लाइफस्टाइल

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के साथ चेहरे के दाग धब्बे और काले निशान करे चुटकियों में दूर, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde In Hindi : बता दे कि खूबसूरत चेहरा पाने की इच्छा तो हर किसी की होती है, लेकिन अगर आप खूबसूरत और बेदाग चेहरा पाना चाहते है तो इसके लिए फेस वॉश सबसे उपयोगी है। जी हां आज कल तो लड़कियों के साथ साथ लड़के भी इसका इस्तेमाल करने लगे है, क्योंकि फेस वॉश चेहरे पर जमा हुई गंदगी को साफ करके चेहरे को ताजगी का एहसास करवाता है। ऐसे में हम आपको पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे और नुकसान दोनों से रूबरू करवाना चाहते है, ताकि आप भी इस फेस वॉश का इस्तेमाल सावधानी से कर सके।

Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde In Hindi

गौरतलब है कि अगर आप एक अच्छा और सस्ता फेस वॉश ढूंढ रहे है तो पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश एक अच्छा विकल्प है। जी हां यह एक नेचुरल फेस वॉश है, जो एलोवेरा, नीम, तुलसी और विटामिन ई जैसी नेचुरल चीजों से मिल कर बना है। ऐसे में लड़के और लड़कियां दोनों ही इसका इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहते है कि आखिर पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश क्या है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश :

बता दे कि इसका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए किया जाता है और यह चेहरे का ग्लो बढ़ा कर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद करता है। जी हां इसमें मौजूद एलोवेरा, तुलसी और नीम चेहरे को पोषण देने का काम करते है और चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में भी मदद करते है। बहरहाल आप दिन में दो बार सुबह तथा शाम इसका इस्तेमाल कर सकते है। बता दे कि यह एक नेचुरल फेस वॉश है, इसलिए इसमें हानिकारक तत्व शामिल नहीं होते। वही अगर हम इसके फायदों की बात करे तो वो इस प्रकार है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश में मौजूद होते है ये इंग्रेडिएंट्स :

एलोवेरा : बता दे कि यह स्किन पर जमा गंदगी को साफ करने, पिंपल ठीक करने, झुर्रियां और झाइयां दूर करने तथा स्किन का ग्लो बढ़ाने में मदद करते है। नीम: बता दे कि इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए लाभकारी होते है और यह कील मुहांसे और काले दाग धब्बों को दूर करने में भी सहायक है।

संतरे का छिलका : बता दे कि इसमें विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो चेहरे को पोषण देने के साथ साथ चेहरे का ग्लो प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करता है।

तुलसी : बता दे कि इसमें मौजूद तुलसी त्वचा संबंधी रोगों के लिए बेहद प्रभावशाली होती है।

विटामिन ई : बता दे कि इसमें मौजूद विटामिन ई चेहरे पर कसावट लाने, झुर्रियां दूर करने, दाग धब्बे हटाने और चेहरे का कालापन दूर करने में मदद करते है। गौरतलब है कि अब हम आपको इस फेस वॉश को चेहरे पर लगाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताते है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे : Patanjali Saundarya Face Wash Ke Fayde

चेहरे पर जमा गंदगी को साफ करने में सहायक :

बता दे कि अक्सर बाहरी प्रदूषण के कारण चेहरा काला और मुरझाया सा लगने लगता है तो ऐसे में अगर आप इस फेस वॉश का इस्तेमाल करेंगे तो आपका चेहरा साफ और सुंदर दिखने लगेगा। जी हां दिन में दो बार इस फेस वॉश से चेहरा धोने से चेहरे पर जमा हुई गंदगी आसानी से साफ हो जाती है।

चेहरे का ग्लो बढ़ाने में सहायक :

बता दे कि इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन रिमूव होती है और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते है। जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है। अगर हो सके तो चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए अपने खान पान की तरफ भी पूरा ध्यान दे।

पिंपल दूर करने में सहायक :

