स्वास्थ्य

सफेद और टूटते बालों के लिए वरदान है पतंजलि केश कांति तेल, जानिए इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

Patanjali Kesh Kanti Hair Oil Ke Fayde In Hindi : इसमें कोई शक नहीं कि आज के समय में बालों को स्वस्थ रखने के लिए बाजार में कई तरह की चीजें मौजूद है, लेकिन अगर हम सच कहे तो बालों को स्वस्थ रखने के लिए आंवला, एलोवेरा, भृंगराज, वीट जर्म ऑयल, नारियल का तेल, तिल का तेल, नीम और ब्राह्मी जैसे आयुर्वेदिक तत्त्व ही लाभकारी माने जाते है। इसके इलावा बालों के लिए ज्यादातर हर्बल और नेचुरल हेयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि ये सब चीजें आपको एक ही तेल में मिलना मुश्किल है, तो ऐसे में हम आपको पतंजलि केश कांति तेल के फायदे से रूबरू करवाना चाहते है, जिसमें ये सब चीजें मौजूद है।

पतंजलि केश कांति तेल के फायदे

बता दे कि भारतीय बाजार में अब एक ऐसा हेयर ऑयल मौजूद है, जिसके अंदर ये सब आयुर्वेदिक तत्त्व शामिल है। जी हां हम यहां पतंजलि केश तेल की बात कर रहे है जिसके अंदर किसी भी तरह का हानिकारक रसायन मौजूद नहीं है। बहरहाल सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहते है कि आखिर पतंजलि केश तेल क्या है। जी हां यह बालों में लगाया जाने वाला एक आयुर्वेदिक तेल है, जिसे पतंजलि कंपनी द्वारा बनाया जाता है। इस तेल में बीस से ज्यादा नेचुरल इंग्रेडिएंट्स शामिल है।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि इस तेल को बालों की जड़ों में लगा कर मालिश करने से बालों की सेहत अच्छी रहती है और बालों से जुड़ी हुई कई तरह की समस्याएं भी दूर होती है। फिलहाल हम आपको इस तेल के कई फायदों और इसके सभी इंग्रेडिएंट्स के बारे में बताना चाहते है जो इस प्रकार है।

पतंजलि केश तेल में पाएं जाने वाले तत्त्व :

ब्राह्मी : 2.0 ग्राम

आंवला : 1.0 ग्राम

भृंगराज : 2.0ग्राम

मेहंदी : 2.0 ग्राम

नीम पत्ती : 1.0 ग्राम

बहेड़ा : 1.0 ग्राम

हरड़ : 1.0 ग्राम

गिलोय : 1.0 ग्राम

एलोवेरा : 1.0 ग्राम

जटामांसी : 0.5 ग्राम

हल्दी : 1.0 ग्राम

नागकेसर : 0.5 ग्राम

बकुची : 1.0 ग्राम

गुड़हल फूल : 1.0 ग्राम

करेला : 1.0 ग्राम

यष्टिमधु : 0.5 ग्राम

अनंतमूल : 0.5 ग्राम

रसौंत : 0.5 ग्राम

वछ : 0.5 ग्राम

नारियल तेल : 20 ग्राम

तिल का तेल : q.s to100 मिलीलीटर

पतंजलि केश कांति तेल के फायदे :

हेयर फॉल कम करने में सहायक :

बता दे कि स्कैल्प पर ऑयल से मालिश करना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, क्योंकि इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत रहते है। जी हां इसके लिए पतंजलि केश तेल का इस्तेमाल जरूर करे, क्योंकि इसमें बालों को स्वस्थ रखने वाले सभी तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते है। इसलिए ये हेयर फॉल रोकने में मददगार साबित हो सकते है।

डैंड्रफ कम करने में सहायक :

बता दे कि अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो इस तेल में मौजूद सभी तरह के पोषक तत्त्वों के गुण आपके डैंड्रफ को कम करने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकते है। इसके लिए हफ्ते में दो से तीन बार इस तेल से बालों की मालिश करना फायदेमंद हो सकता है।

Hair fall

दो मुंह वाले बालों की समस्या को करे दूर :

बता दे कि बालों का दो हिस्सों में बंट जाना यानि दो मुंह वाले बाल भी एक बड़ी समस्या है और मेडिकल भाषा में इन्हें ट्रायकॉप्टिलोसिस भी कहा जाता है। ऐसे में अगर समय रहते इस समस्या को दूर न किया जाएं तो बालों को काफी नुकसान हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हर रोज तेल से बालों की मालिश करे तो बालों को स्वस्थ बनाएं।

बालों को जड़ों से मज़बूत बनाएं :

बता दे कि बालों की नियमित रूप से मालिश करने से बालों को अच्छी तरह से पोषण मिलता है, जिससे बाल मजबूत होते है और बालों का झड़ना तथा टूटना भी कम होता है। जी हां इसमें मौजूद सभी इंग्रेडिएंट्स बालों को जड़ से मजबूत बनाएं रखने में सहायक है।

बालों की चमक बढ़ाने में सहायक :

