दिलचस्प

किसी फिल्मी स्टार की तरह चाहेंगे आपको लोग, इस तरह बने सबकी पसंद Personality Development

Personality Development : कभी कभी आपकी किसी से नहीं बनती है चाहे वह घर परिवार हो या रिश्तेदार या ऑफिस के लोग। अक्सर हम किसी न किसी बात को लेकर उन लोगों के साथ मतभेद कर लेते हैं हमें लगता है कि सिर्फ हम सही है। जबकि सामने वाले को लगता है कि वह सही है। इसलिए जब किसी ऐसी दुविधा का सामना करना पड़े तो दोनों अलग-अलग आपने अपनी स्थिति को समझे और उस पर गौर करें। दरअसल सभी के साथ विनम्रता से बात करे।

अगर हम खुद भी नम्र होंगे तो सामने वाला भी खुद ही नम्र हो जाएगा। अगर इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो अपने व्यवहार और बोलचाल में पॉजिटिव बदलाव आ सकता है। और हम सभी लोगों के सामने बेहतर बना सकते है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बात बताएंगे जिनको जानकर आप सब की फेवरेट बन जाओगे।

Personality Development

मुस्कुरा कर बात करें :

Talking With Boss

विनम्र तरीके से बात करने से हमें कभी नहीं चूकना चाहिए। छोटी-छोटी बातों के जरिए भी हम किसी को मोहित कर सकते है। जैसे हम किसी से घर में, पड़ोस में या ऑफिस में मिले तो स्माइल करते हुए मिले। इसके बाद उनका हालचाल पूछा ऐसा करना आप पर एक पॉजिटिव असर दिखाएगा और सामने वाला आपसे अच्छा व्यवहार करेगा और इससे आपको और उसको दोनों को खुशी मिलेगी।

थैंक यू और सॉरी का इस्तेमाल :

थैंक यू सॉरी बहुत छोटा शब्द है। लेकिन इनका हमारे वास्तविक जीवन में बहुत ज्यादा असर पड़ता है। जब भी हम इन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं अपनी बोलचाल में बोलते है तो सामने वाला बहुत ज्यादा प्रभावित होता है।अगर हमें यह लगता है कि हमने कोई गलती की है तो सॉरी बोलना ना भूले। क्योंकि इससे सामने वाले पर इसका एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा और अगली बार आपको कोई समस्या होगी तो वह आपकी मदद करने के लिए पीछे नहीं हटेगा। Personality Development

सभी का सम्मान करें :

Office Meeting

हर शख्स एक दूसरे के साथ एक अलग रिश्ता रखता है। इसलिए हमें हर किसी का सम्मान करना आवश्यक है।रिश्तेदारों और अपने ऑफिस में सभी के साथ हमें अच्छा व्यवहार करना चाहिए हो सकता है हमारी कुछ बातें उनको पसंद आ जाएं या हमारी कुछ राय उनको पसंद आ जाए जो वो अपने जीवन में अपनाना चाहे।

लेकिन जब भी आप किसी से बात करें तो उसके सम्मान का भी ख्याल रखें। सामने वाले को अपना गुस्सा जाहिर न होने दे, इसलिए विनम्रता के साथ अपना पक्ष रखें अपनी मर्यादा भंग ना करे। इसके अलावा जब भी कोई बात हो तो उसे ध्यान से सुने और बीच में बिल्कुल भी ना बोले। इससे आपके पोलाइट बिहेवियर का पता चलता है। Personality Development

तारीफ करना जरूरी है :

Beautiful Woman

अगर आपको अपनी तारीफ सुनना अच्छा लगता है तो दुसरे को भी अपनी तारीफ सुनना अच्छा लगाता होगा इसलिए जब भी आपको कोई कुछ पूछे तो उसकी तारीफ जरूर करे। ऐसा करना उसको मोटिवेट करेगा और आपके और उसके संबंध अच्छे होगे। इससे आपके दोनों के मिजाज का पता चलेगा और दोनों का मिजाज खुश होगा। इसलिए इस बात का ख्याल रखकर आप जब भी किसी से मिले या बात करे तो उसकी तारीफ करना ना भूले।

यह भी पढ़े : Vehicle Insurance क्या होता है, जानिए व्हीकल इंश्योरेंस के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button