अध्यात्मव्रत और त्यौहार

छोटी दीवाली के दिन घर की इस दिशा में जलाएं दीपक, माँ लक्ष्मी करेगी धन वर्षा

Choti Diwali : छोटी दीपावली के दिन जलाया गया एक दीपक हर मनोकामना पूर्ण करने में सहायक होगा। दीपावली बहुत ही खास त्यौहार है और दीपावली के दिन लोग धन की देवी महालक्ष्मी की पूजा करते है। अगर अगर हम दिवाली पर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो हमारे लिए काफी फायदेमंद होगा। छोटी दीपावली कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। ऐसा बताया जाता है कि जो नर माता लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर लेता है उस व्यक्ति की इच्छा पूर्ति स्वयं माँ लक्ष्मी करती है लेकिन शास्त्रों के अनुसार नरक चतुर्दशी में उत्पन्न हुए लोगों के लिए यह दिन काफी लाभकारी बताया गया है। चलिए आपको बताते है की छोटी दिवाली में माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

घी का दिया जलाए :

Choti Diwali 2019

छोटी दीवाली के दिन अपने घर की पूर्व दिशा में एक घी का दीपक अवश्य जलाएं। ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और घर में बरकत बनी रहती है। घर के सबसे बुजुर्ग सदस्य को इस दिन दीपक जलाने का सौभाग्य देना चाहिए क्योंकि एक तरह से वही घर का भगवान होता है। अगर हो सके तो घर मैं लगे हुए तुलसी के पेड़ के पास भी एक दीया रख दे वो आपको काफी बरकत देगा। ऐसी भी मान्यता बताई गई है कि जो लोग इस दिन स्नानादि करके बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं उनके सभी संकट मिट जाते हैं क्योंकि बड़ों का सम्मान करना ही शुभ कर्म बताया गया है।घर के आसपास और चौराहों पर भी पूजन से पहले दीपक जरूर जलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपके कारोबार के लिए काफी फायदेमंद रहेगा और माँ लक्ष्मी खुश होंगी।

मंदिर जाए :

छोटी दीपावली के दिन आप सबसे पहले सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करे और उसके बाद स्नान करें। अगर आपके घर के पास कोई मंदिर है तो वहां जाकर कुछ समय भगवान की पूजा अर्चना जरूर करें। ऐसा करना काफी शुभ बताया गया है और छोटी दीपावली के दिन स्नान करने के बाद पूजा करने से इच्छा के अनुसार फल मिलता है। जो सुबह के समय मंदिर जाकर घी का दीपक जलाते है उनको संतान सुख प्राप्त होता है। कार्तिक महीने में स्नान और दीपदान करने की परंपरा होती है।  मंदिर जाये तो पांच दिये मंदिर में जरूर चढ़ा कर आए क्योंकि दीया रौशनी का प्रतीक होता है जो हमारे जीवन को रोशन करता है।

शुभ मुहूर्त व पूजा अर्चना :

Diya Pooja Archana

छोटी दीवाली के दिन सुबह स्नान करने का शुभ मुहूर्त सुबह 4 AM से लेकर 5:20 AM तक है। इसलिए सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और उसके बाद पूजा-अर्चना शुरू कर दें सभी नियमों का पालन करते हुए अपना पूरा दिन माँ लक्ष्मी और गणेश जी को अर्पण करें। मान्‍यता है कि पूजा करने से व्‍यक्ति को जीवन के हर भौतिक सुख की प्राप्‍ति होती है। सबसे पहले एक लाल रंग का आसन बिछाएं और इसके बीचों बीच मुट्ठी भर अनाज रखें। अगर आप कारोबारी है तो दवात, किताबें और अपने बिजनेस से संबंधित अन्‍य चीजें भी पूजा स्‍थान पर रखें पूजा के लिए इस्‍तेमाल होने वाले पानी को हल्‍दी और कुमकुम जरूर अर्पित करे। पूजा अर्चना करने के बाद माँ लक्ष्मी और गणेश जी की आरती जरूर करे।

यह भी पढ़े : दीपावली पर की गई ये गलतियां बिगाड़ सकती है आपकी सेहत, बनती है अनेक बीमारियों कारण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button