खबरेंदेशवायरल

देश की सरकार फिर बना रही है लॉकडाउन का प्लान, कभी भी हो सकती है इसकी घोषणा

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भरपूर प्रयास जारी है। कोरोना वायरस के बढ़ते संकट की वजह से देश में फिर लॉकडाउन किया जा सकता है..? सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार देश भर में दोबारा लॉकडाउन करने की तैयारी कर रही है।

बताया जा रहा है की DM के द्वारा यह अनूठा कदम उठाया जा रहा है। फिर से लॉकडाउन लगाने की तैयारी चल रही हैं ताकि राजनीतिक पार्टियों को लोग दोषी ना ठहराए और जरूरत अनुसार प्रत्येक जिले को ढील भी मिले। इसका ट्रायल शुरू हो चुका हैं और जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है।

Coronavirus Lockdown Exit Plan

उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ जिले और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में पहले ही लॉकडाउन लगा दिया गया है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 8.5 लाख के करीब पहुंच गए हैं। बेंगलुरु और पुणे समेत कई शहरों के अधिकारी अलग-अलग अवधियों के लिए एक बार फिर लॉकडाउन लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। भारत के अलावा अमेरिका में कोरोना के मामलों की संख्या को देखें तो यहां संक्रमण का आंकड़ा 33 लाख को पार कर गया है और 1.35 लाख लोगों की मौ’त भी हो चुकी है।

UP में शनिवार व रविवार को सब बंद रहेगा :

Coronavirus Lockdown Exit Plan

कोरोना संक्रमण की इस माहमारी को रोकने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब नया फॉर्मूला खोज निकाला है। इसके अनुसार शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक हर हफ्ते दो दिन का लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया है। मिनी लॉकडाउन के तहत प्रदेश में अब सिर्फ पांच दिन कार्यालय तथा बाजार खुलेंगे। यानी कोरोना के संक्रमण काल तक प्रदेश में फाइव डे वीक के तहत काम होगा।

बिहार के ये जिले है शामिल :

बिहार में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण फिर से 11 जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है। इन सब की समय अवधि अलग अलग है। पटना के साथ कैमूर, बक्सर, नवादा, खगड़िया, सुपौल, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधेपुरा, मुंगेर, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, नालंदा, भागलपुर, बेगूसराय और मधेपुरा में लॉकडाउन लागू है। पटना में 10 से 16 जुलाई तक, बेगूसराय 11 से 16 जुलाई तक, नालंदा 11 से 15 जुलाई तक, मुंगेर 10 से 16 जुलाई तक, मधेपुरा में 10 से 16 जुलाई तक, खगड़िया में 10 से 14 जुलाई तक, मुजफ्फरपुर में हफ्ते में दो दिन बंदी, बक्सर में 10 से 12 जुलाई तक, नवादा में 10 से 12 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

Lockdown Corona 4

वास्तव में दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई शहरों में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस वजह से लोगों को ऐसा लगता है कि वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सरकार सख्ती बढ़ा सकती है। कर्नाटक और तमिलनाडु ने रविवार का लॉकडाउन लगा रखा है। असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और बिहार जैसे राज्यों ने अलग-अलग अवधियों में क्षेत्रवार लॉकडाउन की घोषणा की है। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में 14 जुलाई से सात दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान किया है। रोजाना कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने के बीच विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़ें : बाजार से लाने के बाद फल और सब्जियों को धोते समय इन बातों का रखे खास ध्यान, न करे ये गलतियां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button