घरेलू-नुस्खेदिलचस्प

घर में नही दिखेगी एक भी छिपकली, बस करें ये छोटा सा उपाय

Chipkali Bhagane Ka Tarika : आमतौर पर जब गर्मियों का मौसम शुरू होता है, तो घर में हर जगह छिपकली का आगमन भी होने लगता है। जी हां सर्दियों के मौसम में भले ही कोई छिपकली घर में न दिखाई देती हो, लेकिन गर्मियों का मौसम इनका फेवरेट सीजन होता है। शायद यही वजह है कि छिपकलियां ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही बाहर निकलती है। ऐसे में घर से छिपकली भगाने के लिए हम कई तरह के तरीके आजमाते है।

छिपकली भगाने के लिए

छिपकली से ऐसे पाएं छुटकारा : Chipkali Bhagane Ka Tarika

अब जाहिर सी बात है कि जिस घर में छोटे बच्चे हो, उस घर से तो छिपकली को दूर रखना काफी लाजिमी होता है। इसके इलावा लड़कियां और महिलाएं भी छिपकली को देख कर काफी डर जाती है और अगर कोई छिपकली उनके आस पास हो तो वे किसी भी दूसरी चीज की तरफ ध्यान नहीं दे पाती। ऐसे में हम आपको कुछ आसान से तरीके बताने वाले है, जिन्हें आजमाने से आपका घर छिपकलियों से सुरक्षित रहेगा।

छिपकली से छुटकारा पाने के आसान बेहतरीन तरीके :

काली मिर्च का स्प्रे : बता दे कि इस स्प्रे को बनाना काफी आसान होता है। जी हां ये स्प्रे बनाने के लिए आपको केवल काली मिर्च के पाउडर को पानी के साथ मिलाना है। बस इसके बाद इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल कर घर के सभी कोनों में जहाँ छिपकली दिखाई दे, वहां छिड़क दे। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से हिला ले और फिर घर के अलग अलग जगहों पर छिड़के। इसकी दुर्गंध से छिपकलियां खुद बखुद घर से दूर भाग जाएँगी।

छिपकली भगाने के लिए

 

लहसुन और प्याज : अब यूँ तो इन दोनों चीजों का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे आप छिपकलियों से छुटकारा भी पा सकते है। इस तरीके के अनुसार एक स्प्रे बोतल में प्याज का रस और पानी मिला ले। फिर इसमें कुछ बूंदे लहसुन के रस भी मिला ले और इसे अच्छी तरह से हिला कर मिक्स कर ले। अब इसे घर के उन कोनों में छिड़क दे, जहाँ छिपकली सबसे ज्यादा दिखाई देती है। अगर आप चाहे तो लहसुन की कली भी रख सकते है। दरअसल प्याज और लहसुन दोनों की ही गंध काफी तेज होती है और इसकी गंध से छिपकलियां दूर भाग जाती है।

Chipkali Bhagane Ka Tarika

ठंडा पानी और फिनाइल की गोलियों का देखे कमाल :

बर्फ का ठंडा पानी : वैसे तो आप गर्मियों के मौसम में हर रोज बर्फ के ठंडे पानी का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है कि बर्फ का ये ठंडा पानी छिपकलियों को जुकाम दिलाने में काफी मददगार साबित होता है। दरअसल ठंड का मौसम छिपकलियों के जीने के अनुकूल नहीं होता और इसी वजह से वे सर्दियों के मौसम में बाहर नहीं निकलती। तो ऐसे में अगर उन पर बर्फ के ठंडे पानी का स्प्रे किया जाएँ तो वे तुरंत उस जगह से भाग जाती है। यानि अब से आपको जहाँ भी छिपकली दिखाई दे, वहां बर्फ के ठंडे पानी का स्प्रे छिड़क दे और कई दिनों तक लगातार ऐसा ही करे। इससे छिपकली आपके घर से कही दूर भाग जाएगी।

छिपकली भगाने के लिए

फिनाइल की गोलियां : बता दे कि जिस तरह आप कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल करते है। ठीक वैसे ही जहाँ आपको छिपकली दिखाई दे, वहां फिनाइल की दो गोलियां रख दे। गौरतलब है कि इसकी गंध से छिपकली घर से दूर चली जाएगी।

तो दोस्तों घर से छिपकली भगाने के ये आसान से तरीके आपको कैसे लगे, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें: अगर आपके घर में अचानक बच्चा झाड़ू लगाने लग जाए तो होने वाला ये..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button