सामान्य ज्ञान

क्या होता है LOCKDOWN और CURFEW, जानिए लॉकडाउन और कर्फ्यू में अंतर

COVID – 19 : इसमें कोई दोराय नहीं कि आज कल कोरोना वायरस का डर चारों तरफ फैला हुआ है। जी हां इस खतरनाक वायरस के कारण हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके है। यही वजह है कि सरकार और आम जनता इस वायरस को लेकर अब काफी सतर्क हो चुकी है। कोरोनावायरस का प्रकोप हर दिन बढ़ता ही जा रहा है भारत में कुछ ही हफ्तों में संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होता जा रहा है पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश के लोगों से 22 मार्च को सुबह 7 से रात 9 बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ (Janta Curfew) का पालन करने का आग्रह किया था। 22 मार्च को शाम होते-होते कई राज्यों ने लंबे समय के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। देश के 75 जिलों को भी लॉकडाउन करने की एडवाइजरी जारी हुई है।

लेकिन ये लॉकडाउन होता क्या है और कर्फ्यू से किस तरह अलग है? कई लोग लॉकडाउन और कर्फ्यू को एक समान मान रहे हैं. लेकिन इन दोनों में कुछ अंतर हैं. तो चलिए आज हम आपको में अंतर बता देते है ताकि आपको ये दोनों को भली भांति समझ आ जाये।

कर्फ्यू किसे कहते हैं What Is Curfew In Hindi :

Curfew

 

अगर हम आसान शब्दों में कहें तो कर्फ्यू का मतलब होता है कि किसी एक निश्चित समय सीमा के लिए वहां के लोगों को घर में रहने का आदेश दिया जाता है प्रशासन आपातकालीन स्थितियों में ही कर्फ्यू लगाते हैं और इसमें लोगों को सख्त हिदायत दी जाती है कि वे अपने घरों से बाहर ना निकले। कर्फ्यू एक प्रशासनिक आदेश के तहत लगाया जाता है और जब किसी इलाके में कर्फ्यू लगता है तो उस दौरान वहां पर स्कूल-कॉलेज, बाजार जैसी जगह भी बंद रहती हैं। अगर कोई व्यक्ति कर्फ्यू का उल्लंघन करता है तो उस पर जुर्माना या गिरफ्तारी हो सकती है।

लॉकडाउन क्या होता है Lockdown In Hindi :

अगर हम लोकडाउन की बात करें तो लोकडाउन एक इमरजेंसी प्रोटोकॉल होता है। इसमें लोगों को किसी एक जगह पर सीमित रखना होता है तो उसे लुक डाउन कहा जाता हैं। लोक डाउन के समय लोगों को उनके इलाके या इमारत में रहने के निर्देश दिए जाते हैं और वहां से बाहर ना निकलने की सख्त हिदायत दी जाती है। आपको बता दें अगर किसी इलाके में लोकडाउन हुआ है तो वहां पर जरूरी सेवाएं चालू रहती हैं। लेकिन हर प्रशासन के अपने अलग नियम होते हैं। अगर व्यापक रूप से देखा जाए तो उस इलाके में अस्पताल, बैंक,बाजार सब्जी की दुकान, किराणा और डेरी आदि खुले रहते हैं।

Lockdown

लॉकडाउन : लॉकडाउन में जरूरी सेवाएं बंद नहीं की जाती हैं. जैसा कि इस समय देश में कई राज्यों में लॉकडाउन हो रखा है, लेकिन सभी जगह अस्पताल, बैंक, डेरी, जरूरी सामान के लिए दुकानें खुली हुई है। लोक डाउन के समय लोगों को उनके इलाके या इमारत में रहने के निर्देश दिए जाते हैं और वहां से बाहर ना निकलने की सख्त हिदायत दी जाती है। नियम तोड़ने पर पुलिस समझाती है बहुत ही जरुरी हालात में कार्रवाई की जाती है।

यह भी पढ़े : अगर ये लक्षण दिखे, तो कोरोना वायरस की जाँच करवाना बिलकुल न भूले

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button