सामान्य ज्ञान

अगर गाड़ी के अंदर फंस जाएं और गाड़ी पानी में डूब रही हो तो खुद को ऐसे बचाएं, भूलकर भी न करें ये गलतियां

वैसे तो भारत जैसे बड़े देश में सड़क दुर्घटना होना बहुत आम सी बात है, लेकिन अगर हम थोड़ी सी सतर्कता दिखाएं और ट्रैफिक नियमों का पालन करे तो बड़ी दुर्घटना से बचा जा सकता है। हालांकि अगर कभी ऐसी परिस्थिति आएं कि आप गाड़ी के अंदर फंस जाएं और आपकी गाड़ी पानी में डूब रहे हो तो आपको घबराने की बजाय समझदारी से काम लेना चाहिए। तो चलिए आपको बताते है कि ऐसी परिस्थिति से आप खुद के कैसे बचा सकते है। गौरतलब है कि कई बार वाहन के पानी में डूबने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है, क्योंकि इस दौरान व्यक्ति के अंदर डर और घबराहट दोनों के संवेदना होती है। जिसके कारण जान जाने की संभावना बढ़ जाती है।

गाड़ी के अंदर फंस जाएं तो ऐसे करे बचाव :

ऐसे में हम आपको इससे बचने के कुछ कारगर तरीके बताना चाहते है जो इस प्रकार है। बता दे कि अगर ऐसी परिस्थिति आएं तो सबसे पहले गाड़ी के पानी में प्रवेश करने से पहले ही गाड़ी का दरवाज़ा खोल कर बाहर निकलने की कोशिश करे, क्योंकि गाड़ी के पानी में जाने के बाद बाहर निकलना थोड़ी मुश्किल होगा। वही अगर दरवाजा न खोले तो सबसे पहले अपनी सीट बेल्ट को खोल दे और गाड़ी के शीशे भी खोल दे। फिर जल्दी से जल्दी बाहर निकलने की कोशिश करे।

इसके इलावा अगर आप ड्राइवर है तो सबसे पहले ब्रेस पोजिशन ले लीजिए और दोनों हाथों को स्टीयरिंग व्हील पर दस तथा दो की स्थिति में रखे। जी हां इस स्थिति में पानी से टकराने के कारण वाहन का प्रभाव वाहन में मौजूद एयरबैग सिस्टम को बंद कर सकता है, जब कि किसी दूसरी ब्रेस पोजिशन से इस तरह की घटना होने पर गंभीर चोट लग सकती है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि अगर गाड़ी धीरे धीरे पानी के अंदर जा रही है तो ऐसी स्थिति में दो गहरी सांसे लीजिए और खुद को बचाने की कोशिश करे।

कम से कम समय में गाड़ी से बाहर निकलने की कोशिश करे :

बहरहाल इस दौरान कम से कम तीस से साठ सेकंड के अंदर खुद को गाड़ी से बाहर निकालने और बचाने की पूरी कोशिश करे और अपना सारा ध्यान बचाव प्रक्रिया पर रखे। इसके साथ ही खिड़की के स्तर से पानी ऊपर जाने से पहले खिड़की खोलने को कोशिश करे, क्योंकि अगर एक बार पानी ऊपर उठ गया तो खिड़की खोलना या तोड़ना मुश्किल हो जायेगा। इसके इलावा अगर खिड़की तोड़ने की जरूरत पड़े तो किसी भारी चीज़ या फिर सीट से हेडरेस्ट निकाल कर लोहे वाले सिरे से कार के शीशे के निचले कोने पर तब तक वार करे, जब तक शीशा टूट न जाएं।

बता दे कि कार का अगला भाग सबसे भारी होता है और सबसे पहले डूबने की संभावना इसी की होती है। इसलिए विंडशील्ड के माध्यम से भागने की कोशिश कभी न करे, क्योंकि विंडशील्ड को अन्य खिड़कियों के मुकाबले तोड़ना ज्यादा मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में ड्राइवर की साइड विंडो या रियर पैसेंजर विंडो को सबसे पहले तोड़ने की कोशिश करे, क्योंकि कोई भी कार एक से दो मिनट में पूरी तरह से पानी में डूब जाती है। तो इससे पहले ही खुद को बचाने की कोशिश करे।

करते रहे खुद को बचाने का प्रयास :

हालांकि ऐसी परिस्थिति में इंसान खुद को बचाने में असमर्थ ही रहता है, तो जब तक आपके पास पूरी ऑक्सीजन हो, उसी बीच खुद को पॉजिटिव रखे और सतर्कता दिखाते हुए जल्द से जल्द गाड़ी से बाहर निकलने की कोशिश करे। बहरहाल हम तो यही दुआ करते है कि कभी किसी व्यक्ति के जीवन में ऐसी स्थिति ना आएं जब वह गाड़ी के अंदर फंस जाएं या उस व्यक्ति की जान पर बन जाएं। इसलिए सावधानी से वाहन चलाएं और ध्यान रखे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते है मक्खियों को बार-बार भगाने पर भी वह वापिस आपके ऊपर ही आकर क्यों बैठती हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button