बॉलीवुड

भक्ति गीतों के लिए प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल के बारे में जानिए कुछ दिलचस्प बातें, गुलशन कुमार ने कही थी इनके बारे में ये बात

यूं तो बॉलीवुड में एक से बढ़ कर एक कई बेहतरीन और प्रसिद्ध सिंगर है, जो अपनी खूबसूरत गायिकी के लिए बखूबी जाने जाते है। बहरहाल इस लिस्ट में दिग्गज गायिका लता मंगेशकर, आशा भौंसले, सुनिधि चौहान, अल्का याग्निक और श्रेया घोषाल जैसी कई गायिकाओं का नाम शामिल है। मगर आज हम एक ऐसी गायिका के बारे में बात करने जा रहे है, जिन्होंने केवल बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि भक्ति गीतों में भी काफी नाम कमाया है। जी हां भक्ति गीतों के लिए प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल जिन्होंने कई साल पहले ही बॉलीवुड के लिए गाना बंद कर दिया था, आज हम आपको उनके बारे में कुछ खास और दिलचस्प बातें बताना चाहते है।

भक्ति गीतों के लिए प्रसिद्ध अनुराधा पौडवाल के बारे में जानिए कुछ दिलचस्प बातें :

बता दे कि अनुराधा पौडवाल 67 साल की हो चुकी है और अपनी आवाज़ से लोगों को हमेशा ही प्रभावित कर देती है। अब अगर हम उनके करियर की बात करे तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1973 में फिल्म अभिमान से की थी और इस फिल्म में उन्होंने श्लोक गीत गाया था। जिससे दर्शक खूब प्रभावित हुए थे। मगर उन्हें सबसे ज्यादा प्रसिद्धि 1976 में आई फिल्म कालीचरण के संगीत से मिली थी। यहां गौर करने वाली बात ये है कि अनुराधा पौडवाल का नाम अपनी गायिकी की वजह से कम और अफवाहों की वजह से ज्यादा चर्चा में रहा था।

दरअसल अनुराधा पौडवाल ने बॉलीवुड को एक से बढ़ कर एक कई गाने दिए थे और ऐसे में वह अपने दौर के कई सिंगर्स को कड़ी टक्कर दे रही थी। जिसके चलते अनुराधा पौडवाल देखते ही देखते गुलशन कुमार की नजरों में आ गई। जी हां तब गुलशन कुमार असल में अनुराधा पौडवाल को दूसरी लता मंगेशकर बनाना चाहते थे, लेकिन अफसोस कि इन दोनों के काम को लोगों ने गलत तरीके से लिया और इनके रिश्ते को अफेयर का नाम दे दिया। जिसके कारण दोनों का नाम चर्चा में रहने लगा, लेकिन फिर भी अनुराधा पौडवाल ने टी सीरीज के साथ मिल कर कई हिट गाने दिए।

गुलशन कुमार और अनुराधा पौडवाल को लेकर होने लगी थी ऐसी बातें :

हालांकि इन सब के बाद ये अफवाह उड़ने लगी कि अनुराधा जी और गुलशन कुमार के बीच कुछ चल रहा है, तो वही दूसरी तरफ अनुराधा जी ने भी यह फैसला कर लिया कि अब वह केवल टी सीरीज के लिए ही गाएंगी। जिसके चलते उनके अफेयर की चर्चा और ज्यादा होने लगी। इसके बाद जब 1997 में गुलशन कुमार की हत्या कर दी गई तो उनके निधन से अनुराधा पौडवाल को काफी बड़ा झटका लगा। बता दे कि अनुराधा पौडवाल ने कई दिग्गज कंपोजर्स के साथ काम किया, जिनमें राजेश रोशन, कल्याणजी आनंद जी और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जैसे नाम शामिल है। मगर गुलशन कुमार के साथ उन्होंने जो कामयाबी की बुलंदियां हासिल की थी, उसे भुला पाना मुश्किल था। इसके इलावा दर्शक आज भी उनके भजन सुनना पसंद करते है।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि टी सीरीज से जुड़ने के बाद अनुराधा पौडवाल ने आशिकी, बेटा, तेजाब जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के लिए गाना गाया और उस दौर में अनुराधा जी की आवाज़ का जादू हर किसी के सर चढ़ कर बोल रहा था। यहां तक कि मशहूर कंपोजर ओपी नय्यर ने तो यह तक कह दिया था कि अब लता मंगेशकर का जमाना गया। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अनुराधा पौडवाल को यदि गुलशन कुमार का साथ आखिर तक मिला होता तो शायद आज वो बॉलीवुड की दूसरी लता मंगेशकर होती, लेकिन ऐसा हो न सका। दोस्तों भक्ति गीतों के लिए प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल की आवाज आपको कैसी लगती है, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी आने वाली पीढ़ी भी रखेगी याद, उम्र का इतना बड़ा फासला भी नहीं कर पाया दोनों को अलग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button