पेशाब करने की प्रक्रिया :

ज्‍यादातर लोग पुरुषों के लिए खड़े होकर पेशाब करना ज्‍यादा सही मानते हैं। ऐसा उन्हें इसलिए सही लगता है की इससे उन्‍हें ज्‍यादा समय नहीं लगता है। शायद यही वजह है कि पुरुष मूत्रालय के बाहर ज्‍यादा लंबी लाइन देखने को नहीं मिलती है। हालांकि, कई विशेषज्ञ मानते हैं कि पेशाब करते समय आपकी पोजिशन कैसी है इसका असर बाहर निकल रहे मूत्र की मात्रा पर पड़ता है। लेकिन फिर भी 20-30 ML पेशाब, मूत्र ब्‍लैडर (एक प्रकार की थैली) में जमा रहता है ताकि हमारी पेशाब की थैली चिपके नहीं।

पुरुषों को पेशाब बैठकर करना चाहिए या खड़े होकर :

Men Urinating

आपको बता दे जिन पुरुषों को प्रो;स्‍टेट की समस्‍या या सूजन हो तो उनके लिए बैठकर पेशाब करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इस समस्‍या से जूझ रहे लोगों में पाया गया है कि यदि वह बैठकर पे;शाब करते हैं तो उनके मूत्रमार्ग पर दबाव कम हो जाता है, इससे उनके पेशाब करने की हो रही समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन, स्‍वस्‍थ पुरुषों में खड़े होकर या बैठकर पेशाब करने में कोई अंतर नहीं देखा गया है। एक्सपर्ट्स की राय है कि अगर हम खड़े होकर पेशाब करेंगे तो यह फैल सकता जिससे गंदगी होगी, इसलिए हमेशा सुलभ शौचालय का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें : गर्मी के दिनों में सेहत के लिए जरूरी है आम, जानिए आम खाने के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button