बॉलीवुड

जब राज कपूर ने कचरे से उठा कर अलमारी में रखी थी नरगिस की चिट्ठी, पढ़िए पूरी कहानी

ये तो सब जानते है कि राज कपूर और नरगिस की जोड़ी बॉलीवुड की यादगार जोड़ियों में से एक है और इनकी प्रेम कहानी के चर्चे आज भी होते है। हालांकि इन दोनों की भले ही शादी न हुई हो, लेकिन इनके प्यार की मिसाल आज भी दी जाती है। जी हां तभी तो एक बार जब राज कपूर ने कचरे से नरगिस की टुकड़े की हुई चिट्ठी उठाई थी, तो उसे संभाल कर अलमारी में रख दिया था, क्योंकि वो उस खत को पढ़ने के लिए काफी बेचैन थे। अब अगर दोनों की प्रेम कहानी की बात करे तो दोनों एक साथ काम करते थे और इसी दौरान दोनों के बीच प्यार की शुरुआत हुई थी।

जब राज कपूर ने कचरे से उठा कर पढ़ी थी नरगिस की चिट्ठी :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि जब राज कपूर और नरगिस का रिश्ता टूट गया था तब राज साहब ने नरगिस के लिए बेवफा, धोखाबाज आदि जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था। इसके बाद उन्होंने ये इल्जाम लगाया कि वह नरगिस की एक चिट्ठी पढ़ कर तो बिल्कुल हैरान हो गए थे। चलिए आपको इस कहानी के बारे में विस्तार से बताते है। गौरतलब है कि साल 1974 में एक बार सुरेश कोहली ने राज कपूर का इंटरव्यू लिया था और इस दौरान राज कपूर ने नरगिस को धोखाबाज बताया था।

इसके बाद राज कपूर ने बताया कि एक दिन हमें पार्टी में जाना था और हम लोगों को देर हो रही थी। फिर जब वह नरगिस के पास गए तो उसके पास एक कागज था। ऐसे में जब राज कपूर ने नरगिस से पूछा कि ये कैसा कागज था, तो नरगिस ने बात टाल दी और उस कागज को फाड़ दिया। बहरहाल इसके बाद राज कपूर ने बताया कि जब वह और नरगिस कार तक पहुंचे तो उन्होंने कहा कि वह अपना रुमाल लेने के बहाने अंदर गए और जिस कागज को नरगिस ने फाड़ दिया था उसे नौकरानी ने कचरे में फेंक दिया था।

राज कपूर ने नरगिस को बताया था बेवफा :

ऐसे में राज कपूर ने कागज के वो टुकड़े उठाए और अपनी अलमारी में संभाल कर रख लिए। फिर जब उन्होंने कागज के उन फटे हुए टुकड़ों को जोड़ा तो उसमें एक निर्माता द्वारा दिया गया शादी का प्रस्ताव था, जो नरगिस के लिए था। जी हां राज कपूर ने कहा कि यह उसकी तरफ से दिए गए धोखे की पहली हरकत थी। बता दे कि जब नरगिस और राज कपूर के रिश्ते में दरार आई, तो नरगिस ने उनके साथ फिल्म करने से भी इंकार कर दिया। इसके बाद साल 1957 में आई हिट फिल्म मदर इंडिया की कहानी पर पहले राज कपूर काम करने वाले थे, लेकिन राज कपूर के फिल्म ऑफर करने पर नरगिस ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया।

फिर नरगिस ने इसी फिल्म में सुनील दत्त के साथ काम किया और दोनों के अफेयर की चर्चा होने के बाद दोनों ने शादी भी कर ली। हालांकि इन सब के बाद राज कपूर ने कहा था कि जो स्क्रिप्ट वह राजेंद्र बेदी से लेकर आए थे, उसके लिए नरगिस ने बूढ़ी औरत का किरदार निभाने से इसलिए मना कर दिया था, क्योंकि उन्होंने कहा कि इससे उनकी इमेज खराब होगी। मगर फिर अगले ही दिन नरगिस ने राज कपूर को बिना बताए यह फिल्म साइन कर ली थी। इसके साथ ही राज कपूर ने बताया कि नरगिस उन्हें बिना बताए फिल्म की शूटिंग करने के लिए कोल्हापुर चली गई और फिर राज कपूर ने पत्रकार से सवाल पूछते हुए कहा था कि आप इसको क्या कहेंगे सर।

राज कपूर के साथ फिल्मों में काम करने से भी इंकार कर दिया था नरगिस ने :

वही राज कपूर ने बताया कि जब उन्होंने इस बारे में नरगिस से सवाल किया तो उसने कहा कि उसे पता नहीं था कि कहानी क्या है, जिस पर राज कपूर ने कहा था कि फिल्म का नाम मदर इंडिया था और उसे फिल्म के बारे में पता नहीं था।यहां गौर करने वाली बात ये है कि जब राज कपूर और नरगिस का अफेयर चल रहा था, तब राज कपूर शादीशुदा थे और वह अपनी पत्नी को तलाक नहीं देना चाहते थे। जिसके कारण नरगिस उनसे दूर हो गई और फिर मदर इंडिया के सेट पर नरगिस को सुनील दत्त से प्यार हो गया तथा दोनों ने शादी कर ली।

यानि जब राज कपूर ने कचरे से नरगिस की टुकड़े की हुई चिट्ठी जोड़ कर पढ़ी, तभी से उनके मन में नरगिस को लेकर शक पैदा हो गया था। दोस्तों आपको क्या लगता है, कि इस प्रेम कहानी में सही कौन था और गलत कौन था, हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : अपने बॉडीगार्ड को इतनी सैलरी देती है बॉलीवुड की ये खूबसूरत एक्ट्रेस, सरकारी नौकरी टेकती है इसके सामने घुटने

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button