बता दे कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश में मौजूद नीम और एलोवेरा चेहरे के कील मुहांसों को दूर करने के लिए काफी लाभकारी होते है। ऐसे में इससे पिंपल की समस्या आसानी से दूर हो जाती है और चेहरा भी साफ दिखने लगता है। इसके इलावा इसमें मौजूद नीम स्किन में मौजूद उन सभी बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होती है जो पिंपल को बढ़ावा देने का काम करते है।

दाग धब्बे और काले निशान करे दूर :

गौरतलब है कि कभी कभी चेहरे पर छोटे छोटे काले धब्बे और निशान होने लगते है जो चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते है। तो इन सबसे छुटकारा पाने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करे, क्योंकि इसमें मौजूद नीम, तुलसी, एलोवेरा और विटामिन ई चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में सहायक है। इसके इलावा आप चाहे तो चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

चेहरे की ताजगी बनाएं रखने में सहायक :

बता दे कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश से चेहरा धोने से चेहरा फ्रेश और आकर्षक नजर आता है। जी हां इससे आपको काफी रिफ्रेश फील होगा और आप चाहे तो किसी पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले भी इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि इस फेस वॉश से चेहरा धोने के बाद एक अच्छा मॉइश्चराइज जरूर इस्तेमाल करे, इससे आपको मेकअप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑयली स्किन से मिलता है छुटकारा :

बता दे कि इस फेस वॉश का इस्तेमाल करने से चेहरे का सारा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और चेहरा फ्रेश तथा सुंदर नजर आता है। तो अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो आप दिन में दो से तीन बार इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते है। अब अगर हम पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के अन्य लाभ की बात करे तो वो इस प्रकार है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के लाभ :

बता दे कि इस फेस वॉश की पैकेजिंग इतनी अच्छी है कि इसके लीकेज होने का कोई खतरा ही नहीं रहता और इसलिए आप कही भी इसे अपने साथ ले जा सकते है।

बता दे कि इसका क्रीमी टेक्सचर होने की वजह से इस को बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि इसकी थोड़ी सी मात्रा ही चेहरे के लिए काफी है। इसके इलावा इसमें मौजूद एलोवेरा चेहरे को ठंडक पहुंचाता है और इसे लगाने के चेहरा धोने के बाद काफी ताजगी भी महसूस होती है।

बता दे कि यह उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो धूप में काम करते है और इसकी कीमत कम होने की वजह से आप आसानी से इसे खरीद कर इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ ही इसमें कई तरह की चीजें भी शामिल होती है जो स्किन के लिए लाभकारी है और इस प्रकार है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के नुकसान :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश एक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है, जो एलोवेरा, नीम, तुलसी और ऑरेंज पील जैसी कुछ प्राकृतिक चीजों से मिल कर बना है। इसका अभी तक इसका कोई साइड इफेक्ट देखने को भी नहीं मिला है।

ये है पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश को चेहरे पर लगाने का तरीका :

इसके लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से हल्का सा गीला कर लीजिए और फिर फेस वॉश को हथेली पर रख कर दोनों हाथों से इसे अच्छी तरह से रगड़े। यहां इस बात का ध्यान रखे कि आपको थोड़ी सी मात्रा में ही इसे लेना है।

अब इसे चेहरे पर लगाएं और चेहरे की सफाई करे। इसके बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लीजिए और इसे ज्यादा समय तक चेहरे पर लगा कर न रखे।

बहरहाल चेहरा धोने के बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते है और बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए दिन में दो बार भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान :

फिर भी सावधानी के लिए छोटे बच्चों पर इसका इस्तेमाल न करे और अगर आपको त्वचा संबंधी कोई गंभीर समस्या है या चेहरे पर कील मुहांसे है तो डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लिए बिना इसका इस्तेमाल न करे।

पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश है काफी किफायती :

अब अगर हम पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश की कीमत की बात करे तो यह काफी किफायती है। जी हां आप इसे किसी भी पतंजलि शॉप से या ऑनलाइन खरीद सकते है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश के फायदे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे। हम उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

यह भी पढ़ें : सफेद और टूटते बालों के लिए वरदान है पतंजलि केश कांति तेल, जानिए इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button