दिलचस्पफैशनस्वास्थ्य

जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाने के होते है ये साइड इफेक्ट्स, एक बार जरूर जानिए

आमतौर पर अपने चेहरे की खूबसूरती और ग्लो बढ़ाने के लिए लड़कियां महीने में कई कई बार फेशियल करवाती है। हालांकि इससे उनके चेहरे की खूबसूरती तो बढ़ जाती है, लेकिन साथ ही चेहरे की त्वचा को काफी नुक्सान भी पहुँचता है। जी हां आज हम आपको जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाने के साइड इफेक्ट्स से रूबरू करवाना चाहते है। हम ये नहीं कह रहे कि फेशियल करवाना गलत है, लेकिन अगर ये फेशियल जरूरत के अनुसार करवाया जाएँ तो चेहरे की त्वचा को नुक्सान नहीं होता।

जरूरत से ज्यादा फेशियल

खूबसूरती से ज्यादा चेहरे की देखभाल है जरूरी :

अब ये तो सब को मालूम ही होगा कि फेशियल के दौरान चेहरे पर कई तरह की क्रीम और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण कई बार चेहरे पर खुजली भी होने लगती है। दरअसल इसकी वजह उन प्रोडक्ट्स में मिले हुए केमिकल होते है। इसलिए चेहरे को खूबसूरत बनाने से ज्यादा जरूरी इसकी सही देखभाल करना होता है। तो चलिए अब आपको इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी बताते है।

फेशियल करवाते समय रखे इन बातों का ध्यान :

गौरतलब है कि फेशियल करते समय चेहरे पर काफी स्क्रब और मसाज भी की जाती है। जिससे हमारी त्वचा को काफी अच्छा महसूस भी होता है। मगर क्या आप जानते है कि गलत मसाज के कारण चेहरे की त्वचा लाल भी हो सकती है। जी हां इससे कई तरह के स्किन इन्फेक्शन भी हो सकते है। इसलिए फेशियल करवाते समय इस बात का खास ध्यान रखे कि कही आपकी त्वचा को कोई नुक्सान तो नहीं हो रहा।

बता दे कि फेशियल करवाने के बाद चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो चेहरे को नयी ताजगी मिलती है। ऐसे में ऑयली स्किन पर मुहांसे होना बहुत लाजिमी सी बात है। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको अपने चेहरे का खास ध्यान रखना चाहिए।

जरूरत से ज्यादा फेशियल

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि फेशियल करते समय कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स भी होते है जो हमारे चेहरे की स्किन को सूट नहीं करते। जिसके कारण स्किन एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर हो सके तो फेशियल करवाने से पहले अपनी स्किन टोन, स्किन एलर्जी और प्रोडक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी रखे, ताकि बाद में आपको कोई समस्या न हो।

वैसे तो जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाने से चेहरे की स्किन समय से पहले ही फीकी पड़ने लगती है, लेकिन फिर भी आप किसी खास मौके पर तो फेशियल का मजा ले ही सकते है।

यह भी पढ़ें : Skin Care Tips : इन आसान घरेलू उपायों से खिल उठेगी आपकी त्वचा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button