खबरेंबॉलीवुडब्रेकिंग न्यूज

बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का हुआ निधन, 98 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

बता दे कि बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार अब इस दुनिया में नहीं रहे और जब से ये खबर सामने आई है, तब से बॉलीवुड में शोक की लहर फैल गई है। जी हां बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। दरअसल दिलीप कुमार साहब काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और ऐसे में उन्हें मुंबई के अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। हालांकि वह एक बार ठीक हो कर वापिस आ गए थे, लेकिन उनकी तबियत दोबारा काफी ज्यादा खराब हो गई थी, जिसके चलते उन्हें दोबारा अस्पताल ले जाया गया।

बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का हुआ निधन :

गौरतलब है कि दिलीप कुमार ने बुधवार को अपनी अंतिम सांस ली और हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बहरहाल जब दिलीप कुमार के निधन की खबर सामने आई तब उनके फैंस को काफी ज्यादा दुख हुआ और सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि देश भर में शोक की लहर छा गई। अब जाहिर सी बात है कि दिलीप कुमार बॉलीवुड के इतने दिग्गज कलाकार थे और सिर्फ बॉलीवुड के कलाकार ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भी उनके करोड़ों फैंस होंगे। तो ऐसे में इस दिग्गज कलाकार के जाने से दुखी होना लाज़िमी सी बात है।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि दिलीप कुमार ने बुधवार को सुबह साढ़े सात बजे मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में आखिरी सांस ली थी और डॉक्टर पार्कर जो दिलीप कुमार का इलाज कर रहे थे, उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि की थी। बता दे कि पिछले महीने दिलीप कुमार को दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और पांच जुलाई को दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल के द्वारा उनकी तबियत के बारे में बताया गया था कि उनकी हालत में काफी सुधार हो रहा है। मगर अफसोस कि हेल्थ अपडेट देने के दो दिन बाद ही दिलीप कुमार हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए।

काफी समय से बीमार थे दिलीप कुमार :

अब अगर हम दिलीप कुमार के जीवन की बात करे तो उनका जन्म ग्यारह दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था और उनका असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। बहरहाल दिलीप कुमार साहब ने अपनी पढ़ाई नासिक से पूरी की थी और वह बचपन से ही राज कपूर साहब के दोस्त थे। यहां तक कि बाइस साल की उम्र में ही दिलीप कुमार को पहली बॉलीवुड फिल्म मिल गई थी और 1944 में उन्होंने ज्वार भाटा फिल्म में काम किया था, लेकिन उनको इस फिल्म को कुछ खास सफलता नहीं मिली।

इसके इलावा अगर हम उनकी फिल्मों की बात करे तो दिलीप कुमार ने करीब पांच दशक के लंबे करियर में साठ फिल्मों में काम किया था और इस दौरान दिलीप कुमार जी ने कई फिल्मों को ठुकरा भी दिया था, क्योंकि दिलीप कुमार का मानना था कि फिल्में भले ही कम हो लेकिन बेहतर होनी चाहिए। वही अगर हम दिलीप कुमार के निजी जीवन की बात करे तो उन्होंने साल 1966 में सायरा बानो से शादी की थी और जब इन दोनों की शादी हुई थी, तब सायरा बानो अपने पति दिलीप कुमार से करीब बाइस साल छोटी थी। हालांकि दिलीप कुमार साहब ने आसमा साहिबा से भी शादी की थी, लेकिन उनकी यह शादी ज्यादा समय तक नहीं चल पाई, जब कि सायरा बानो ने अंतिम सांस तक दिलीप कुमार का साथ दिया।

पत्नी सायरा बानो ने दिया अंतिम सांस तक साथ :

अगर हम दिलीप कुमार की खास फिल्मों की बात करे तो उन्होंने शहीद, मेला, नदिया के पार, बाबुल, फुटपाथ, देवदास, मुगल ए आजम, राम और श्याम आदि कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। बता दे कि दिलीप कुमार साहब की आखिरी फिल्म किला थी, जो 1998 में रिलीज़ हुई थी। यहां तक कि दिलीप कुमार को भारत सरकार द्वारा कई अवार्ड्स भी मिल चुके है, जैसे कि पद्म भूषण, दादा साहब फाल्के अवॉर्ड और पद्म विभूषण से भी नवाजा गया था। इसके साथ ही वह दो हजार से लेकर दो हजार छह तक राज्यसभा सांसद भी रह चुके थे और पाकिस्तान ने भी दिलीप कुमार साहब को सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड से नवाजा था।

फिलहाल बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार और बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में देने वाले यह दिग्गज एक्टर हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह कर जा चुके है और हम यही प्रार्थना करते है कि ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। मगर इसमें कोई शक नहीं कि दिलीप कुमार साहब हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे।

यह भी पढ़ें : किसी अप्सरा से कम नहीं है दिलीप कुमार की पोती, साउथ से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेसेज को दे रही हैं मात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button