दिलचस्परिलेशनशिप

जानिए शादी के बाद क्यों दिया जाता है केसर का दूध

Saffron Milk In Hindi : पति पत्नी का रिस्ता एक अनूठा रिश्ता है अगर कम शब्दों में कहें तो यु मान लीजिए की माता पिता  के बाद यही वो रिश्ता जिस पर आँख बंद करके विश्वास किया जा सकता है आप जानते ही होंगे की सुहागरात के दिन केसर वाला दूध पिलाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। कुछ लोगों का यह मानना है कि ऐसा इसलिए किया जाता है कि इससे शादी के दौरान हमे थकान हो जाती है और यही थकान सही करने के लिए केसर वाला ताकतवर दूध पीने को दिया जाता है।

लेकिन कुछ लोगों का यह मानना है कि इससे रिलेशन बनाने की ताकत मिलती है। लेकिन इसका सही कारण क्या है यह कहना काफी मुश्किल है। दरअसल सुहागरात के दिन केसर वाला दूध पिलाने का मकसद पति-पत्नी के प्यार को बढ़ाने और उनके रिश्ते में मिठास घोलने से है। तो चलिए आज हम आपको बताते है की शादी के बाद केसर वाला दूध क्यों पिलाया जाता है।

जोश और एनर्जी के लिए :

शादी में बहुत सारा काम होता है जिसके कारण थकान होना लाजमी है। केसर एनर्जी को बूस्ट करने का एक बहुत अच्छा साधन है। केसर के सेवन से हमारी थकान कुछ ही समय बाद छूमंतर हो जाती है और हमारा शरीर एनर्जी से भरपूर हो जाता है। आप जानते होंगे की भारतीय शादियों में रीति रिवाज बहुत लंबे और काफी थकाने वाले होते हैं ऐसे में यह दूध उसे भरपूर एनर्जी और जोश प्रदान करता है। इसके अलावा यह प्रोस्टेट कैंसर और स्किन कैंसर पर भी सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है। Saffron Milk In Hindi

रोमांस को बढाने के लिए :

Happy Couple

केसर पुरुष प्रजनन प्रणाली के लिए फायदेमंद होता है। एक शोध में यह बताया गया है कि केसर का अर्क और इसमें मौजूद क्रोसीन कामोत्तेजना को बढ़ाने का काम करते हैं। केसर वाला दूध वैवाहिक जीवन में पति और पत्नी के सम्बन्ध के दौरान आने वाली बहुत सी समस्याओ से हमे बचाता है। केसर में क्रोसिन भी पाया जाता है, जो निकोटीन के उपयोग से पुरुष प्रजनन प्रणाली को होने वाले नुकसान से भी हमें बचा सकता है। केसर और बहुत सारी छोटी छोटी समस्याओ से भी काफी हद तक निजात दिलाता है जो आप हम अच्छी तरह जानते है।

दूध के बहाने प्यार : Saffron Milk In Hindi

 

जैसा की आप जानते है की पुराने समय में ज्यादातर अरेंज मैरिज होती थी तो दूल्हा और दुल्हन पहली बार एक दूसरे से बोलने और मिलने में असहज महसूस करते थे। तब से यह दूध पिलाने वाली परंपरा चली आ रही है की दूध के बहाने वे एक दूसरे के साथ बातें कर सके और मेलजोल बढ़ा सके, ताकि उनकी हिचक दूर हो जाए। इस दूध को पीने से नर्वसनेस कम हो जाती है और जोश व उत्साह में बढ़ोतरी होती है। इसके साथ इस दूध में डाले गए केसर और बादाम की खुशबू से हॉर्मोन भी अधिक संचारित होते हैं और दूल्हे का मूड अच्छा होता है।

इस दूध में काली मिर्च, सौंफ और हल्दी मिली होती है जिसके कारण यह एक एंटी बैक्टीरियल और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला बन जाता है। जब आप किसी इंसान के साथ पहली बार सबंध बनाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है तो यह स्पेशल दूध आपकी ताकत को बढ़ाता है।

यह भी पढ़े : शादी की पहली सुबह हर दुल्हन के मन में जरूर आते हैं ये 3 ख्याल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button