खबरेंब्रेकिंग न्यूजवायरल

Reliance Jio ने किया मेड इन इंडिया 5G का ऐलान, कंपनी ने किया पुरे प्लान का खुलासा

Reliance Jio 5G : अगर हम टेलीकॉम में क्रांति की बात करे तो इसमें मुकेश अम्बानी और उनकी टीम नाम आता है। जिओ के लॉन्च के बाद से ही टेलीकॉम इंडस्ट्री में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इस समय 5G टेक्नोलॉजी पर दुनिया भर में एक रेस चल रही है। 43वें एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी ने कई बड़े ऐलान किए हैं। इसलिए अब मुकेश अंबानी ने भी मेड इन इंडिया 5G लॉन्च करने की बात कह दी है। Reliance Jio ने मेड इन इंडिया 5G का ऐलान करते हुए कहा है कि अगले साल तक पूरी तरह भारत में बना हुआ कंपनी का 5G सल्यूशन डिप्लॉयमेंट के लिए तैयार हो जाएगा। अंबानी ने कहा है कि जियो ने स्क्रैच से कंप्लीट 5G सल्यूशन तैयार कर लिया है इससे भारत भर में वर्ल्ड क्लास 5G लॉन्च करने में बहुत मदद मिलेगी।

MADE IN INDIA 5G रखा गया नाम :

Reliance Jio 5G Made In India

मुकेश अंबानी ने यह क्लियर कर दिया है कि ये 5G सल्यूशन 100% भारत में ही बनाया गया है।मुकेश अंबानी ने इसे MADE IN INDIA 5G का नाम दिया है। हालांकि इसकी शुरुआत तब तक नहीं हो सकती जब तक भारत में 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध न हो। अगले साल तक रिलायंस जियो का 5G सल्यूशन डिप्लॉयमेंट के लिए तैयार होगा। मुकेश अंबानी का टारगेट भारत ही नहीं, बल्कि 5G दूसरे देशों में भी लॉन्च करने की रहेगी।

ये कंपनी करेंगी साझेदारी :

मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि इंटरनेट संसार की एक जानी मानी कंपनी Google रिलायंस के वेंचर Jio Platforms में 33,737 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। Sunder Pichai जो फिलहाल गूगल के CEO है उन्होंने भी इस बात का खुलासा किया है। गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ का निवेश करके कंपनी में 7.7 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगा। आपको बता दें कि Jio Platforms रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का डिजिटल सर्विस वेंचर है, जिसके तहत टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio Infocomm आता है। गूगल का यह निवेश 22 अप्रैल के बाद से अब तक कंपनी में 14वां निवेश है। इसके पहले Facebook और Qualcomm सहित कई कंपनी ने पैसे लगाए हैं।

आत्मनिर्भर भारत की पहचान :

Reliance Jio 5G Plan

जैसा की आपको पता है की अब भारत में अब चीनी कम्पनियों पर बन लग चुका है, इसलिए हुआवे और दूसरी कंपनियां जो भारत में 5G के ट्रायल के लिए तैयार थीं उनका सपना अब टूट चूका है। फिलहाल मुकेश अम्बानी ही इस रेस में सबसे आगे है। अगर इनका यह प्रोजेक्ट सफल हो जाता है तो यह बहुत बड़ी जीत होगी और मोदी के आत्मनिर्भर भारत योजना पर भी खरा उतरेगा।

यह भी पढ़ें : मुकेश अम्बानी जी की एक दिन की कमाई के बारें में जानेंगे तो कहेंगे लक्ष्मी जी खुद इनके घर में रहती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button