स्वास्थ्य

पहली बार सफेद बाल देखकर तोड़ने की न करें भूल, तुरंत आपको करना चाहिए ये काम

बढ़ती उम्र के साथ-साथ बालों का सफेद होना आम बात होती है परंतु कम उम्र में अगर आपके बाल सफेद होने लगते हैं तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बाल सफेद होने की समस्या बहुत आम हो गई है। आमतौर पर देखा गया है कि कम उम्र में अगर काले घने बालों के बीच एक भी सफेद बाल दिख जाता है, तो लोग उसे तोड़ने लगते हैं।

लोगों को अक्सर देखा गया है कि अगर उनके काले घने बालों में अगर सफेद बाल नजर आता है, तो वह उसे तुरंत तोड़ देते हैं परंतु ऐसा करना ठीक नहीं है। ज्यादातर युवा इस प्रकार का गलत कदम उठाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पहली बार सफेद बाल दिखने पर क्या करना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

कम कैफीन का करें सेवन :

Sex Power Food

अगर वक्त से पहले आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो आप तुरंत कैफीन युक्त चीजों का सेवन कम कर दीजिए। इसके अलावा फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन कीजिए। आप अपनी डाइट में ग्रीन टी को जरूर शामिल कीजिए।

मेहंदी का इस्तेमाल कीजिए :

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो गए हैं, तो बालों की खास देखभाल करने की आवश्यकता है। आप सफेद बालों को रोकने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल कीजिए। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से ग्लो देने का कार्य करता है। अगर आप मेहंदी का इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं, तो इससे आपके बाल चमकदार बनते हैं। आप मेहंदी का इस्तेमाल प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी कर सकते हैं।

ऑयल बेस्ड कलर का करें इस्तेमाल :

Woman Shampooing Hair

अक्सर देखा गया है कि सफेद बाल दिखने पर ज्यादातर लोग कलर करने लगते हैं या फिर उन्हें काटना शुरू कर देते हैं परंतु ऐसा करना ठीक नहीं है। अगर आप अपने सफेद बालों को कलर करते हैं तो इससे उनका नेचुरल कलर चला जाता है। अगर आप अपने बालों को कलर करने के लिए रंग चुनते हैं, तो उस समय के दौरान आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वह ऑयल बेस्ड कलर होना चाहिए। कभी भी अगर आपके बाल बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आप तुरंत कलर मत कीजिए। आप ऑयल बेस्ट कलर इसके लिए चुनें।

यह भी पढ़ें : सफर के दौरान उल्टी या घबराहट की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू तरीके

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button