खाना-खजाना

सिर्फ दो चीजों से चुटकियों में तैयार हो जाएगी ये रेसिपी, परिवार वाले करेंगे जम के तारीफ

बता दे कि बाजार बंद होने के कारण लोग बाहर के टेस्टी खाने का स्वाद धीरे धीरे भूलते जा रहे है। तो ऐसे में हम आपके लिए एक बहुत ही मजेदार रेसिपी लाएं है। जी हां इस रेसिपी के अनुसार आप घर में मौजूद चीजों से ही चटपटा नाश्ता आसानी से बना सकते है। यानि इस व्यंजन को बनाने के लिए आपको कही बाहर से सामान लाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और इसे खा कर आपके घर वाले भी खुश हो जायेंगे। तो चलिए अब आपको बताते है कि आपको ये चटपटा नाश्ता कैसे बनाना है।

घर में मौजूद चीजों से

आलू बेसन का चटपटा नाश्ता :

बता दे कि इस मजेदार नाश्ते को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लीजिये और उसमें आधा कप बेसन डाल दीजिये। फिर उसी बाउल में आधा कप सूजी और दो कद्दूकस किए हुए कच्चे आलू डाल दीजिये। अब इसमें जरूरत के अनुसार पानी डाल कर इसका पेस्ट बना लीजिये और दस मिनट के लिए इसे प्लेट से ढक कर रख दीजिये।

फिर तैयार किए गए इस मिश्रण में एक बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर और बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डाल दीजिये। अब इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च, एक चम्मच गर्म मसाला पाउडर, आधा चम्मच भुना हुआ जीरा, बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया, एक निम्बू का रस, चुटकी भर हल्दी और स्वादनुसार नमक डाल कर मिक्स कर लीजिये।

घर में मौजूद चीजों से

बता दे कि आखिर में इसमें हल्का सा बेकिंग सोडा डाल दीजिये, लेकिन अगर आपके पास बेकिंग सोडा मौजूद नहीं है, तो आप इसे छोड़ भी सकते है, क्यूकि ये ऑप्शनल है।

चटपटा स्नैक बनाने की आसान विधि :

अब कोई भी गहरी थाली या बर्तन लेकर उसके चारों तरफ घी लगा दीजिये और तैयार किया मिश्रण उसमें डाल दीजिये। गौरतलब है कि जिस तरह से आप इडली और ढोकले को स्टीम कुक करते है, ठीक वैसे ही आपको इस डिश को भी बनाना है।

इसके लिए एक कड़ाई में दो गिलास पानी डाल कर गर्म कर लीजिये और फिर गर्म पानी के बीच में स्टील का स्टैंड रख दीजिये। अब जिस बर्तन में मिश्रण डाला है, उसे स्टैंड पर रख कर ढक दे और करीब दस बारह मिनट के लिए पकने दे। अगर पकने के बाद आपको इसमें थोड़ी सी नमी दिखाई दे तो ढक्कन को हटा कर इसे महज दो मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये।

घर में मौजूद चीजों से

यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि आपको इसे मध्यम आंच पर ही पकाना है। फिर इसे ठंडा होने दीजिये और ठंडा होने के बाद इसे बर्तन से बाहर निकाल कर इसके पीस कर लीजिये। आप चाहे तो इसे किसी भी शेप में काट कर फ्रिज में स्टोर भी कर सकते है। यानि अगर आपको ये स्नैक बाद में खाने के लिए बचा कर रखना है तो आप रख सकते है। जी हां आपका जब भी इसे खाने का मन करे तब निकाल कर इसे सिर्फ फ्राई करना है और फिर आपका ये चटपटा स्नैक खाने के लिए एकदम तैयार हो जाएगा।

आप चाहे तो इस स्नैक को कम तेल में भी फ्राई कर सकते है। बता दे कि फ्राई करने के बाद ये एकदम क्रिस्पी हो जायेंगे और फिर आप इसे किसी भी सॉस या चटनी के साथ खा सकते है।

तो दोस्तों देर किस बात की, आज ही घर में मौजूद चीजों से ये चटपटा नाश्ता बनाइये और घर वालों का दिल जीत लीजिये।

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में बाजार बंद है, अपने घर में ही केवल बीस मिनट में तैयार करें कुरकरी जलेबी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button