खाना-खजाना

लॉकडाउन में बाजार बंद है, अपने घर में ही केवल बीस मिनट में तैयार करें कुरकरी जलेबी

आज कल लॉक डाउन के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल सा हो गया है। जिस वजह से वे बाहर मार्किट में जा कर कोई भी चीज सुकून से नहीं खा सकते। यहाँ तक कि कुछ लोग तो ऐसे में है जो मिठाईयां खाने के लिए भी तरस गए है। बहरहाल अगर आपके मन का हाल भी ऐसा ही है तो अब आपको चिंता करने की जरा भी जरूरत नहीं है। वो इसलिए क्यूकि अगर आपका मिठाई और खास करके जलेबी खाने का मन है, तो हम आपको घर बैठे बिठाएं ही जलेबी बनाना जरूर सीखा देंगे। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, केवल जलेबी बनाने की विधि को ध्यान से पढ़ना है। तो चलिए अब आपको रसीली जलेबी बनाना सीखाते है।

जलेबी खाने का मन है

जलेबीकी रसीली चाशनी बनाने का आसान तरीका :

1.सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए एक छोटा सा बर्तन ले लीजिये और आप चाहे तो किसी पैन का इस्तेमाल भी कर सकते है।

2. फिर उस बर्तन को गैस पर रख कर उसमें दो कटोरी चीनी और एक कटोरी पानी डाल दीजिये। अगर आप चाहे तो चाशनी में इलायची का पाउडर भी डाल सकते है, क्यूकि इससे जलेबी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। हालांकि अगर आपके पास इलायची पाउडर नहीं है तो आप एक इलायची पीस कर भी डाल सकते है।

3. इसके बाद इसमें थोड़ा सा केसरी रंग का फ्लेवर डाल दीजिये। बता दे कि आप चाशनी में जिस भी रंग का फ्लेवर डालेंगे, आपकी जलेबी उसी रंग की ही बनेगी। गौरतलब है कि जहाँ एक तरफ जलेबी की चाशनी बनती रहेगी, वही दूसरी तरफ आप जलेबी बनाने की तैयारी करना शुरू कर दीजिये। यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि चाशनी को ज्यादा हाई आंच पर न रखे, क्यूकि इससे वह जल भी सकती है।

जलेबी बनाने की आसान विधि :

अब अगर हम जलेबी बनाने की बात करे तो जलेबी बनाने के लिए पहले एक बड़ी सी कटोरी ले लीजिये और फिर उसमें एक कटोरी मैदा डाल दीजिये। अब इसमें एक बड़ा चम्मच देसी घी और सिर्फ एक पैकेट ईनो का डाल दीजिये।

बता दे कि इसके बाद पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अब इस मिश्रण में थोड़ा थोड़ा करके पानी डालते रहिये और एक लेसदार बैटर बना लीजिये। जब ये सब काम पूरा हो जाएँ तो एक कड़ाई में घी गर्म होने के लिए रख दीजिये। बता दे कि अब आपकी चाशनी एकदम तैयार हो चुकी होगी, इसलिए चाशनी वाला गैस बंद कर दीजिये और जलेबी के तैयार किए गए बैटर को किसी सॉस की खाली बोतल या दूध की थैली में डाल लीजिये।

इस तरह से बनाएं कुरकुरी जलेबियाँ :

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि अगर आपने बैटर को दूध की थैली में भरा है तो उस थैली को कोने से हल्का सा काट लीजिये, ताकि आप गर्म किए गए घी में आसानी से जलेबियाँ बना सके। इसके बाद जब घी एकदम गर्म हो जाएँ तभी जलेबियाँ बनाना शुरू कर दे। यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि चार पांच जलेबियाँ बनाने के बाद थोड़ा सा रुक जाएँ, क्यूकि तब घी हल्का सा ठंडा हो जाता है।

जलेबी खाने का मन है

अब जैसे ही जलेबी बन जाएँ, तब वैसे ही उसे फटाफट चाशनी में अच्छी तरह से डुबो कर बाहर निकाल लीजिये। बता दे कि अगर आप जलेबी को आराम से चाशनी में डालेंगे तो इससे जलेबी कुरकुरी नहीं रहेगी। तो लीजिये अब आपकी कुरकुरी जलेबी एकदम तैयार हो चुकी है और अगर आपका जलेबी खाने का मन है तो शौंक से खाइये, लेकिन घर से बाहर मत जाईये।

दोस्तों आपको यह रेसिपी कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा और साथ ही ये भी बताईयेगा कि अब आप किस रेसिपी के बारे में जानना चाहते है।

यह भी पढ़ें : अंजीर खाने के इन फायदों के बारें में जानेंगे तो बाजार से आज ही ले आओगे, ये है गुणों का भंडार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button