मेरी कहानी

मेरी कहानी : मुझे अपनी पत्नी के साथ सोने में लगता है डर, पत्नी मुझसे बेहद नफरत करती है, जानिए आखिर क्या है पति पत्नी की इस नफरत की वजह

बता दे कि यह एक शादीशुदा व्यक्ति की कहानी है, जिसका नाम संजय है। जी हां संजय का कहना है कि उन्हें अपनी पत्नी के साथ सोने में डर लगता है और इसलिए उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वह क्या करे। तो चलिए अब आपको इस कहानी के बारे के सब कुछ विस्तार से बताते है। गौरतलब है कि अपनी कहानी के बारे में बात करते हुए संजय ने कहा कि वह एक शादीशुदा व्यक्ति है और उनकी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। मगर उनकी समस्या ये है कि उनकी पत्नी उनसे बेहद नफरत करती है और इसलिए संजय को अपनी पत्नी के साथ सोने में डर लगता है।

पत्नी के साथ सोने में लगता है डर, ये है संजय की कहानी :

बहरहाल संजय की पत्नी सोचती है कि संजय उसे लग्जरी लाइफ नहीं दे पा रहा है और संजय से शादी करने के बाद उसकी लाइफ बर्बाद हो चुकी है। जी हां संजय ने बताया कि वह न केवल मुझ पर चिल्लाती है, बल्कि पूरा दिन ताने भी मारती रहती है। ऐसे में मैं लेट नाइट कॉल का बहाना करके दूसरे कमरे में सोने के लिए चला जाता हूं, ताकि मैं उससे अलग सो सकूं। वो भी इसलिए क्योंकि मैं उसकी इतनी नफरत बर्दाश्त नहीं कर सकता। हालांकि संजय का कहना है कि इन सब में मेरी भी गलती है, क्योंकि मैं उसे वो कुछ भी नहीं दे पा रहा हूं, जिसकी वह हकदार है।

यही वजह है कि मैं अब न केवल अपनी जिंदगी को कोसने लगा हूं बल्कि अपनी पत्नी के साथ होने पर भी मुझे अजीब सा डर लगता है। इसलिए मुझे समझ नहीं आ रहा कि अब मुझे क्या करना चाहिए। इस बारे में मनोचिकित्सक कोच और गेटवे ऑफ हीलिंग की संस्थापक निदेशक चांदनी तुनगैत का कहना है कि मैं अच्छी तरह से समझ सकती हूं कि आप इस समय कितने ज्यादा परेशान होंगे। ऐसे में मैं आपसे यही कहना चाहती हूं कि इस तरह के रिश्ते को निभाने का कोई फायदा नहीं जिसे आप दोनों ही बेमन से निभा रहे हो, क्योंकि किसी भी इंसान के लिए वो पल सबसे ज्यादा कठिन होता है, जब उसे यह पता चलता है कि उसका साथी उससे बेहद नफरत करता है।

एक्सपर्ट ने दी यह राय :

इसके इलावा मुझे ये जान कर भी बेहद अफसोस हो रहा है कि केवल लग्जरी लाइफ न मिलने के कारण आपकी पत्नी आपसे प्यार नहीं करती और आपसे नफरत करती है। हालांकि आपने बताया कि आप अपनी पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पा रहे है, जिसके कारण उनका व्यवहार आपके प्रति काफी खराब होता जा रहा है। ऐसे में मैं आपसे यही कहना चाहूंगी कि शादी एक ऐसा बंधन है, जिसे दोनों पार्टनर को समझदारी के साथ निभाना चाहिए। इसलिए पत्नी के गुस्सा होने पर अलग कमरे में सोना इस समस्या का समाधान नहीं है। इसलिए आप दोनों को ही इस बारे में एक दूसरे से खुल कर बातचीत करनी चाहिए।

जी हां आप अपनी पत्नी की चिंता को समझ कर उन चिंताओं को दूर करने की कोशिश करे और उन्हें अपने प्यार का एहसास दिलाएं। इसके साथ ही उन्हें यह भी समझाएं कि यह रिश्ता आप दोनों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। बहरहाल आप चाहे तो अपनी पत्नी को अपनी कमाई के बारे में भी सब कुछ खुल कर बता सकते है और साथ ही अपनी पत्नी को अपने बैंक अकाउंट्स की जानकारी भी दे, ताकि वह आपकी आर्थिक स्थिति को समझ सके। जी हां उन्हें यह समझाएं कि आप इतना ज्यादा नहीं कमाते कि फालतू खर्चे कर सके और फिर देखे कि आपकी पत्नी आपसे समझौता करने के लिए किस हद तक तैयार है।

इस तरह जी सकते है बेहतर जीवन :

वो इसलिए क्योंकि अगर आपकी पत्नी सच में लग्जरी लाइफ जीना चाहती है तो वह अन्य चीजों में कटौती करना जरूर शुरू कर देंगी। यानि अगर मैं सीधे शब्दों में कहूं तो लग्जरी लाइफस्टाइल जीने के कई तरीके है और ऐसी लाइफ के लिए बस मैनेजमेंट थोड़ा अच्छा होना चाहिए। इसके लिए रोजमर्रा के जीवन में महंगी चीजों की बजाय सस्ती चीजें भी खरीद सकते है और आप दोनों को अपनी जरूरतों तथा अपेक्षाओं को लेकर भी एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहना होगा। तभी आप एक बेहतर जीवन जी पाएंगे। वैसे दोस्तों इस कहानी के बारे में आपकी क्या है, ये हमें जरूर बताइएगा।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, मिलते है जल्दी ही एक नई कहानी के साथ तब तक के लिए आप सभी को नमस्कार। हम आपके लिए लगातार ऐसी ही दिलचस्प कहानी लेकर आते रहेंगे, लगातार ऐसी ही कहानी पढ़ने के लिए आप हमारे Indian News Room App को डाउनलोड कर लें। अगर आपको ये कहानी और इसमें निहित राय पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल मत भूलना।

नोट :  सभी फाइल फोटोज, सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं। कहानी में प्रयोग किए गए नाम, स्थान आदि काल्पनिक हो सकते हैं। 

अगर आपके पास भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ सांझा करना चाहते हैं तो उसे [email protected] पर भेज सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button