वायरलसामान्य ज्ञान

31 मार्च से होने जा रहे है कुछ नियमो में बदलाव, एक बार जरुर देखे

यह तो आप जानते हैं कि सरकार हर साल कुछ ना कुछ नियमों में बदलाव करती रहती है अगर आप नियमों के अनुसार पालन नहीं करते तो आप को नुकसान हो सकता है इसलिए जब भी सरकार कोई रूल बनाए तो उसका पालन करना आपका फर्ज है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको 31 मार्च से पहले कर लेनी चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Changes In Some Rules Since March 31

PAN Card And Aadhaar Card Link पैन को आधार कार्ड से लिंक :

Pan And Aadhaar Link

जैसा कि सरकार द्वारा एक नियम बदल दिया गया है कि आपको अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी है इस फैसले में साफ कह दिया गया कि जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर रहे हैं उनके लिए अपने आधार नंबर को पैन से लिंक कराना जरूरी है। अक्टूबर के आंकड़ों को अगर हम देखें तो अब तक लाखों टैक्सपेयर ने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया है। अगर आप भी ऐसा नहीं करते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके पैन कार्ड को अमान्य घोषित कर देगा जो आपके लिए काफी जोखिम खड़ा कर सकता है।

ई फॉर्म के बदले शेयर :

फोन के बारे में जो आपको जानते होंगे अगर आपके पास शेयर फॉर्म है तो आपको 31 मार्च तक इसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में बदलना होगा जो कि सरकार द्वारा बनाया गया एक नया नियम है। अगर आप 31 मार्च के बाद पेपर फॉर्म में शेयर को बाजार में बेचने की कोशिश करेंगे तो यह आपके लिए असफल साबित होगा क्योंकि के बाद पेपर फॉर में शेयर बाजार में भेजने की अनुमति नहीं दी गई है।

टैक्स सेविंग के लिए निवेश :

इस वर्ष में 2019 में एक्सप्लोरिंग के लिए सरकार द्वारा एक अनूठी पहल की गई है। 31 मार्च की डेट एक बेहद अहम तारीख रखी गई है। अगर आपको टैक्स बचाना है तो आप 31 मार्च 2019 तक निवेश कर सकते हैं इसके बाद आपको टैक्स बचाने के लिए निवेश का मौका नहीं मिलेगा। अगर आपने अभी तक टैक्स बचाने के लिए निवेश नहीं किया है तो आपको अभी भी लगभग कुछ समय बचा है इसलिए इस बात का पालन करें और परेशानी से बचे।

आधार के नियम बदले :

Aadhaar Card

आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यूआइडीएआइ (UIDAI) ने अपने आधार के नियम में कुछ बदलाव किए हैं और यह बदलाव 1 जनवरी 2019 से लागू कर दिए गए हैं अब आप आधार में किसी भी प्रकार का बदलाव करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो गया है इस नई नोटिफिकेशन आपसे ली जाने वाली फीस में भी बदलाव कर दिए गए हैं अब अब अब आपको आधार जेनरेशन और आवश्यक बायोमेट्रिक अपडेट के लिए ₹100 की फीस देनी होगी इसके अलावा डेमोग्राफी और मैट्रिक या दोनों बदलाव के लिए आपको ₹50 देने होंगे इसके अलावा ईकेवाईसी (EKYC) या A4 साइज के पेपर पर आधार के कलर प्रिंट आउट के लिए उपभोक्ताओं को ₹30 देने से अधिक लेना गैरकानूनी होगा जो आपके लिए बहुत ही फायदे की बात है।

यह भी पढ़े : एक सफल यूट्यूबर बनना है तो जान ले ये टिप्स, ट्रेन्डिंग में आएँगी आपकी विडियो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button