डिजिटल दुनिया

बदलने वाला है Facebook का नाम, जानिए आखिर मार्क जुकरबर्ग ने क्यों लिया फेसबुक नाम बदलने का इतना बड़ा फैसला

ये तो सब जानते है कि फेसबुक सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है, जिसे यूजर्स कई सालों से इस्तेमाल कर रहे है। मगर आपको जान कर हैरानी होगी कि इतने सालों तक इस्तेमाल होने वाले फेसबुक का नाम बदल सकता है जल्दी ही और इसे एक नया नाम देने की योजना बनाई जा रही है। जी हां अब फेसबुक इस कंपनी को एक नए नाम के साथ रीब्रांड करके की योजना बना रहा है। अगर सूत्रों की माने तो ये सुनने में आया है कि अगले हफ्ते तक फेसबुक अपनी कंपनी का नाम बदल सकती है।

फेसबुक का नाम बदल सकता है जल्दी ही :

इस बारे में मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि वे 28 अक्टूबर को कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में इस मुद्दे को लेकर बात करने की योजना बना रहे है। बता दे कि इस फैसले को लेने के पीछे की वजह ये है ताकि वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा अच्छी तरह से पहचानी जाएं। जब कि फेसबुक के एक प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया और साथ ही ये भी कहा कि कंपनी अफवाहों पर किसी भी तरह की टिप्पणी नहीं करती।

गौरतलब है कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने जुलाई के महीने में अर्निंग कॉल में ये कहा था कि कंपनी का भविष्य मिटेवर्स में है। यानि फेसबुक जो लक्ष्य बना रहा है वह एक अल्फाबेट इंक जैसी होल्डिंग कंपनी है, जो एक संगठन के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस और मैसेंजर आदि जैसे कई सोशल नेटवर्किंग एप में से एक है। फिलहाल यह खबर ऐसे वक्त पर सामने आईं है जब कंपनी को अपने कारोबारी तौर तरीकों को लेकर अमेरिकी सरकार की बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है। जी हां दोनों पार्टियों की सांसदों ने फेसबुक को लेकर कांग्रेस में बढ़ते गुस्से को जाहिर करते हुए कम्पनी की अच्छी तरह से खिंचाई की है।

इस वजह से लिया गया है ये फैसला :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि अठारह अक्टूबर को फेसबुक ने यह कहा था कि वह अगले पांच सालों में यूरोपीय यूनियन में दस हजार लोगों को काम पर रखने की योजना बना रहे है, ताकि सब को मिटेवर्स बनाने में मदद मिल सके। दरअसल मिटेवर्स एक नई ऑनलाइन दुनिया है जहां वो लोग मौजूद है जो शेयर्ड वर्चुअल स्पेस में संवाद करते है। बहरहाल फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी में भारी निवेश किया है तथा करीब तीन अरब यूजर्स को कई डिवाइसेस और एप्स के जरिए जोड़ने का इरादा रखता है। फिलहाल जल्दी ही फेसबुक का नाम बदल सकता है और इसका नया नाम जल्दी ही आपके सामने भी पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : गूगल के डेटा सेंटर कहां है और वहां पर कितने सर्वर है, जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button