मेरी कहानी

मेरी कहानी : शादी को सिर्फ 6 महीने हुए थे, लेकिन पति नहीं देता था समय, जानिए कोमल की ये दिलचस्प कहानी

ये कहानी कोमल नाम की महिला की है जिसकी उम्र 28 साल है और उसकी शादी को अभी 6 महीने का समय ही हुआ था। जी हां कोमल ने बताया कि उसकी शादी को 6 महीने हुए थे और उसके पति उसे समय नहीं दे पा रहे थे। ऐसे में कोमल के साथ साथ क्या क्या हुआ और कैसे वो अपनी शादीशुदा जीवन की परिस्थितियों से बाहर निकली, चलिए आपको इस बारे में सब कुछ बताते है।

शादी को 6 महीने हुए, फिर भी महसूस करती थी अकेलापन :

बता दे कि अपनी कहानी का जिक्र करते हुए कोमल ने बताया कि वह 28 साल की एक शादीशुदा महिला है, जिसकी शादी को 6 महीने का समय बीत चुका है। हालांकि वह अपने पति को पिछले एक साल से जानती थी, लेकिन फिर भी उसका रिश्ता उसके माता पिता ने ही तय किया था। जी हां कोमल ने बताया कि शादी से पहले वे एक दूसरे के प्यार में पड़ गए थे और भावनात्मक रूप से एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे। मगर जब हम दोनों की शादी हुई, तब से सब कुछ बदल गया और शादी के बाद से ही कोमल को अकेलापन महसूस होने लगा।

बहरहाल कोमल ने बताया कि शादी से पहले वह एक दिन के लिए भी अकेली नहीं रही थी, लेकिन अब उसे हर दिन इस समस्या का सामना करना पड़ रहा था। गौरतलब है कि शुरुआत में तो उसे कुछ पता नहीं चला, लेकिन जब हर रोज ऐसा होने लगा तो वह काफी ज्यादा उदास रहने लगी। शायद इस की एक वजह ये भी है कि हम दोनों ही अपना ज्यादातर समय वर्किंग में व्यतीत करते है। इसलिए हमें एक दूसरे के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिलता।

इस वजह से पति के साथ होते हुए भी तन्हा थी कोमल :

इसके बाद कोमल ने बताया कि जहां वे रहते है, वहां से उसके पति का ऑफिस भी काफी दूर है, जिसके कारण उसके पति घर से काफी जल्दी निकल जाते है। ऐसे में वह काफी देर से भी लौटते है और हम दिन भर में केवल चार घंटे ही एक दूसरे के साथ बिता पाते है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि कोमल के पति एक दूसरी नौकरी के लिए भी तैयारी कर रहे है और इसलिए वह वीकेंड पर भी काफी व्यस्त रहते है। जी हां कोमल ने बताया कि वह केवल पढ़ते ही नहीं रहते बल्कि मुझे अकेला भी छोड़ देते है।

हालांकि कोमल ने बताया कि वह शादी से पहले इन सब चीजों के बारे में जानती थी और ऐसे में उसने अपने पति को प्रेरित करने के बारे में भी सोचा था, लेकिन अब वह ये सब कुछ नहीं संभाल पा रही है। बहरहाल कोमल ने कहा कि वह ये नहीं चाहती कि उसके पति अपने सपनों को पीछे छोड़ दे, लेकिन वह ये भी चाहती है कि उसके पति उस पर भी ध्यान दे।

मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना जी ने दी ये सलाह :

वही कोमल का ये भी कहना है कि हम जहां रहते है वहां वो किसी को जानती भी नहीं है और इसलिए वह ज्यादातर समय घर पर ही रहती है। जी हां अपने अकेलेपन की वजह से वह अपने पति के साथ लड़ती भी रहती है और उसके पति भी उसके ऐसे व्यवहार का कारण जानते है, लेकिन फिर भी उनका व्यवहार मेरे प्रति वैसा ही है। इसलिए मैं काफी परेशान हूं और मुझे समझ नहीं आ रहा कि अब मुझे क्या करना चाहिए।

इस बारे में फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना छिब्बर का कहना है कि शादी के बाद कपल्स की लाइफ काफी हद तक बदल जाती है और जरूरी नहीं कि जैसे जीवन की कल्पना हम शादी से पहले करते है, वो शादी के बाद सच हो। जी हां उन्होंने कहा कि आपके कैसे में भी ऐसा ही हो रहा है, जहां एक तरफ आप अपने पति की खुशी तो चाहती है, लेकिन अगर आपने इन सब चीजों के बारे में अपने पति से बात नहीं कि तो एक वक्त के बाद आपका रिश्ता खराब हो सकता है।

इस तरह से खुद का अकेलापन करे दूर :

इसके साथ ही उन्होंने कोमल को सलाह दी कि आपको घर से बाहर किसी गतिविधि में शामिल जरूर होना चाहिए और ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपको व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ने और दूसरे लोगों को जानने में भी मदद मिलेगी। बता दे कि इस मामले पर कामना जी का कहना है कि अगर आप इस दृष्टिकोण को अपनाएंगी तो न केवल आप खुद को अधिक सक्रिय और खुश रख पाएंगी बल्कि काफी हद तक अपना अकेलापन भी दूर कर पाने में सक्षम रहेंगी। इसके साथ ही आपको अपने पड़ोसियों के साथ भी जुड़ना चाहिए।

इसके इलावा आपको अपने पति से भी बात करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि आप कितना तन्हा महसूस करती है। यहां तक कि आप उन चीजों में शामिल होने की बात भी कर सकती है जो आपको पसंद है। गौरतलब है कि आपको अपने पति को यह भी बताना चाहिए कि आप उनकी पढ़ाई के बीच नहीं आना चाहती, लेकिन ये जरूर चाहती है कि ऑफिस से आने के बाद का सारा समय आपके पति आपके साथ बिताएं। इससे न केवल आपका रिश्ता अच्छा चलेगा, बल्कि आपके पति आपकी भावनाओं को भी अच्छे से समझ पाएंगे। दोस्तों अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी का सामना कर रहे है तो आप अपनी कहानी हमारे साथ शेयर कर सकते है।

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, मिलते है जल्दी ही एक नई कहानी के साथ तब तक के लिए आप सभी को नमस्कार। हम आपके लिए लगातार ऐसी ही दिलचस्प कहानी लेकर आते रहेंगे, लगातार ऐसी ही कहानी पढ़ने के लिए आप हमारे Indian News Room App को डाउनलोड कर लें। अगर आपको ये कहानी और इसमें निहित राय पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल मत भूलना।

नोट :  सभी फाइल फोटोज, सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं। कहानी में प्रयोग किए गए नाम, स्थान आदि काल्पनिक हो सकते हैं। 

अगर आपके पास भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ सांझा करना चाहते हैं तो उसे
[email protected] पर भेज सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button