दिलचस्पसामान्य ज्ञान

होटल में गैर शादीशुदा कपल का रहना नहीं है कोई अपराध, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

इसमें कोई दोराय नहीं कि जो गैर शादीशुदा कपल होते है, वे केवल गार्डन में ही नहीं बल्कि होटल में भी प्यार करने का जरिया ढूंढ ही लेते है। हालांकि बिना शादी किए किसी कपल का होटल में रुकना सही नहीं माना जाता, लेकिन क़ानूनी नियमों के अनुसार होटल में गैर शादीशुदा कपल का रुकना कोई अपराध नहीं है। मगर होटल में रुकने के लिए इन कपल्स को कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना होगा। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अब लवर्स बिना किसी डर के होटल में आराम से रह सकते है।

होटल में गैर शादीशुदा कपल

लवर्स का होटल में रहना नहीं है क़ानूनी अपराध:

आपको बता दे कि ये बातें हम खुद से नहीं कह रहे, बल्कि एक्सपर्ट्स का यही कहना है। गौरतलब है कि दो सौ अस्सी होटल और रेस्टोरेंट्स का काम संभालने वाले द होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया में प्रवक्ता रह चुके भारत भूषण का कहना है कि उन्हें इस मुद्दे से जुड़े किसी भी नियम के बारे में नहीं पता। इसके इलावा दिल्ली पुलिस के पूर्व प्रवक्ता ताज हसन का कहना है कि जिन कपल्स की शादी नहीं हुई होती, वे लिव इन रिलेशनशिप में रह सकते है। इसका मतलब ये है कि ऐसे कपल्स होटल में कमरा लेकर रह सकते है और उन पर किसी भी तरह की क़ानूनी पाबंधी नहीं होती।

बिना शादी के साथ रहना है आपका निजी फैसला :

वही इस बारे में वरिष्ठ अधिवक्ता सुधा रामलिंगन का कहना है कि उनके अनुसार ऐसा कोई कानून नहीं है जो बिना शादी किए हुए जोड़ों को होटल के कमरे में रहने से रोक सकता है। वो इसलिए क्यूकि एक कमरे में साथ रहना आपका निजी फैसला होता है और ये फैसला लेने से आपको कोई नहीं रोक सकता। हालांकि होटल में गैर शादीशुदा कपल को रहने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना पड़ेगा।

होटल में गैर शादीशुदा कपल

होटल में कमरे में रहने से पहले रखना होगा इन बातों का ध्यान :

सबसे पहले तो आपकी उम्र अठारह साल से अधिक होनी चाहिए, तभी आप होटल में रूम ले पाएंगे। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि अलग अलग होटल्स में आयु सीमा भी अलग अलग ही होती है।

बता दे कि होटल में कमरा लेते समय आपके पास वैध पहचान पत्र यानि आईडी प्रूफ जरूर होना चाहिए और ये बात लड़का लड़की दोनों पर लागू होती है।

होटल में गैर शादीशुदा कपल

गौरतलब है कि कपल्स अपने ही शहर के किसी भी होटल में कमरा ले सकते है। मगर ये बात होटल प्रबंधकों, मालिकों और संचालकों पर ही निर्भर करती है कि वे आपको कमरा देना चाहते है या नहीं। फ़िलहाल देश में ऐसा कोई कानून नहीं बनाया गया है जो गैर शादीशुदा कपल को होटल में कमरा लेने से रोक सके।

बता दे कि गूगल ट्रेंड्स और ओयो रूम्स के डेटा के मुताबिक पिछले पांच सालों में ऑनलाइन होटल बुकिंग की डिमांड में दस गुना ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इसके इलावा साठ फीसदी बिना शादी किए हुए कपल्स अपने ही शहर के होटल में कमरा ढूढ़ते रहते है।

अगर हम साफ शब्दों में कहे तो इस जानकारी को पढ़ने के बाद जिन कपल्स की शादी नहीं हुई है और जो अभी भी प्यार में है उन्हें अब किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड के वो मशहूर कपल्स जो बड़ी धूमधाम से सगाई करने के बाद भी नहीं ले पाए 7 फेरे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button