दिलचस्पलाइफस्टाइल

मिलिए देश के अमीर आदमी गौतम अडानी की पत्नी से, शादी से पहले करती थी ये जॉब

बता दे कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की पत्नी प्रीति ने अपना प्रोफेशन छोड़ दिया था। जी हां प्रीति अडानी जो पेशे से एक डॉक्टर है और उन्होंने ये सब अपने परिवार के लिए किया था। यहां गौर करने वाली बात ये है कि शादी के बाद से ही वह अडानी फाउंडेशन से जुड़ गई थी और इस फाउंडेशन की सफलता में उनका काफी बड़ा हाथ है। हालांकि उन्हें चैरिटी के इलावा किताबें पढ़ने का भी शौंक है।

गौतम अडानी की पत्नी :

गौरतलब है कि गौतम अडानी विश्व के तीसरे सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है, लेकिन इसके बावजूद भी वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर बहुत कम लाइमलाइट में रहते है। मगर फिर भी अगर हम उनकी पर्सनल लाइफ की बात करे तो वह अपनी पत्नी को अपना अर्धस्तंभ कहते है और अडानी ने एक इंटरव्यू के दौरान भी कहा था कि उनकी पत्नी ने उनकी तरक्की के लिए अपने करियर तक दांव पर लगा दिया। इसके बाद उन्होंने अपनी शादी का जिक्र करते हुए कहा कि जब वह प्रीति से पहली बार मिले तो काफी चुप थे।

दरअसल बात ये है कि गौतम और प्रीति दोनों की अरेंज मैरिज हुई थी और अडानी ने बताया कि वह बेहद शर्मीले थे। यहां तक कि मैं अनपढ़ था और वह पढ़ी लिखी डॉक्टर, तो ऐसे में मिसमैच होना तो लाजिमी था। हालांकि अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऐसा कहा जाता है कि दोनों की शादी उनके परिवार और बड़ों की रजामंदी से तय की गई थी और अगर प्रीति की बात करे तो उनका जन्म मुंबई में हुआ था। यहां तक कि वह कुछ समय के लिए अपने परिवार के साथ अमेरिका भी रह चुकी है।

पढ़ाई में काफी अच्छी थी प्रीति अडानी :

बता दे कि प्रीति अडानी पढ़ाई में काफी अच्छी थी और उन्होंने अहमदाबाद के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में क्वालीफाई करके डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की थी। मगर शादी के बाद उन्हें अपना करियर छोड़ना पड़ा और फिर शादी के बाद साल 1996 में वह गौतम अडानी एनजीओ अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी। यहां गौर करने वाली बात ये है कि प्रीति अडानी को अपना करियर छोड़ने का जरा भी अफसोस नहीं है और ऐसे में उन्होंने अपने पति के 60वें जन्मदिन पर उनकी एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा था कि हमें छत्तीस साल से भी अधिक समय हो गया है।

इस दौरान मैंने अपने करियर को अलग रखा और गौतम अडानी के साथ एक नई यात्रा की शुरुआत की। मगर आज जब मैं पीछे मुड़ कर देखती हूं तो उनके लिए मुझे बहुत सम्मान और गर्व महसूस होता है। वही एक इंटरव्यू में प्रीति अडानी ने कहा था कि जब भी वह निराश होती है तो उनके पति गौतम उन्हें हौंसला देते है और किसी भी समस्या से बाहर निकलने का बेहतरीन आइडिया देते है। ऐसे में जब उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि डेंटिस्ट बन कर वह केवल कुछ ही लोगों की सेवा कर पाएंगी, जब कि फाउंडेशन से जुड़ कर वह लाखों लोगों की सेवा कर पाएंगी तो उन्होंने अपना करियर छोड़ दिया।

फाउंडेशन का विस्तार करने में प्रीति अडानी का है काफी बड़ा रोल :

अब इसमें तो कोई दोराय नहीं कि इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा करने में अडानी को अपनी पत्नी का बेहद साथ मिला और इसलिए वह ये बात कहते है कि उनकी पत्नी प्रीति उनका आधा स्तंभ है। यहां तक कि वह अपनी फैमिली, दोनों बच्चों और पोती के साथ साथ उन्हें भी संभाल रही है। इसके साथ ही वह फाउंडेशन का काम भी बखूबी संभाल रही है और वह एक डॉक्टर है, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपना प्रोफेशन छोड़ कर मुझे सपोर्ट किया। जी हां प्रीति अडानी ने अपनी फैमिली और बच्चों को बड़ा किया। अब जब बच्चे बड़े हो गए है तो उन्होंने फाउंडेशन की पूरी जिम्मेदारी संभाल ली है।

बहरहाल अपनी पत्नी की तारीफ करते हुए गौतम अडानी ने आगे कहा कि आज मुझे अंदर से इस बात की संतुष्टि है कि प्रीति फाउंडेशन के लिए सबसे ज्यादा काम कर रही है और हर रोज अपनी लाइफ के सात आठ घंटे फाउंडेशन को देती है। जी हां प्रीति अडानी की निगरानी में फाउंडेशन का सच में काफी विकास हुआ है। इसके बाद गौतम अडानी ने बताया कि वह हफ्ते में तीन दिन अहमदाबाद से बाहर रहते है और जब वह चार दिन शहर में रहते है तो देर से ऑफिस जाते है, ताकि वह परिवार को पूरा समय दे पाएं।

इस तरह अपनी पत्नी के साथ अच्छा समय बिताते है गौतम अडानी :

इसके बाद गौतम अडानी से बताया कि जब वह रात को ऑफिस से घर जाते है तो प्रीति के साथ रमी और कार्ड्स गेम खेलते है। इस दौरान मैं करीब दस राउंड खेलता हूं और ज्यादा बार प्रीति ही जीतती है। ऐसा कहा जाता है कि जब अडानी फाउंडेशन की स्थापना हुई थी, तब इसमें सिर्फ दो कर्मचारी थे, जब कि वर्तमान समय में ये दावा किया जाता है कि अब इस फाउंडेशन के जरिए पूरे भारत में सालाना बत्तीस लाख लोगों की मदद की जाती है और इस फाउंडेशन को यहां तक पहुंचाने में प्रीति का काफी बड़ा हाथ है।

वो इसलिए क्योंकि प्रीति अपना ज्यादातर समय इस फाउंडेशन को देती है और उन्हें खाली समय में किताबें पढ़ना तथा नई तकनीक के बारे में जानकारी हासिल करना काफी पसंद है। जी हां वह कहती है कि स्टार्ट अप्स उन्हें नए आइडिया बनाने और आगे बढ़ने की प्रेरणा देते है। इसके इलावा प्रीति को गार्डेनिंग का भी काफी शौंक है। तो दोस्तों गौतम अडानी की पत्नी अपने पति के फाउंडेशन को लेकर जो जिम्मेदारी निभा रही है, उस बारे में आपकी क्या राय है, ये हमें जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें : शादी करने से पहले एक लड़की या लड़के को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वैवाहिक जीवन होगा खुशहाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button