गौरतलब है कि अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से चमक प्रदान करना चाहते है तो यह तेल सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए नहाने से करीब चालीस पचास मिनट पहले बालों की अच्छी तरह से मालिश करे और फिर किसी अच्छे हर्बल शैंपू से बालों को धो लीजिए। इससे आपके बालों को अलग ही चमक मिलेगी। इसके साथ ही आप चाहे तो इस तेल में नारियल का तेल मिला कर भी इससे मालिश कर सकते है।

हेयर ग्रोथ बढ़ाने में सहायक :

बता दे कि स्त्रियों को लंबे बाल बेहद होते है, लेकिन कुछ वजहों से कई बार बालों की ग्रोथ रुक जाती है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पतंजलि केश तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके बालों की ग्रोथ काफी जल्दी होगी और आपके बालों को खूब फायदा भी होगा।

सफेद बालों की समस्या दूर करने में उपयोगी :

बता दे कि बालों का उम्र से पहले सफेद होना एक बड़ी समस्या है तो ऐसे में इस तेल में मौजूद  आंवला, मेहंदी, नारियल का तेल और तिल का तेल बालों को लंबे समय तक काला बनाएं रखने में उपयोगी है। हालांकि ये नहीं कहा जा सकता कि यह तेल बालों को काला बनाएं रखने में कितना उपयोगी है।

तनाव कम करने में सहायक :

Sapno Ka Arth

गौरतलब है कि पतंजलि केश तेल में मौजूद सभी गुण मन को शांत रखने और तनाव दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकते है। इसके लिए बालों की अच्छी तरह से चंपी करे और चंपी करने के लिए आप इसमें अन्य हेयर ऑयल भी मिक्स कर सकते है।

हानिकारक तत्त्व शामिल नहीं :

बता दे कि इस तेल की खास बात ये है कि इस तेल में कोई ऐसा हानिकारक तत्त्व शामिल नहीं होता जिससे बालों को नुकसान हो  क्योंकि इसमें नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। जी हां यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक तेल है, जो बालों को पोषण देने का कार्य करता है और बालों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है। महिला और पुरुष दोनों के लिए उपयोगी है ये तेल: बता दे कि महिला और पुरुष दोनों ही इस तेल का उपयोग कर सकते है, क्योंकि यह दोनों के लिए उपयोगी है।

पतंजलि केश कांति तेल का उपयोग :

गौरतलब है कि पतंजलि केश तेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से बालों पर लगाने और सिर की मालिश करने के लिए किया जाता है। जी हां इसे लगाने से बाल भी स्वस्थ रहते है और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी दूर होती है। आप इस तरह से बालों पर यह तेल लगा सकते है।

सबसे पहले अपने बालों के हिसाब से अपनी हथेली पर तेल लीजिए और फिर अपने दोनों हाथों से अच्छी तरह रगड़ते हुए इसे बालों पर लगाएं। जी हां ध्यान रखे कि तेल बालों की जड़ों तक पहुंचना चाहिए।

अब उंगलियों की मदद से स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करे और फिर रात भर इसे लगा रहने दीजिए। इसके बाद अगली सुबह किसी अच्छे हर्बल शैंपू से बालों को धो लीजिए। इससे आपके बालों को काफी फायदा होगा।

पतंजलि केश कांति तेल की कीमत और इसे खरीदे यहां से :

बता दे कि 120 मिलीलीटर पतंजलि केश तेल की कीमत करीब एक सौ तीस रुपए के आसपास होगी और आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से ले सकते है। इसके साथ ही यह अमेजन पर भी मिल जाएगा।

पतंजलि केश कांति तेल के नुकसान :

बता दे कि पतंजलि केश तेल नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बना एक आयुर्वेदिक तेल है, जिसका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। हालांकि कुछ मामलों में इसका परिणाम सामने आने में समय लग सकता है और शायद आपको इसकी खुशबू भी अच्छी न लगे।

इसके इलावा पतंजलि के अन्य उत्पादों के मुकाबले भी इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है। मगर फिर भी यह बालों के लिए काफी फायदेमंद है और अगर आप किसी नेचुरल ऑयल की तलाश कर रहे है तो आपको एक बार इस तेल को आजमा कर जरूर देखना चाहिए।

हालांकि इसके साथ ही आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि कोई भी हेयर प्रोडक्ट तब ही अपना असर दिखाता है, जब आपका खान पान सही होगा।

ध्यान देने योग्य बातें :

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आप हफ्ते में दो तीन बार इस तेल से सिर की मालिश कर सकते है और यह तेल महिला तथा पुरुष दोनों के लिए उपयोगी है। इसके इलावा आप इसे नारियल के तेल के साथ मिक्स करके भी सिर की मालिश कर सकते है और यह डैंड्रफ की समस्या के लिए भी काफी फायदेमंद है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि पतंजलि केश कांति तेल के फायदे जानने के बाद आप भी इस तेल का इस्तेमाल जरूर करेंगे।

Disclaimer : विभिन्स माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। Indian News Room इसके लिए जिम्मेदार नहीं है और न ही इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा करता है। कोई भी उपाय करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : सुबह खाली पेट अमृत के समान है ऐलोवेरा जूस का सेवन, जानिए इसके फायदे, नुक्सान और सेवन करने का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button