वायरलसोशल मीडिया

लड़कियों को डिप्रेशन में धकेल रहा है इंटरनेट, कही आप ना हो जाए शिकार

आजकल टेक्नोलॉजी का युग है हर कोई स्मार्टफोन और स्मार्ट चीजें जैसे कि लैपटॉप, टैब, स्मार्ट वॉच ये सब चीजे इस्तेमाल करते है। आजकल हम अपने काम से ज्यादा सोशल मीडिया को अहमियत देते है। अक्सर जब भी फ्री टाइम होता है सोशल मीडिया पर लग जाते है। और एक सर्वे के अनुसार यह देखा गया कि सोशल मीडिया का असर सिर्फ लड़कों में ही नहीं लड़कियों में भी देखने को मिलता है लड़कों से ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सोशल मीडिया का ज्यादा प्रयोग किस तरह हमें हानि पहुंचा सकते है।
तो चलिए हम आपको बताते हैं कि हमारे जीवन में सोशल मीडिया का ज्यादा उपयोग किस तरह से असर डालता है।

Bad Effects Of Social Media

स्ट्रेस :

girl eating food

सोशल मीडिया पर लड़कियां बहुत ज्यादा समय बिताती है और लड़कों की तुलना में वे किसी चीज को लेकर दोगुनी स्ट्रेस लेती है। एक अध्ययन का यह दावा किया है कि लड़कियां लड़कों की अपेक्षा ज्यादा स्ट्रेस लेती है। आगे सोशल मीडिया पर वे कुछ पोस्ट करती है और उनकी इच्छा के अनुसार उनको रिस्पांस नही मिलता तो वे स्ट्रेस में आ जाती है और डिप्रेसन का शिकार हो जाती है। इसलिए सीमित मात्रा में इनका इस्तेमाल करे।

नींद न आना :

Insomnia

एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाली लड़कियां जोकि प्रतिदिन 4 या उससे ज्यादा घंटे सोशल मीडिया पर बताती हैं तो सोशल मीडिया उनके दिमाग पर असर डाल सकता है और उन्हें नींद न आने की समस्या से प्रभावित होना पड़ता है। अगर हम 6-8 घंटे की गहरी नींद नही लेंगे तो इससे हमारे दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और हमे अनेक समस्या हो सकती है। Bad Effects Of Social Media

चिडचिडापन :

अगर हम देखें दो जो लोग अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं वह अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाते है। किसी भी काम का में उनका मन नहीं लगता और वह हमेशा सोशल मीडिया से चिपके रहते है। अगर उनको जरा सी परेशानी होती है तो वह जल्दी ही चिड़चिड़ा हो जाते हैं और उनको बहुत जल्दी गुस्सा आता है।

वजन बढ़ना :

बच्चों ने आजकल आउटडोर गेम बिल्कुल बंद कर दिए हैं वे पूरा दिन फोन और सोशल मीडिया से चिपके रहते हैं ऐसे में अगर वे पूरा दिन घर में सोशल मीडिया और फोन कंप्यूटर और लैपटॉप के सामने बताएंगे तो उनका वजन बढ़ना लाजमी है क्योंकि पूरे दिन बैठे रहने से हमारा मेटाबॉलिज्म प्रभावित होगा जो कि वजन बढ़ने का एक कारण होता है।

किसी काम में मन न लगना :

sad girl on bed

यह आपने सुना ही होगा कि अति हर चीज की बुरी होती है अगर हम ऐसे ही सोशल मीडिया को ज्यादा यूज करेंगे तो यह हमारी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है जो कि सीधा हमारे दिमाग पर असर डालती है। ऐसे में हमारा किसी काम में मन नहीं लगता और हम अपने आपको थका हुआ महसूस करते है, जिसके कारण हम डिप्रेशन का शिकार हो सकते है। ऐसे में आप किसी चीज का सीमित मात्रा में उपयोग करें ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से आपको इसके दुष्प्रभाव को भी झेलना पड़ता है।

ब्रेन सम्बंधित बीमारी :

Men in tension

अगर आपको दिनभर स्ट्रेस रहती है तो यह आपके शरीर में बहुत सारी बीमारियों को जन्म दे सकता है। अगर हम बात करें ब्रेन से रिलेटेड बीमारियों की तो यह आपको डिप्रेशन का शिकार भी बना सकता है। ऐसे में आपको डिप्रेशन से अलग आंखों में रोशनी की कमी, समय से पहले बुढ़ापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है ये गलती करने से होती है आपकी हड्डियाँ कमजोर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button