स्वास्थ्य

अगर आप में है ये खराब आदत तो हो सकती है आपकी किडनी खराब, हो जाए सावधान

Indian News Room Health Desk : Kidney : आजकल लोगों के पास बिल्कुल भी समय नही है। वह अपने काम में व्यस्त रहते है। यहां तक कि उनको खाने पीने के लिए भी पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। कोई अपने ऑफिस में बिजी रहता है तो कोई अपने बिजनेस में। ऐसे में अगर हम अपने शरीर की देखभाल नही करेंगे तो यह हमारे लिए खतरनाक साबित होगा। आजकल खाने की हर चीज में मिलावट आती है शायद ही कोई ऐसाखाना हो जो बिल्कुल शुद्ध हो। अगर जिस चीज में मिलावट होगी तो हमारे शरीर के किसी ने किसी अंग के लिए खतरनाक साबित होगी। इसलिए हमें अपनी आदतों में बदलाव करना चहिए और शुद्ध चीजें खानी होगी। ताकि हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकें।

अगर हम बात करें किडनी की तो किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर के खून को साफ करके उसमें से खराब चीजें शरीर से बाहर निकलता है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाती है। किडनी पेशाब के रूप में गंदगी को बाहर निकालती है जो खून को फिल्टर करने के दौरान निकलती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखेंगे और आपकी किडनी लंबे समय तक अपना काम सही तरीके से कर पाएंगी। इसलिए हमारे द्वारा बताएं कि इन आदतों को जरूर अपनाएं और स्वस्थ रहे। These Bad Habits Damage Your Kidney

ज्यादा समय तक पेशाब रोक कर न रखे :

Kidney Disease

कई बार हम लापरवाही बरत जाते है जिसके कारण हमें अपनी किडनी से हाथ धोना पड़ सकता है। हमने अधिकतर देखा है कि लोग ज्यादा देर तक अपने पेशाब को रोक के रखते है जो कि किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है अगर आप मे ये आदत है तो अपनी आदत को आज ही सुधार ले वरना आपकी किडनी खराब हो सकती है इसलिए जब भी आपको जरूरत हो वॉशरूम तुरंत चले जाना चाहिए।

नींद कम लेना :

Insomnia

नींद का हमारे शरीर पर बहुत असर पड़ता है। अगर हम 6 से 8 घंटे की गहरी नींद नहीं लेते है तो हमारे शरीर पर प्रभाव बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन आज के समय में हम रात को लेट सोते है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए सही नही है। इसलिए समय पर सोए और समय पर उठ जाएं। कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद अवश्य ले ताकि हमारे शरीर को अपने जरूरी काम करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके क्योंकि कुछ हॉर्मोन जो हमारे सोने के बाद ही बनते है और जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर हम कम सोयेंगे तो हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने लगेंगी और उनका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ेगा इसलिए किडनी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए गहरी नींद लेना जरूरी है। These Bad Habits Damage Your Kidney

नमक का सेवन ज्यादा करना :

सोडियम हमारे शरीर के लिए जरूर है। लेकिन आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा नमक का इस्तेमाल करना हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा नमक से आपकी किडनी भी खराब हो सकती है क्योंकि नमक में सोडियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है और ब्लड प्रेशर के बढ़ने से आपकी किडनी पर असर पड़ता है इसलिए नमक का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करे।

दर्द निवारक दवाइयों का सेवन ज्यादा करना :

Tablets

आजकल कई लोग बहुत ज्यादा दर्द निवारक गोलियों का प्रयोग करते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक नहीं है। क्योंकि दर्द निवारक गोलियों में ऐसे केमिकल मिलते हैं जो हमारी किडनी की सेहत को बिगाड़ सकते है। इसलिए कम से कम पेन किलर का उपयोग करें ताकि हमारी किडनी स्वस्थ रखें।

इन्फेक्शन को नजरअंदाज न करे :

शरीर में थोड़ा सा इंफेक्शन होते ही उसे डॉक्टर को दिखाएं उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। क्योंकि ऐसा करना हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर इन्फेक्शन थोड़ा होगा तो जल्दी ठीक हो जाएगा। अगर हम थोड़े इन्फेक्शन में देखभाल नहीं करेंगे तो वह बहुत ज्यादा हो जाएगा जो कि हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं होगा इसलिए इस बात का ख्याल रखें।

पानी कम पीना :

Hot Water

हम अपनी दिनचर्या में प्रतिदिन बहुत सारी ऐसी चीजें लेते हैं जिनमें केमिकल प्रेजेंट होते है। इसलिए हमारे शरीर में मौजूद खराब केमिकल्स को निकालने के लिए पानी बहुत जरूरी है। इसलिए हमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम दिन में 8 से 10 क्लास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। अगर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे तो हमारे शरीर में यह विषैले तत्व जमा हो जाएंगे और हम बीमार पड़ सकते है।

उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी These Bad Habits Damage Your Kidney पसंद आई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button