लाइफस्टाइल

भारत के अमीर घरानों के बच्चे पढ़े है इतने महंगे स्कूल और कॉलेज में, फीस जान कर रह जायेंगे हैरान

आज हम आपको कुछ ऐसे बच्चों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने काफी ऊंचे स्कूल और कॉलेज में शिक्षा हासिल की है और वर्तमान समय में ये बच्चे काफी बड़े भी हो चुके है। जी हां ये अमीर घरानों के बच्चे जिनकी लाइफस्टाइल के बारे में तो हर कोई जानता होगा, लेकिन अगर हम इन की शिक्षा की बात करे तो इस मामले में भी ये पीछे नहीं है।

भारत के अमीर घरानों के बच्चे पढ़े है इतने महंगे स्कूल और कॉलेज में :

आकाश अंबानी : वही अगर हम दुनिया के टॉप अमीरों की बात करे तो उनमें मुकेश अंबानी का नाम जरूर शामिल होता है और आकाश अंबानी मुकेश अंबानी के बड़े बेटे है। जिन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है। हालांकि यहां पढ़ने के बाद वह अमेरिका चले गए थे और वहां की ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी की।

वैसे आपको बता दे कि धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल अंबानी परिवार का ही है और अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यहां केजी से लेकर सातवीं क्लास तक की फीस करीब एक लाख सत्तर हजार रुपए है। जब कि आठवीं से दसवीं क्लास तक की फीस करीब चार लाख 48 हजार रुपए है। इसके इलावा अगर हम ब्राउन यूनिवर्सिटी की बात करे तो यहां एक साल की फीस करीब पचास से पचपन लाख रुपए है। ऐसे में किसी आम आदमी के लिए इन स्कूल और कॉलेज में पढ़ना बहुत बड़ी बात है।

ईशा अंबानी : बता दे कि ईशा अंबानी आकाश अंबानी की जुड़वां बहन है और उन्होंने भी अपने स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से हासिल की है। इसके बाद उन्होंने yale यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन की शिक्षा हासिल की। हालांकि ग्रेजुएशन के बाद ईशा ने स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपना एमबीए पूरा किया था। वही अगर yale यूनिवर्सिटी की बात करे तो यहां मनोविज्ञान की एक साल की फीस करीब पचास लाख रुपए है। जब कि स्टेंडफोर्ट यूनिवर्सिटी में सालाना एमबीए की फीस करीब बासठ लाख रुपए है।

अनंत अंबानी : बता दे कि अनंत अंबानी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे है जिन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से हासिल की है और इन्होंने भी अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है। जिसकी एक साल की फीस करीब पचास से पचपन लाख रुपए है। हालांकि यहां सब्जेक्ट के अनुसार फीस कम ज्यादा भी होती है। जिसे आप इस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते है।

अडानी परिवार के बच्चे पढ़े चुके है यहां :

करण अडानी : सबसे पहले अगर हम करण अडानी की बात करे तो ये भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी के बड़े बेटे है और इन्होंने अमेरिका की Purdue University से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की शिक्षा हासिल की है। अब अगर वहां की सालाना फीस की बात करे तो वहां की फीस लगभग सैंतीस लाख रुपए है।

जीत अडानी : अब अगर हम गौतम अडानी के छोटे बेटे की बात करे तो इनका जन्म सात नवंबर 1997 को गुजरात में हुआ था। इन्होंने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में ग्रेजुएशन की शिक्षा हासिल की है। जहां की सालाना फीस लगभग पचपन से साठ लाख है। हालांकि अलग अलग विषय के अनुसार फीस कम या ज्यादा होती है।

मित्तल घराने के बच्चों ने यहां से हासिल की है शिक्षा :

आदित्य मित्तल : बता दे कि आदित्य मित्तल लक्ष्मी निवास मित्तल के बेटे है, जिन्होंने जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल से शिक्षा हासिल की है और इसके बाद उन्होंने अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त की है। बहरहाल इस स्कूल की फीस करोड़ों में होती है।

अनन्या बिड़ला : अब आखिर में अगर हम अनन्या बिड़ला की बात करे तो वह आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी है, जिन्होंने यूनाइटेड किंगडम की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की शिक्षा हासिल की है। जहां की फीस करीब बयालीस से पचास लाख रुपए है। तो ये है भारत के सबसे अमीर घरानों के बच्चे, जिन्होंने बड़े बड़े स्कूल और कॉलेज से शिक्षा हासिल की है। दोस्तों क्या आप भी इन स्कूल और कॉलेज में जाना चाहते है, इसका जवाब हमें जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : नीता अम्बानी का प्राइवेट जेट उनके घर से भी है ज्यादा आलीशान और आकर्षक, देखे कुछ दिलचस्प तस्वीरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button