फैशन

मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए आजमाएं ये आसान दिलचस्प उपाय, खूबसूरती में लग जायेंगे चार चाँद

Mehndi Ka Rang Gehra Karne Ke Upay In Hindi : वैसे तो हमारे भारत देश ने हर त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन करवा चौथ एक ऐसा त्यौहार है, जिस दिन महिलाएं और लड़कियां बड़े चाव से श्रृंगार करती है और हाथों में मेहंदी जरूर लगाती है। जी हां करवा चौथ पर मेहंदी का रंग गहरा रचे, इसके लिए महिलाएं और लड़कियां नाजाने कितने कितने तरीके आजमाती है। केवल इसी दिन नहीं, लगभग हर त्यौहार में महिलाएं मेहंदी बड़े चाव से लगाती है और घर परिवार में जब कोई मांगलिक कार्यक्रम होता है तब भी मेहंदी रचाई जाती है। ऐसे में आज हम आपको मेंहदी के रंग को अधिक गहरा बनाएं रखने के कुछ दिलचस्प तरीके बताना चाहते है, जिससे आपकी मेंहदी और भी खूबसूरत दिखेगी। तो चलिए Mehndi Ka Rang Gehra Karne Ke Upay In Hindi के बारे में आपको विस्तार से बताते है। तो ऐसे में आपको भी इन तरीकों को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।

Mehndi Ka Rang Gehra Karne Ke Upay In Hindi 

मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए आजमाएं ये तरीके :

हाथों की सफाई : बता दे कि मेहंदी लगवाने से पहले आपको हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए, क्योंकि गंदे हाथ भी मेहंदी को गहरा होने से रोकते है।

मेंहदी का तेल : गौरतलब है कि हाथ साफ करने के बाद उन पर नीलगिरी या मेंहदी का तेल जरूर लगाएं, जो आपको किसी भी कॉस्मेटिक की दुकान पर आसानी से मिल जायेगा।

मेंहदी लगवाने के बाद समय दे : बता दे कि मेहंदी को कम से कम पांच घंटों तक तो अपने हाथों में जरूर लगाएं रखे और इससे कम समय में हाथों से मेहंदी को न उतारे।

इन तरीकों से मेंहदी का रंग होगा और भी ज्यादा गहरा :

नींबू और शक्कर का मिश्रण : बता दे कि जब मेंहदी थोड़ी सूख जाएं तो उस पर नींबू और शक्कर से बना मिश्रण लगाते रहे,जिससे मेंहदी सूख कर गिरेगी नहीं और रंग भी अच्छा चढ़ेगा।

विक्स का इस्तेमाल : बता दे कि विक्स का इस्तेमाल केवल सर्दी जुकाम भगाने के लिए ही नहीं बल्कि मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए मेहंदी उतारने के बाद हाथों में विक्स जरूर लगाएं।

चूना : गौरतलब है कि मेहंदी सूखने के बाद उसे उतार ले और फिर हल्के हाथों से चूना रगड़े। इससे मेहंदी काली और गहरी रचेगी।

लौंग की भाप : बता दे कि तवे पर लौंग गर्म करे और उससे निकलने वाले धुएं से हाथों को भांप दे, ये मेहंदी का रंग गहरा करने का सबसे आसान तरीका है।

मेंहदी निकालते समय इन बातों का रखे ध्यान :

पानी से बचाएं : अगर आप मेहंदी का रंग गहरा चाहते है, तो मेहंदी रचने के बाद उसे कुछ घंटों तक पानी से दूर रखे।

डिजाइन को ढक कर रखे : बता दे कि मेहंदी लगवाने के बाद उसे थोड़ा सा सूखने दे और फिर हाथों को किसी कपड़े या कंबल से ढक ले। इससे हाथों को गर्माहट मिलेगी और मेंहदी भी अच्छी रचेगी।

कड़वा तेल : गौरतलब है कि मेहंदी निकालने के बाद हाथों पर कड़वा तेल जरूर लगाएं और फिर करीब बारह घंटे तक अपने हाथों को साबुन से न धोएं। दोस्तों हमने आपको Mehndi Ka Rang Gehra Karne Ke Upay In Hindi के तरीके तो बता दिए, जिन्हे इस्तेमाल कर आप भी अपनी मेहंदी को और आकर्षक बना सकते है ।

यह भी पढ़ें : पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहते है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, एकदम मोती की तरह चमकने लग जायेंगे आपके दांत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button