वायरलस्वास्थ्य

डिटर्जेंट, सोडा और रिफाइंड तेल से मिलाकर बनाया जा रहा है नकली दूध, इस तरह करे मिलावटी दूध की पहचान

Risk And Side Effects Of Adulterated Milk : दूध पीना लगभग हर कोई पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते है की जो दूध आप पी रहे है वो हमारे स्वास्थ्य के अनुकूल है या नहीं। मतलब आजकल दूध में भी मिलावट होने लगी है। जी हाँ आपको जानकर हैरान होगी की दूध में कुछ खतनाक केमिकल की मिलावट होती है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक है।

केमिकल की मिलावट के कारन हमारे शरीर के कुछ सवेदनशील अंग जैसे लिवर, हार्ट, किडनी आदि धीरे धीरे डैमेज होने लगते है। आजकल हम जो दूध खरीदते है वो ज्यादातर मिलावटी होता है। भारत के Animal Welfare Board के एक सदस्य ने कुछ दिनों पहले सार्वजनिक रूप से ये बताया था कि देश में बिकने वाला 68.7% दूध FSSAI ( Food Safety and Standards Authority of India) के तय स्टैंडर्ड का नही होता जो पीना हमारे स्वास्थ्य के साथ सीधा सीधा खिलवाड़ है।

Risk And Side Effects Of Adulterated Milk

पैकेट वाले दूध में भी हो सकती है मिलावट :

ज्यादातर लोग पैकेट बंद दूध पर जयादा विश्वास करते है। परन्तु आपको बता दे की पैकेट बंद दूध भी मिलावटी हो सकता है। लोग खुले दूध की अपेक्षा पैकेट वाले दूध को लेना ज्यादा पसंद करते है। परन्तु उस पर भी विश्वास करना मुश्किल होता है। दूध में पानी की मिलावट से लेकर हानिकारक केमिकल जैसे सफ़ेद यूरिया का पानी, रिफाइंड, डिटर्जेंट सफ़ेद पेंट का घोल आदि प्रयोग में लिए जाते है। आप हर दिन न्यूज में मिलावट की खबर देखते होंगे।
लेकिन जब तयोहार आते है तो ये मिलावट और ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि तयोहार के टाइम पर इन सब चीज़ो की माँग ज्यादा बढ़ जाती है। और उनकी मांग को पूरा करने के लिए ये सब कालाबाजारी होती है। आपको कुछ दिनों पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ( World Health Organisation) ने कुछ दिनों पहले भारत सरकार को एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि अगर सरकार ने दूध में मिलावट को लेकर सख्त कदम नहीं उठाए, तो 2025 तक देश के 87% लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाएंगे। यह कहना काफी मुश्किल है की यह बात कितनी सच है लेकिन अगर यह बात सच साबित हुई तो काफी जान माल की हानि देश को उठानी पड सकती है। Risk And Side Effects Of Adulterated Milk

मिलावटी दूध धीमे जहर की तरह :

Risk And Side Effects Of Adulterated Milk

अगर आपको नहीं पता और आप रोजाना मिलावटी दूध का सेवन कर रहे है तो भविष्य मैं जाकर आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। जी हाँ आपके लिवर और किडनी आपका साथ छोड़ सकते है। इसके आलावा आपकी पाचन क्रिया भी प्रभावित हो सकती है। लम्बे समय तक मिलावटी दूध आपको कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का शिकार बना सकता है। अगर आप इस मिलावट के जहर से खुद को और अपने परिवार को बचाना चाहते है तो मिलावट की पहचान करके इससे बच सकते है। इससे आप और आपका परिवार दोनों स्वस्थ रहेंगे और एक लम्बा निरोगी जीवन व्यतीत करेंगे। तो आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताते हैं जिन्हे जानकार आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते है की आप जो दूध इस्तेमाल करने वाले है वो नकली है या असली है।

मिलावटी दूध पहचानने के 5 तरीके :

समान मात्रा मैं दूध और पानी ले दोनों को मिलकर अच्छी तरह हिलाये अगर दूध मैं डिटर्जेंट का मिश्रण होगा तो आपको इसमें झाग नजर आएंगे। और आज अगर आप इन्हे रोशन में देखगे तो आपको ये झाग से बने बुलबुले रंगींन दिखाई देंगे। अगर ऐसा नहीं होता तो आपका दूध सही है।
डिटर्जेंट युक्त दूध को सूंघकर भी पता लगा सकते है जब आप दूध को शुंघेगे तो आपको एक अलग तरह की खुसबू का एहसास होगा।
अगर उबलने पर आपका दूध का रंग चेंज हो तो समझो आपका दूध खरा नहीं है। इसमें मिलावट हो सकती है जबकि असली दूध का रंग कभी नहीं बदलता।
अगर हाथ में लेने पर इसमें से हलकी चिकनाहट महसूस होती होती तो इसमें मिलावट हो सकती है। Risk And Side Effects Of Adulterated Milk

दूध में रिफाइंड की मिलावट की पहचान :

Risk And Side Effects Of Adulterated Milk

अगर आप बिलकुल ताजा और शुध दूध लेकर आए है तो उसमे से हम मलाई उतार सकते है। अगर आप दूध में रिफाएंड की जांच करना चाहते है तो 5 मिली ग्राम देशी घी आपके जी लिए मददगार साबित हो सकता इसके बाद इसमें 8-10 ग्राम फिर इसमें रोम इसके दूध का रंग बदलने समझो है।

यह भी पढ़े : हेपेटाइटिस क्या है जानिए कारण, लक्षण और आसान घरेलू उपचार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button