डिजिटल दुनियासामान्य ज्ञान

गूगल के डेटा सेंटर कहां है और वहां पर कितने सर्वर है, जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

Google Data Center : वर्तमान समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जो गूगल की सेवाओं का इस्तेमाल न करता हो। ऐसे में जब बीते दिनों कुछ समय के लिए गूगल की सेवाएं धीमी हो गई थी, तब गूगल के सर्वरों को लेकर चर्चा भी शुरू हो गई थी। जी हां बता दे कि जीमेल और यूट्यूब के साथ साथ गूगल की कई सेवाएं सोमवार को डाउन हो गई थी। बहरहाल गूगल के डेटा सेंटर कहां है, इस बारे में काफी कम लोग ही जानते होंगे और इसलिए आज हम आपको गूगल से जुडी कुछ खास जानकारी देना चाहते है। हालांकि जब गूगल सर्वर डाउन हुआ था, तब यह जानकारी नहीं दी गई थी कि आखिर कितने सर्वरों में दिक्कत आई थी। यही वजह है कि गूगल के बारे में कुछ जरूरी बातें हर किसी को पता होना जरूरी है।

गूगल के डेटा सेंटर कहां है

गूगल के डेटा सेण्टर कहां

क्या आप जानते है गूगल के डेटा सेंटर कहाँ कहाँ मौजूद है :

गौरतलब है कि कई कम्प्यूटर्स के द्वारा बहुत सारी सूचनाओं को स्टोर और प्रोसेस करने के लिए जो फैसिलिटी बनाई जाती है, उसे डेटा सेंटर कहा जाता है। यहाँ गौर करने वाली बात ये भी है कि बड़ी बड़ी ड्राइव्स, अलमारियों के खानों में रखे कंप्यूटर, अंदरूनी और बाहरी नेटवर्क सुविधाएँ, कूलिंग के इंतजाम और कई किस्म के सॉफ्टवेयरों का एक बड़ा सा सीक्रेट कैंपस गूगल डेटा सेण्टर की शक्ल में दिखाई देता है। जी हां ये डेटा सेण्टर दुनिया भर में कई जगहों पर गूगल ने बनाएं है। बता दे कि उत्तर अमेरिका में बर्कले काउंटी, काउंसिल ब्लफ्स, डगलस काउंटी, जैक्सन काउंटी, लेनोइर, मांटगोमरी काउंटी, माएज काउंटी, द डैललेस, हैंडरसन और रेनो में एक एक गूगल सेंटर है।

गूगल के डेटा सेंटर की जानकारी :

इसके इलावा दक्षिण अमेरिका में चिली के क्विलिकुरा और सेरिलॉस में दो, उरुग्वे के कोलोनिया निकोलिच में एक डेटा सेण्टर बना हुआ है। तो वही यूरोप के बेल्जियम के सेंट गिजलेन, फिनलैंड के हैमिना, आयरलैंड के डब्लिन, नीदलैंड्स के ईमशेवन और एग्रीपोर्ट, डेनमार्क के फ्रेडरिशिया, स्विटज़रलैंड के ज्यूरिक और पोलैंड के वारसॉ में भी गूगल के डेटा सेंटर बने हुए है। अब अगर एशिया की बात करे तो एशिया में सिंगापुर के जुरोंग वेस्ट, ताईवान के चेंगहुआ काउंटी, ताईनान सिटी और युनलिन काउंटी में और भारत के मुंबई में भी एक गूगल डेटा सेण्टर बना हुआ है। हालांकि गूगल डेटा सेण्टर में सर्वरों की कुल संख्या का आधिकारिक डेटा नहीं है, लेकिन चार साल पहले जो रिपोर्ट सामने आई थी, उसमें यह बताया गया था कि तब गूगल के पास पच्चीस लाख सर्वर थे।

गूगल डेटा सेंटर में सर्वरों की संख्या आखिर कितनी है :

गूगल के डेटा सेण्टर कहां

ऐसे में तब से लेकर अब तक कंपनी का काफी विस्तार हुआ है, तो इसकी कुल संख्या का अनुमान लगाना काफी मुश्किल है। फिलहाल गूगल डेटा सेण्टर में जो इंफ्रास्ट्रक्चर है, उनमें कई तरह के सर्वर मौजूद है। जैसे कि यूजर्स से जुड़े वेब सर्वर, वेब स्पाइडर के तौर पर डेटा गैदरिंग सर्वर, इंडेक्स सर्वर और स्पेलिंग सर्वर के साथ साथ विज्ञापनों के लिए अलग से एड सर्वर भी मौजूद है। ऐसा माना जाता है कि गूगल में काम करने वाले कुछ खास लोग ही इन डेटा सेंटर्स के बारे में जानते है। हालांकि अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर गूगल बार बार जानकारी देता रहता है। वैसे अब तो आपको पता चल गया होगा कि गूगल के डेटा कहाँ है और आखिर डेटा सेंटर क्या होते है।

यह भी पढ़ें : एथिकल हैकिंग क्या होती है, जानिए एथिकल हैकर बनने के फायदे और कॅरियर

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button