लाइफस्टाइल

पार्लर की दुनिया की बादशाह शहनाज हुसैन आज है दुनिया की प्रसिद्ध बिजनेसवुमन, बॉलीवुड एक्टर भी लेते हैं इनसे ब्यूटी टिप्स

Shahnaz Husain Biography In Hindi : आज हम जिस शख्सियत के बारे में बात करने जा रहे है, वो किसी पहचान की मोहताज नहीं है। जी हां हम यहां प्रसिद्ध ब्यूटी एक्सपर्ट और बिजनेसवुमन शहनाज हुसैन की बात कर रहे है। अब ये तो सब जानते है कि अपने प्रोफेशन से शहनाज जी ने दुनिया भर में काफी नाम कमाया है और वह बिजनेस फील्ड में भी काफी सक्रिय है। बहरहाल 16 साल की उम्र में मां बनने वाली शहनाज हुसैन आज अपने पैरों पर खड़ी है और एक खुशहाल जिंदगी जी रही है। चलिए आपको Shahnaz Husain Biography In Hindi के बारे में कुछ दिलचस्प बातें विस्तार से बताते है।

Shahnaz Husain Biography In Hindi

16 साल की उम्र में मां बनी शहनाज हुसैन ने ऐसे हासिल की कामयाबी :

बता दे कि शहनाज हुसैन का जन्म 1940 में एक सक्षम परिवार में हैदराबाद में हुआ था और इनके पिता का नाम एन यू बेग है, जो भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रह चुके है। इसके इलावा इनके दादा मीर यार जंग भी हैदराबाद के मुख्य न्यायाधीश थे। केवल इतना ही नहीं इसके साथ ही वह नागपुर के गवर्नर भी थे। वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि शहनाज की सगाई महज चौदह साल की उम्र में हो गई थी और इनकी शादी सोलह साल की उम्र में हुई थी। जिसके बाद वह मां बनी और जब शहनाज ने अपने गृहस्थ जीवन से निकल कर कुछ करने की सोची तो उन्होंने अपनी ब्यूटीशियन बनने की जिद्द को पूरा कर दिखाया।

यहां तक कि उनके पति तथा उनके पिता ने भी उनका पूरा साथ दिया। गौरतलब है कि शहनाज ने दुनिया के कई ब्यूटी स्कूलों में पढ़ाई की है और एक नया मुकाम हासिल किया है। हालांकि ये सब को मालूम है कि शहनाज एक प्रसिद्ध ब्यूटी एक्सपर्ट है, लेकिन आपको बता दे कि उनकी कंपनी हर्बल प्रोडक्ट्स बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। दरअसल यह एक ऐसी कंपनी है जो सौन्दर्य और सेहत के लिए करीब चार सौ उत्पाद बनाती है और पूरी दुनिया में बेचती है।

पिता और पति ने दिया पूरा साथ :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि शहनाज ने फ्रेंचाइजी से अपनी एक अलग पहचान बनाई है, इसलिए उनकी कंपनी के उत्पादन बहुत तेजी से बिकते है। बता दे कि शहनाज ने आयुर्वेद शास्त्र को पढ़ा और फिर करीब दस साल तक लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क और कॉपनहेगन जैसी कई जगहों के प्रतिष्ठित पार्लर में प्राकृतिक सौंदर्य प्रणाली का ज्ञान लिया। इसके बाद शहनाज ने 1977 में दिल्ली में स्थित अपने ही घर से हर्बल्स की शुरुआत की और शुरुआत में ही उन्हें अच्छा काम मिलना शुरू हो गया।

बता दे कि बिजनेस की शुरुआत में ही वह विशेष  रोगी को लेकर उपचार का काम करती थी और फिर देखते ही देखते उन्होंने मुहांसे, झाई, त्वचा में नमी की कमी तथा बालों को रोकने की दिशा की तरफ कदम बढ़ाएं और कई उत्पाद बनाएं। बहरहाल नब्बे के दशक में उनके प्रोडक्ट्स को लोगों ने काफी पसंद किया और उनके प्रोडक्ट्स बड़े बड़े स्टोर में बिकने लगे। वही सौंदर्य विशेषज्ञों के एक वैश्विक सम्मेलन सिडेस्को में शहनाज ने देश के उत्पाद रख कर सब का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया तथा इससे उन्हें काफी फायदा भी मिला।

विदेशों में घूमने के बाद शहनाज ने हासिल किया आयुर्वेद का प्रशिक्षण :

ऐसे में वह प्रोडक्ट देखने के साथ साथ फ्रेंचाइजी मालिकों को पहले प्रशिक्षण भी देती थी। इसके बाद शहनाज ने अपने कदमों को मजबूत करते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण संस्थानों की जरूरत को देखते हुए विमेंस वर्ल्ड इंटरनेशनल की स्थापना की। जिसके तहत शारीरिक संरचना, सौंदर्य, व्यक्तित्व विकास से लेकर सैलून प्रबंधन तक लगभग हर विषय पर प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया गया। जब इसमें सफलता मिली तो शहनाज ने मैंस वर्ल्ड इंटरनेशनल की भी शुरुआत की। इसके इलावा वह दो आर एंड डी केंद्रों को भी चलाती है और दिल्ली में उनके पास दो औषधि उद्यान तथा फूलों के बाग भी है।

बता दे कि शहनाज को कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है। जैसे कि लायड्स टीएसबी जेवेल अवॉर्ड, लियानार्दो द विंची डायमंड अवॉर्ड, इंटरनेशनल स्टार अवॉर्ड, द आर्क ऑफ यूरोप गोल्ड स्टार फॉर क्वालिटी अवार्ड, वन ऑफ़ द लीडिंग वीमेन एन्त्रेप्रेंयूर्स ऑफ़ द वर्ल्ड, द 2000 मिलेनियम मेडल ऑफ ऑनर, राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार, वीमेन ऑफ़ द डिकेड अवार्ड, इमेज इंडिया अवार्ड 1985, फिक्की आउटस्टैंडिंग वीमेन ऑफ द ईयर अवार्ड आदि सबसे सम्मानित किया जा चुका है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो 16 साल की उम्र में मां बनने वाली शहनाज का असली सफर तो शादी के बाद ही शुरू हुआ था और शादी के बाद ही उन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया। दोस्तों आपको Shahnaz Husain Biography In Hindi कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी आने वाली पीढ़ी भी रखेगी याद, उम्र का इतना बड़ा फासला भी नहीं कर पाया दोनों को अलग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button